Home / राष्ट्रीय / भारत में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 2000 के पार हुई, मौत का आंकड़ा हुआ 50,महाराष्ट्र,केरल और तमिलनाडु टाॅप थ्री राज्य बने जहां सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं attacknews.in

भारत में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 2000 के पार हुई, मौत का आंकड़ा हुआ 50,महाराष्ट्र,केरल और तमिलनाडु टाॅप थ्री राज्य बने जहां सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं attacknews.in

नयी दिल्ली, दो अप्रैल । देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर गुरुवार को 2000 के पार हो गए और वहीं इससे अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से अभी 1,764 लोग संक्रमित हैं। जबकि 150 लोग वे हैं, जिन्हें या तो इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है या दूसरे देश जा चुके हैं।

मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए आकंड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के नौ नए मामले सामने आए, जिनमें से चार महाराष्ट्र, तीन मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश तथा पंजाब से एक-एक मामला आया।

देश में वायरस से अधिक महाराष्ट्र में 13 लोगों की जान गई। इसके बाद गुजरात में 6, मध्य प्रदेश में 6, पंजाब में 4, कर्नाटक में 3 , तेलंगाना में 3, पश्चिम बंगाल में 3, दिल्ली में 2, जम्मू-कश्मीर में 2, उत्तर प्रदेश में 2 और केरल में 2 मौतें हुई हैं, जबकि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से एक-एक मौत की खबर है।

देश में सबसे अधिक मामले 335 महाराष्ट्र, फिर केरल में 265 और उसके बाद तमिलनाडु में 234 मामले हैं।

दिल्ली में भी मामले बढ़कर 152 हो गए हैं। उत्तर प्रदेश में 113, कर्नाटक में 110 और तेलंगाना में 96 मामले हैं। वहीं राजस्थान में 108, मध्य प्रदेश में 99, आंध्र प्रदेश में 86, गुजरात में 82 और जम्मू-कश्मीर में 62 लोग संक्रमित हैं।

पंजाब में कोविड-19 के 42 मामले सामने आए हैं, जबकि हरियाणा में 43 मामलों का पता चला है।

पश्चिम बंगाल में मामलों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है। बिहार में 23 जबकि चंडीगढ़ में 16 और लद्दाख में 13 मामले दर्ज किए गए हैं।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से दस मामले सामने आए हैं। छत्तीसगढ़ में नौ मामले, जबकि उत्तराखंड में अब तक सात मामले सामने आए हैं।

गोवा में कोरोना वायरस के पांच मामले सामने आए हैं। ओडिशा में चार मामले हैं जबकि पुडुचेरी और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन मामले दर्ज किए गए हैं। असम, झारखंड, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामला सामने आने की खबर है।

कोरोना वायरस: कश्मीर में युद्ध स्तर पर तलाशे जा रहे संक्रमितों के संपर्क में आए लोग

कोरोना वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए जम्मू-कश्मीर में संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की युद्ध स्तर पर तलाश की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि अब तक ऐसे करीब 2,000 लोगों की पहचान की जा चुकी है।

अधिकारियों ने बताया कि संक्रमितों की अधिक संख्या वाले स्थानों को सील कर दिया गया है और उन इलाकों में आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है।

मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने बुधवार को सभी उपायुक्तों को निर्देश दिया कि वे संक्रमितों के संपर्कों की युद्ध स्तर पर तलाश शुरू कर दें और सभी ऐसे लोगों को पृथक रखें और नियमानुसार जांच के लिए उनके नमूनें लें।

सड़कों पर भी आवाजाही कम से कम करने का निर्देश दिया गया है। लोगों के आवागमन को कम करने के लिए भी कई स्थानों पर सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं।

घाटी की कई सड़कें सील कर दी गई हैं।

केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 62 पर पहुंच गई है जिनमें से 50 मामले अकेले घाटी में हैं।

बिहार में 24 मरीज कोरोना पॉजिटिव, दो और को मिली छुट्टी

बिहार में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या जहां 24 है वहीं राजधानी के नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (एनएमसीएच) मे इलाजरत दो मरीजों को लगातार दूसरी बार रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद छुट्टी दे दी गई है।

बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या स्थिर बनी हुई है । कोई भी नया मामला अभी सामने नहीं आया है । दूसरी ओर नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) में इलाजरत दो मरीजों की रिपोर्ट लगातार निगेटिव आने के बाद कल देर शाम उन्हें छुट्टी दे दी गई। लेकिन, दोनों मरीज अगले 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन में ही रहेंगे। इनमें से एक मरीज पटना सिटी के बटाऊकुआं का और दूसरा फलवारीशरीफ बवनपुरा के रहने वाले हैं।

बटाऊकुआं निवासी युवक के गुजरात से लौटने और बवनपुरा का युवक स्कॉटलैंड से आने के बाद इस वायरस से संक्रमित होने का पता चला था।

राजस्थान में कोरोना पाेजिटिव के नौ नये मामले सामने आये

राजस्थान में गुरुवार को कोरोना पोजिटिव के नौ नये मामले सामने आने के बाद कुल संख्या बढ़कर 129 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जयपुर के रामगंज क्षेत्र में सात और लोगों की रिपोर्ट पोजिटिव आई है। इसके साथ इसी क्षेत्र में 41 पोजिटिव हो गये हैं। यह सब उसी पहले पोजिटिव के करीबी हैं जो ओमान से आया था। चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि इससे यह भी साबित हो गया कि इस बीमारी से निपटने का एकमात्र उपचार सामाजिक दूरी बनाये रखना ही है।

तेलंगाना में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 9

तेलंगाना में कोरोना वायरस (कोविड 19) से संक्रमित तीन और लोगों की मौत होने के साथ ही इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी जबकि 30 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 127 हो गयी है। राज्य में आये सभी नये मामले दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तबलीगी जमात में भाग लेने वालों से जुड़े हुए हैं।

मुख्यमंंत्री के चंद्रशेखर राव के कार्यालय ने बुधवार देर रात इस खबर की पुष्टि की। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक कोरोना संक्रमण के सभी नये मामलों में शामिल लोग राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे थे।

पंजाब और चंडीगढ़ में कोरोना के मामले बढ़ कर 63 तक पहुंचे, पांच की मौत

पंजाब में कोरोना पीड़ित अमृतसर के हरिमंदिर साहिब के पूर्व हजूरी रागी पद्मश्री निर्मल सिंह खालसा की वीरवार सुबह मौत हो जाने के बाद राज्य में इस महामारी से मरने वालों की संख्या पांच हो गई है।

वहीं होशियारपुर जिले के गढ़शंकर में पैंसरा गांव निवासी एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 47 हो गई है। जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉक्टर शैलेश ने बताया कि यह जिले का सातवां कोरोना पीड़ित मरीज है। उसे सिविल अस्पताल होशियारपुर आइसोलेशन वार्ड में लाया गया था, जहां से उसे सरकारी मेडिकल कॉलेज अमृतसर रेफर कर दिया गया है।

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण से एक और मौत

गुजरात में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमित एक और व्यक्ति की मौत होने से राज्य में इससे होने वाली मौतों की संख्या गुरुवार को बढ़ कर सात हो गयी और पिछले 24 घंटे में इसके 13 नये मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 87 हो गई है।

राज्य की स्वास्थ्य सचिव सह आयुक्त जयंती रवि ने आज बताया कि राज्य में अब तक सात लोगों की मौत हुयी है और कुल संक्रमित मामलों की संख्या बढ़ कर 87 हो गयी है। कोरोना वायरस संक्रमण से 52 वर्षीय एक पुरूष की वडोदरा के एसएसजी अस्पताल में मौत हो जाने के बाद इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़ कर सात हो गयी है। वह विदेश से वडोदरा आया था। इससे पहले सात में से छह लोगों की 30 मार्च तक इस महामारी से मौत हो चुकी है।

कोविड-19: आंध्र प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 132

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमितों की संख्या में पिछले पांच दिनों में लगातार वृद्धि हो रही है और यह बढ़कर 132 पहुंच गयी है।

यहां जारी एक स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि कोरोना वायरस के 21 नये पॉजिटिव मामलों का पता बुधवार रात 10 बजे से गुरुवार सुबह 10 बजे तक चला था, जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 132 हो गयी।

हरियाणा में कोरोना से पहली मौत, मरीज ने पीजीआई चंडीगढ़ में दम ताेड़ा

हरियाणा में कोरोना वायरस के कारण पहली मौत हुई है जिसमें स्थानीय अम्बाला कैंट स्थित टिम्बर मार्किट निवासी हरजीत सिंह कोहली(67) ने चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में बुधवार रात दम तोड़ दिया।

कोहली के सैम्पल जांच के लिये भेजे गये थे। हालांकि डॉक्टरों को उसमें कोरोना के कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिले थे और उसका एक सामान्य मरीज की तरह ईलाज चल रहा था। लेकिन मौत होने के बाद आई सैम्पल की रिपोर्ट में उसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई।

ओडिशा में कोरोना से अब तक पांच लोग संक्रमित

ओडिशा में काेरोना वायरस (कोविड 19) से एक और व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हाे गयी है। राज्य के स्वाथ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने यह जानकारी दी।

चार संक्रमितों में से तीन भुवनेश्वर के हैं जबकि ओडिशा के भद्रक का एक 29 वर्षीय युवा चौथा संक्रमित है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए