Home / राष्ट्रीय / देशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 5000 के करीब पहुंची, 124 की मौत के साथ 353 ठीक-ठाक होकर लौटे attacknews.in

देशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 5000 के करीब पहुंची, 124 की मौत के साथ 353 ठीक-ठाक होकर लौटे attacknews.in

नयी दिल्ली ,07 अप्रैल । देश में कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के नए मामलों में जो बढ़ोत्तरी देखी जा रही थी उसमें फिलहाल थोड़ी कमी आई है और अब तक कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कुल मरीजों की संख्या 4789 हो गई है। अब तक कुल 124 लोगों की मौत हुई है तथा कोरोना वायरस के 353 मरीज (एक प्रवासी समेत) स्वस्थ हो गये हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार रात को जारी आंकड़ों के अुनसार देश में कोरोना के कुल सक्रिय मामलो की संख्या 4312 है। अब तक कुल 124 लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस के 353 मरीज (एक प्रवासी समेत) स्वस्थ हो गये हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

इससे पहले दिन में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए समूह रोकथाम रणनीति (क्लस्टर कंटेनमेंट स्ट्रेटिजी) और किसी भी स्थिति में अधिक संख्या में मामले सामने पर यानी ‘आउटब्रेक’ की हालत में इससे निपटने की रणनीति पहले ही तैयार कर ली गई थी और अब इसके बेहतर नतीजे सामने आ रहे हैं। इसे अपनाकर आगरा, भीलवाड़ा, गौतमबुद्ध नगर, मुंबई, पूर्वी दिल्ली और अन्य स्थानों पर कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिली है। यह कार्ययोजना सभी राज्यों के जिलाधिकारियों और उपायुक्तों को पहले ही भी भेज दी गई थी। अब इसके अपेक्षित नतीजे भी सामने आ रहे हैं।

श्री अग्रवाल ने बताया कि कई स्थानों पर स्मार्ट सिटी कंसेप्ट में तकनीक का इस्तेमाल कोरोना मरीजों की पहचान, उनकी निगरानी, क्वारंटीन का पता लगाने, एंबुलेंस की लोकेशन का पता लगाने, चिकित्सकों को प्रशिक्षण देने तथा नागरिकों को जागरुक बनाने में किया गया है। यह कार्यक्रम पुणे, बेंगलुरु और तुमकुरु जिलों में चल रहा है, जहां तकनीक का इस्तेमाल कोरोना वायरस से निपटने में किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब कोरोना वायरस से पीड़ितों के उपचार की नयी महत्वपूर्ण रणनीति बनाई है और इसे तीन भागों में बांटा गया है।

पहली स्थिति में कोविड केयर सेंटर में कोरोना वायरस के संक्रमण के संदिग्ध अथवा हल्के लक्षणों वाले मरीजों को रखा जाएगा और ये अस्थायी भी हो सकते हैं तथा सरकारी भवन, होटल, होटल्स, लॉज अथवा अन्य भवन भी हो सकते हैं या पहले से बनाए गए कोरोना सेंटरों का इसके लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

दूसरी श्रेणी ‘डेडिकेटिड कोविड हेल्थ सेंटरों’ की है जिनमें चिकित्सकीय रूप से मध्यम श्रेणी के गंभीर लक्षणों वाले मरीजों को रखा जाएगा। इसमें किसी अस्पताल का पूरा क्षेत्र ही कोविड मरीजों के हो सकता है अथवा कोई खास ब्लाक इसके लिए बनाया जा सकता है। इनमें ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की सुविधा होनी जरूरी है। इनमें प्रवेश और निकास द्वार अलग-अलग होंगे ताकि संक्रमण का खतरा नहीं हों।

तीसरी श्रेणी में कोविड के मरीजों के लिए विशेष तौर पर बनाये गये अस्पताल हैं जिनमें कोरोना के गंभीर मरीजों को रखा जाएगा और यहां आईसीयू, वेंटीलेटर और ऑक्सीजन की सुविधा होगी। इस आशय की गाइडलाइंस सभी राज्यों को भेज दी गई है और इनमें इलाज की व्यापक सुविधा होगी। इस वर्गीकरण के आधार पर सभी राज्यों को कोरोना के मामलों से निपटने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि आज गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों तथा संघ शासित प्रदेशों को मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति पूरी तरह निर्बाध तरीके से जारी रखने के निर्देश दिए हैं ताकि किसी भी आपात स्थिति में इसकी आपूर्ति तुरंत की जा सके। इसके अलावा भारतीय रेलवे ने 2500 से अधिक कोचों में 40 हजार आइसोलेशन बेड तैयार कर दिए हैं और एक दिन में 375 कोचों में ऐसे आइसोलेशन बेड बनाने का काम जारी है तथा यह काम 133 स्थानों पर चल रहा है।

श्री अग्रवाल ने एक शोध का हवाला देते हुए लाॅकडाउन और सामाजिक दूरी के महत्व को बताया कि इस शोध के जरिए लोगों को यह जागरुक बनाने में सफलता मिल सकती है। इसे “आरनॉट’ कंसेप्ट” का नाम दिया गया है कि कैसे एक बीमार आदमी लाकडाउन और सामाजिक दूरी के मानकों को पालन नहीं करते हुए 30 दिनों में 406 स्वस्थ लोगों को संक्रमित कर सकता है और अगर सामाजिक दूरी और लाकडाउन के मानकों को 75 प्रतिशत भी अपनाया जाए तो वह आदमी इस अवधि में मात्र 2़ 5 लोगों को ही संक्रमित कर सकता है।

इसका आशय यह है कि संक्रमित व्यक्ति अगर बेरोकटोक कहीं भी घूमता रहे तो 30 दिनों में 406 लोगों को बीमार बना देगा और अगर लाकडाउन तथा सामाजिक दूरी के 75 प्रतिशत निर्देशों को पालन किया जाए तो वह मात्र वह 2़ 5 लोगों में ही अपना संक्रमण फैला सकता है।

दिल्ली से आई नालागढ़ डिपो की बस के कुछ यात्री पाये गये पॉजिटिव, प्रशासन ने मांगा लोगों से सहयोग

हमीरपुर, से खबर है कि दिल्ली से वाया नालागढ़-ऊना होकर हमीरपुर के लिए 18 मार्च की रात चली हिमाचल पथ परिवहन निगम, नालागढ़ डिपो की एक बस के कुछ यात्रियों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद हमीरपुर जिला प्रशासन ने अन्य बस यात्रियों की पहचान का कार्य शुरू कर दिया है और लोगों से सहयोग मांगा है।

जिला उपायुक्त हरिकेश मीणा ने आज यहां एक बयान जारी करते हुए बताया कि यह बस 18 मार्च की रात सवा नौ बजे चली थी और दूसरे दिन सुबह नौ बजे हमीरपुर पहुंची। दिल्ली से हमीरपुर के बीच इस बस में कुल 121 यात्रियों ने यात्रा की थी जिनमें हमीरपुर के 35 यात्री भी थे जो अलग-अलग जगहों से बस में सवार हुए थे। इस बस में जो यात्री नालागढ़ उतरे हैं उनमें से कुछ कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं।

जम्मू-कश्मीर में पहली से नौवीं कक्षा के सभी छात्र अगली कक्षा में प्रोन्नत

जम्मू-कश्मीर सरकार ने मंगलवार को कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के मद्देनजर पहली से नौवीं कक्षा तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने आदेश दिया।

आदेश के अनुसार, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी, स्कूल बोर्ड शिक्षा के अध्यक्ष और निदेशकों से कहा गया है कि विश्वव्यापी कोरोना वायरस महामारी की परिस्थितियों में देशव्यापी लॉकडाउन और छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए संबंधित अधिकारियों ने निर्णय के कार्यान्वयन के लिए अधिसूचना या आदेश जारी करने सहित आवश्यक कार्रवाई करने पर सहमति व्यक्त की है।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमितों संख्या 891 हुयी

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण के 23 नये मामले सामने आने से राज्य में इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 891 हो गयी है।

अधिकारियों के अनुसार सोमवार को एक गर्भवती महिला की कोरोना से मृत्यु के कारण मृतकों की संख्या बढ़कर 52 हो गयी।

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने का पहला मामला सामने आया

ओडिशा में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित 72 वर्षीय बुुजुर्ग की मृत्यु होने के साथ ही राज्य में इस संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बताया कि भुवनेश्वर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती बुजुर्ग की सोमवार को मौत हो गयी। भुवनेश्वर के झारपाड़ा निवासी बुजुर्ग को सांस लेने में तकलीफ के बाद चार अप्रैल काे एम्स में भर्ती कराया गया था।

कोरोना: कश्मीर में प्रतिबंध जारी, कई नये इलाके ‘रेड जोन’ घोषित

कश्मीर घाटी में कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिए लोगों की आवाजाही और उनके एकत्रित होने पर लगा प्रतिबंध मंगलवार को 19वें दिन भी जारी रहा तथा जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि के बाद कई नये इलाकों को ‘रेड जोन’ घोषित कर दिया गया है।

इस बीच, घाटी में कोरोना वायरस संदिग्धों के संपर्क में आये लोगों की ट्रैकिंग और जांच को तेज कर दिया गया है। यहां सोमवार को तीन और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी जिसके साथ जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों की कुल संख्या 109 हो गयी।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 891 हुयी

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण के 23 नये मामले सामने आने से राज्य में इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 891 हो गयी है।

अधिकारियों के अनुसार सोमवार को एक गर्भवती महिला की कोरोना से मृत्यु के कारण मृतकों की संख्या बढ़कर 52 हो गयी।

कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति का शव लेने से परिजनों ने किया इन्कार

कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमण का शिकार हुए नगर निगम के पूर्व अतिरिक्त आयुक्त जसविन्दर सिंह के परिजनों ने उनका शव लेने से इन्कार कर दिया है। उनका सोमवार सुबह कोरोना वायरस के संक्रमण से निधन हो गया था।

जिला उपायुक्त शिवदुलार सिंह ढिल्लों के निर्देश पर एसडीएम विकास हीरा, एसीपी जसप्रीत सिंह, तहसीलदार अर्चना, एसएचओ गुरिन्दर सिंह और अन्य अधिकारियों ने आज बाबा शहीद श्मशान घाट पर मृतक जसविंदर सिंह का अंतिम संस्कार किया। अर्थी को कंधा देने से लेकर चिता को अग्नि देने के सभी कार्य पटवारी और नगर निगम के कर्मचारियों ने किया।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए