Home / राष्ट्रीय / देश में दिल्ली और 11 राज्यों के 30 नगर निगम क्षेत्रों में 80 प्रतिशत कोरोना वायरस संक्रमण के मामले, भारत में संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर 35 प्रतिशत हुई attacknews.in

देश में दिल्ली और 11 राज्यों के 30 नगर निगम क्षेत्रों में 80 प्रतिशत कोरोना वायरस संक्रमण के मामले, भारत में संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर 35 प्रतिशत हुई attacknews.in

नयी दिल्ली,16 मई। राजधानी दिल्ली और 11 राज्यों के 30 निगम क्षेत्रों में देश के कुल कोरोना मामलों के 80 प्रतिशत केस आ रहे हैं और इसे देखते हुए केन्द्र सरकार ने इन क्षेत्रों में कोरोना नियंत्रण उपायों के लिए शनिवार को इनके प्रभारी अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की सचिव प्रीति सूदन और आफिसर आन स्पेशल ड्यूटी राजेश भूषण ने महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात , दिल्ली, मध्यप्रदेश , पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश , तेलंगाना, आंध्रप्रदेश , पंजाब और ओड़िशा के प्रधान स्वास्थ्य सचिवों, निगम आयुक्ताें, जिलाधिकारियों और अन्य अधिकारियोें के साथ कोरोना महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की। इस बैठक में जानकारी दी गई कि शहरी क्षेत्रों में कोरेाना से निपटने के लिए ताजा जानकारी साझा की जा रही है।

कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा, स्वस्थ होने की दर 35 फीसदी:

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप चरम पर है और अब यह संक्रमण के सर्वाधिक आंकड़ों वाले देशों की सूची में 11वें स्थान के साथ ही वैश्विक महामारी के केंद्र चीन से आगे निकल गया है लेकिन राहत की बात यह है कि पीड़ितों के स्वस्थ होने की दर में भी निरंतर इजाफा हो रहा है जो शनिवार को बढ़कर 35 फीसदी हो गयी।

कोरोना वायरस से संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर गुरुवार को बढ़कर 33.63 फीसदी हो गयी थी जबकि बुधवार को यह 32.82 फीसदी थी। पिछले मंगलवार को 31.73 फीसदी थी जबकि सोमवार को 31.14 प्रतिशत थी। रविवार को यह 31 फीसदी थी। पिछले एक सप्ताह में रिकवरी दर में करीब चार फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गयी है। यह दर वैश्विक महामारी से जूझ रहे विश्व के कई देशों की तुलना में काफी बेहतर है।

राहत की एक और बात यह है कि संक्रमितों की मृत्यु दर पिछले साेमवार से ही 3.2 प्रतिशत पर स्थिर रही है। इससे पहले गुरुवार और बुधवार को भी इसकी दर यही थी। इससे पहले पिछले दो दिनों से यह दर 3.3 फीसदी पर बनी हुयी थी। यह दर पहले की तुलना में स्थिर मानी जा सकती है। उससे पहले यह दर कई दिनों तक 3.1 प्रतिशत पर स्थिर रही थी।

देश में कोरोना संक्रमण के 3970 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 85940 हो गयी है तथा 103 और लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 2752 पर पहुंच गया है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार जारी आंकड़ों के मुताबिक देश के 33 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक 30153 लोग इसके संक्रमण से पूरी तरह ठीक हुए हैं और उन्हें विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

चीन में हुबेई प्रांत के वुहान में दिसम्बर 2019 के मध्य में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला प्रकाश में आया था और इसने अब तक विश्व भर के अनेक देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन में अब तक 84038 लोग इससे संक्रमित हुए हैं तथा 4637 लोगों की मौत हो चुकी है। तुलनात्मक दृष्टि से हालांकि भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या चीन से अधिक है लेकिन इसके संक्रमण से यहां हुई मौत का ग्राफ कम है। चीन में अब 4637 लोगों की मौत हुई है जबकि भारत में यह संख्या 2752 है।

कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित हुआ है और इसके कारण राज्य की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 1576 नये मामले सामने आये हैं, जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या 29100 हो गयी है तथा कुल 1068 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 6564 लोग इसके संक्रमण से ठीक भी हुए हैं।

कोरोना वायरस से प्रभावित होने के मामले में देश का पश्चिमी राज्य गुजरात दूसरे नंबर पर है जहां 348 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 10889 हो गई है तथा इसके संक्रमण से 19 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 625 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 4308 लोग इस बीमारी से उबरे हैं।

दक्षिणी राज्य तमिलनाडु तीसरे नंबर पर है और यहां संक्रमितों की संख्या पांच अंकों में आ गयी। तमिलनाडु में अब तक 10108 लोग इससे संक्रमित हुए हैं तथा 71 लोगों की मृत्यु हुई है जबकि 2599 लोगों को उपचार के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की भी स्थिति इस जानलेवा विषाणु के कारण चिंताजनक बनी हुई है। दिल्ली में अब तक 8895 लोग संक्रमित हुए हैं तथा पिछले 24 घंटों में आठ मरीजों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 123 पर पहुंच गया है और 3518 लोगों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

राजस्थान में भी कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है। यहां संक्रमितों की संख्या 4727 तक हो गयी है तथा 125 लोगों की मौत हो चुकी है , जबकि 2677 लोग पूरी तरह ठीक हुए हैं। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में अब तक 4097 लोग इसकी चपेट में आए हैं तथा इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या 95 हो गयी है, 2165 लोग अब तक इससे ठीक हुए हैं।

पश्चिम बंगाल में 2461 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं तथा 225 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक 829 लोग ठीक हुए है। तेलंगाना में अब तक कोरोना वायरस से 1554 लोग संक्रमित हुए हैं। राज्य में जहां कोरोना वायरस से 34 लोगों की जान गई है, राज्य में 959 लोग अब तक स्वस्थ हुए हैं।

दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में 2307 और कर्नाटक में 1056 लोग संक्रमित हैं तथा इन राज्यों में इससे मरने वालों की संख्या क्रमश: 48 और 36 हो गयी है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1013 हो गई है और 11 लोगों की मृत्यु हुई है।

इसके अलावा पंजाब में 32, हरियाणा में 11, बिहार में सात, केरल में चार, झारखंड, चंडीगढ़, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन, असम में दो तथा मेघालय, पुड्डुचेरी और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की इस महामारी से मौत हुई है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए