Home / स्वास्थ्य / कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमातियों ने देशभर में 9 हजार लोगों को अपने सम्पर्क में लिया, भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 2700 के करीब पहुंची attacknews.in

कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमातियों ने देशभर में 9 हजार लोगों को अपने सम्पर्क में लिया, भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 2700 के करीब पहुंची attacknews.in

नयी दिल्ली, 03 अप्रैल। देश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण के मामलों के तेजी से बढ़ने का सिलसिला शुक्रवार को लगातार चौथे दिन भी जारी रहा और संक्रमितों की संख्या ढाई हजार से अधिक हो गयी तथा इसकी चपेट आकर मरने वालों का आंकड़ा 62 हो गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किये गये ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 2647 हो गयी है। इनमें से 162 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो गये हैं। सुबह से अब तक संक्रमण के 234 नये मामले सामने आये हैं।

पिछले तीन दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात में शामिल होने वालों के संक्रमित होने की जानकारी जैसे-जैसे मिलने लगी वैसे-वैसे संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से ऊपर जाने लगा। तब्लीगी जमात में शामिल हुए हजारों लोगों में से 14 राज्यों के 647 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं।

तब्लीगी जमात में शामिल होने वाले दिल्ली, अंडमान-निकोबार, असम, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, झारखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान,तमिलनाडु, तेलंगाना,उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लोग संक्रमित हुए हैं।

गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से स्वास्थ्य कर्मियों और आवश्यक सेवा उपलब्ध कराने वालों पर हमले की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने को कहा है।

सरकार ने गुरुवार की शाम तक तब्लीगी जमातियों और उनके संपर्क में आने वाले करीब 9000 लोगों का पता लगाया है। इन्हें क्वारंटीन कर दिया गया है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि देश भर में तब्लीगी जमाती कोरोना वायरस के संक्रमण का बड़ा कारण बन गये हैं और जमातियों के संपर्क में आने वालों की जानकारी एकत्र करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

पूरे देश में तब्लीगी जमातियों और उनके संपर्क में आये करीब 9000 लोग चिह्नित किये गये हैं और उन्हें क्वारंटीन किया गया है। इनमें से 1306 विदेशी हैं।
ये लोग पिछले महीने निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे और इनके जरिए ही पूरे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैला है।

मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी निजामुद्दीन मरकज कोरोना वायरस का ‘हाॅटस्पॉट’ बन गया है।
पुलिस ने मरकज के संचालक मौलाना साद के खिलाफ मामला दर्ज किया है और करीब 70 घंटे से उनकी तलाश की जा रही है।

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले देश में सबसे अधिक महाराष्ट्र में आये हैं, वहां 335 संक्रमित लोग पाये गये हैं। राज्य में सोलह लोगों की इसकी चपेट में आकर मौत हो गयी है। तमिलनाडु में 309 लोग इससे संक्रमित हुए हैं और वहां एक व्यक्ति की इससे मृत्यु हुई है। केरल में संक्रमण के 286 मामले पाये गये हैं जहां दो लोगों की इस महामारी से मौत हो गयी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राजधानी में 91 नये मामले सामने आने के बाद अब संक्रमितों की संख्या 384 पहुंच गयी है।

कनार्टक में कोरोना वायरस संक्रमण के 124 मामले हो गये हैं। वहां तीन लाेगों की इससे मौत हुई है। उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़कर 172 हो गया है। राजस्थान में संक्रमण मामले 167 हो गये हैं।

बिहार में महिला और बच्चे की रिपोर्ट आई निगेटिव, संक्रमितों की संख्या 29

कोरोना वायरस के संक्रमण से जान गंवाने वाले बिहार के पहले मरीज सैफ अली के संपर्क में आने से संक्रमित हुई मुंगेर की एक महिला और एक बच्चे की इलाज के बाद पहली रिपोर्ट निगेटिव आई है वहीं राज्य में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 29 हो गई है।

भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) के अधीक्षक रामचरित्र मंडल ने आज यहां बताया कि 21 मार्च 2020 को मुंगेर जिले के चौरंबा निवासी सैफ अली की मौत के बाद जांच में उसकी पड़ोसी विधवा महिला एवं एक बच्चे के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। जेएलएनएमसीएच में एक सप्ताह तक इलाज चलने के बाद उनकी स्वैब जांच की पहली रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि उनकी दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

कोरोना पोजिटिव के 21 और मामले मिलने से राजस्थान में संख्या 154 हुई

राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना पोजिटिव के 21 नये मामले मिलने के बाद राज्य में अब तक कोरोना पोजिटिव की संख्या बढ़कर 154 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि टोंक में 12, जयपुर के रामगंज में सात और बीकानेर में दो तबलीगी जमाती कोरोना पोजिटिव पाये गये हैं। बीकानेर में एक मस्जिद क्षेत्र में त्रिपुरा से लौटे दो जमाती कोरोना पोजिटिव पाये गये। इस पर उन्हें आइसोलेट करके फड़ बाजार और रानीसर बास में कर्फ्यू लगा दिया गया।

जयपुर के रामगंज में आज सात और नये मामले सामने आये हैं। यहां सभी संक्रमित पाये जाने वाले ओमान से लौटे कोरोना पोजिटिव के सम्पर्क में आये थे। ऐसा बताया जा रहा है कि वह व्यक्ति करीब 200 लोगों के सम्पर्क में आया था।

उधर, भीलवाड़ा, अजमेर और राज्य के अन्य जिलों में फिलहाल कोरोना पोजिटिव का नया मामला सामने नहीं आया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार राजस्थान के 16 जिले कोरोना वायरस की चपेट में आ गये हैं। अब तक भीलवाड़ा में 26, झुंझुनू में नौ, जयपुर में 48, पाली में एक, प्रतापगढ़ में दो, सीकर में दो, जोधपुर में 10, डूंगरपुर में तीन, चुरु में आठ, अजमेर में पांच, अलवर में दो, टोंक में 16, भरतपुर में एक, धौलपुर में एक, उदयपुर में एक और बीकानेर में दो पोजिटिव पाये गये हैं।

राज्य में अब तक कुल 7984 सैम्पल की जांच की गयी, इनमें 154 पोजिटिव और 7219 निगेटिव हैं, जबकि 629 की रिपोर्ट आनी हैं। इस दौरान उपचार के बाद 21 पोजिटिव स्वस्थ होकर कोरोनामुक्त हुए हैं, इनमें 11 को छुट्टी दे दी गयी है। कोरोना संक्रमितों में से राज्य के 111 हैं, जबकि 18 ईरान से लाये गये नागरिक और 23 तबलीगी जमाती हैं।

भीलवाड़ा में कर्फ्यू की अवधि बढ़ाते हुए 13 अप्रैल तक महाकर्फ्यू लगाया

राजस्थान के भीलवाड़ा में बीस मार्च से लागू कर्फ्यू की अवधि 11 दिन बढ़ाते हुए जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने शुक्रवार को कर्फ्यू को 13 अप्रैल तक महाकर्फ्यू में परिवर्तित कर दिया।

अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के सात नये मरीज

गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना वायरस (कोविड-19) के सात नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 95 हो गयी है तथा राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित एक और व्यक्ति की मौत होने से मरने वालों की संख्या आठ हो गयी है।

राज्य की स्वास्थ्य सचिव सह आयुक्त जयंती रवि ने बताया कि राज्य के अहमदाबाद में आज सात नए सात मामले सामने आने से राज्य में कुल संक्रमित मामलों की संख्या बढ़ कर 95 हो गयी है। नए सात मामलों में सभी अहमदाबाद में हैं। जिनमें 17 साल का एक युवक, 60 और 30 साल की दो महिलाएं, सात साल की एक बालिका और 35 तथा 65 साल के दो पुरुष स्थानीय हैं। इसके अलावा 68 साल के एक व्यक्ति ने देश में यात्रा की है। अस्पताल में भर्ती लोगों में से 10 को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी जबकि दो वेन्टिलेटर पर हैं और 75 की हालत स्थिर है।

कोरोना के कारण भुवनेश्वर और भद्रक में 48 घंटे की पूर्ण बंदी

ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए राजधानी भुवनेश्वर और भद्रक शहर में आज रात आठ बजे से 24 घंटे की पूर्ण बंदी की घोषणा की है।

राज्य के मुख्य सचिव असित कुमार त्रिपाठी ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि पूर्ण बंदी आज रात आठ बजे से रविवार रात आठ बजे तक लागू रहेगी। उन्होंने बताया कि पूर्ण बंदी का फैसला इस दोनों शहरों में कोरोना पॉजिटिव संक्रमण के पांच मामले सामने आने के बाद लिया गया। उन्होंने बताया कि इन पांच मामलों में से चार मामले राजधानी भुवनेश्वर और एक मामला भद्रक का है।

हरियाणा में कोरोना के 30 सक्रिय मामले, 13 ठीक होकर घरों को लौटे

हरियाणा में कोरोना संक्रमित सक्रिय मामले अब बढ़ कर 30 हो गये हैं जबकि 13 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आज यहां जारी एक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। हालांकि राज्य में काेरोना पीड़ित अम्बाला कैंट निवासी और रिटायर्ड बैंककर्मी की वीरवार को चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में मौत हो गई थी लेकिन सरकारी बुलेटिन में इसका कोई जिक्र नहीं है।

राजस्थान में कोरोना पोजिटिव के 35 नये मामले आये, संख्या 166 पर पहुंची

राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना पोजिटिव के 35 नये मामले आने के बाद राज्य में कोरोना पोजिटिव की संख्या बढ़कर 166 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जयपुर के रामगंज में 12 नये मामले पाये जाने के बाद इस क्षेत्र में कुल 53 पोजिटिव हो गये हैं। यहां ओमान से एक पोजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आने से उसके साथ 52 अन्य लोग भी संक्रमित हो गये हैं। हालांकि पुलिस ने रामगंज सहित परकोटे में सभी थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा रखा है, इससे रामगंज के अलावा अन्य क्षेत्रों में कोरोना का संक्रमण नहीं फैल पाया है।

बताया जाता है कि रामगंज में उक्त पहला पोजिटिव करीब 200 लोगों के सम्पर्क में आया है। उसी के चलते यहां कोरोना संक्रमितों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन राहत की बात है कि जयपुर के अन्य हिस्सों में कोरोना का प्रकाेप नहीं हुआ है।

बस्ती में तीन और कोरोना पाजीटिव मिले

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में शुक्रवार को कोविड-19 से संक्रमित तीन नये मरीजों की पहचान हुयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोरोना संक्रमित जिस युवक की गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल में मौत हो गई थी उसके पांच परिजनों का नमूना लखनऊ मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए भेजा गया था। आज मिली रिपोर्ट में मृतक की 45 वर्षीय मां और उसके दो भाई कोरोना पाजीटिव पाये गये है।

जयपुर में समस्त परकोटा कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र सील

राजस्थान में जयपुर के रामगंज क्षेत्र में आज 12 नये मामले सामने आने के बाद पुलिस ने शुक्रवार को इस कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र में सतर्कता बढ़ाते हुए सम्पूर्ण परकोटा क्षेत्र को सील कर दिया है।

पुलिस के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लॉक डाउन की सख्ती से पालना की जा रही है। इस क्षेत्र के लोगों पर बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गयी है। पुलिस के जवान लगातार गश्त कर रहे हैं। सम्पूर्ण परकोटा क्षेत्र को सेनेटाईज किया गया। कर्फ्यू से प्रभावित सम्पूर्ण क्षेंत्र में आवश्यक सामग्री दूध, सब्जी एवं खादय सामग्री का वितरण ई-रिक्शा के माध्यम किया जा रहा है। कर्फ्यू इलाके में मेडिकल दलों की सुरक्षा के लिये एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, दो सहायक पुलिस आयुक्त, तीन पुलिस निरीक्षक सहित दो कम्पनी तैनात की गयी हैं।

उत्तराखंड में कोरोना के छह नए मामले, कुल 16 संक्रमित

उत्तराखंड में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के छह नए मामले सामने आये हैं। राज्य में अब कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है। ये सभी जमाती बताये जा रहे हैं। कोरोना के अचानक बढ़ रहे मामलों से शासन-प्रशासन बेहद सकते में है। दूसरी ओर प्रशासन ने प्रदेश में कुल 30 जमातियों के खिलाफ मामले दर्ज किये हैं।

स्वास्थ्य महकमे की ओर से जारी रिपोर्ट में इसकी पुष्टि की गयी है। इससे पहले कल भी तीन मामलों की पुष्टि हुई थी। ये भी सभी जमाती थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि आज जिन छह लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है उनमें पांच देहरादून व एक ऊधमसिंह नगर जनपद का है। अभी 138 संदिग्धों की रिपोर्ट नहीं आयी है। उनकी रिपोर्ट का इंतजार है।

सीवान के चार कोरोना संक्रमितों की रिपोर्ट निगेटिव, पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 30

बिहार के सीवान जिला निवासी चार कोरोना मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई वहीं इसी जिले के रघुनाथपुर प्रखंड में एक युवक के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद आज राज्य में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 30 हो गई।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि 22 मार्च को खाड़ी देश से भारत आए सीवान जिले के चार युवकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आरएमआरआई) ने की थी। इसके बाद इन चारों का इलाज के बाद इनका स्वाब जांच कराया गया। रिपोर्ट मे इन्हें निगेटिव पाया गया है। चारों मरीजों के सैंपल की एक बार फिर जांच की जाएगी। इस बार जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चारों को अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। इनमें से दो जिले के बरहरिया के, एक हसनपुरा और एक मरीज सरेया दरौली का रहने वाला है। चारो आबूधाबी, मस्कट, शारजाह और बहरीन से सीवान लौटे हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …