Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में 1310 कोरोना संक्रमित और 69 मौतें,इंदौर में सबसे ज्यादा 47 मरीजों की मौत attacknews.in

मध्यप्रदेश में 1310 कोरोना संक्रमित और 69 मौतें,इंदौर में सबसे ज्यादा 47 मरीजों की मौत attacknews.in

भोपाल, 17 अप्रैल ।मध्यप्रदेश में आज ‘कोविड 19’ कोरोना वायरस से संक्रमित 146 नए मामले सामाने आने के बाद यह संख्या अब बढ़कर 1164 से 1310 हो गयी, जिसमें 69 लोगों की मृत्यु हुयी है। अब तक इस बीमारी से 68 लोग स्वस्थ भी हुए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश में इंदौर सबसे अधिक कोरोना से प्रभावित है, जहां इससे संक्रमित लोगों की संख्या 707 से बढ़कर 842 हो गयी, जिसमें 47 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है। वहीं, संक्रमितों में इंदौर के बाद भोपाल का नाम आता है, जहां अब तक इस बीमारी से 197 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें 6 लोग अभी तक जान गवां चुके हैं, जो पहले से किसी न किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे।

कोरोना संक्रमण के संबंध में प्रदेश में आज का दिन काफी राहत भरा रहा

मध्यप्रदेश में आज का दिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए काफी राहत भरा रहा है। आज जहाँ प्रदेश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इन्दौर में कोरोना प्रभावित पाजिटिव 35 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं वहीं दूसरे सबसे ज्यादा भोपाल नगर में आज प्राप्त 99 सेम्पल रिपोर्ट में 98 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

इंदौर में आज एक ही दिन में 35 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गये। इनमें एमआरटीबी अस्पताल से आज जो चार मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को गये उनमें इंदौर में सर्वाधिक प्रभावित टाटपट्टी बाखल की रहने वाली नगमा, उजमा, परवीन, शमीन और खरगोन के मनोज कुशवाह शामिल हैं। इन सभी का कहना था कि हमारी सेवा दिन-रात की गई। इलाज में किसी भी तरह की कोई कोर कसर नहीं छोड़ी गई। इन्होंने विशेषकर चाय आदि व्यवस्था करने वाले तथा सफाई करने वाले कर्मियों का भी विशेष रूप से आभार व्यक्त किया।

सुबह तक के आंकड़े:मध्यप्रदेश में 1299 कोरोना संक्रमित, 63 मृत

शुक्रवार सुबह तक के आंकड़े में, मध्यप्रदेश में ‘कोविड 19’ कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या आज 1299 हो गयी, जिसमें 63 की मृत्यु हुयी है। अब तक इस बीमारी से 65 लोग स्वस्थ भी हुए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश में इंदौर सबसे अधिक कोरोना से प्रभावित है, जहां इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 842 हो गयी, जिसमें 47 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है। वहीं, संक्रमितों में इंदौर के बाद भोपाल का नाम आता है, जहां अब तक इस बीमारी से 196 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें 6 लोग अभी तक जान गवां चुके हैं, जो पहले से किसी न किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे।

इसके अलावा खरगोन में 39, खंडवा 33, उज्जैन 30, बडवानी 22, देवास 17, होशंगाबाद 16, मुरैना 14, विदिशा 13, जबलपुर 13, ग्वालियर 6, शिवपुरी 2, छिंदवाड़ा 4, बैतूल 1, श्योपुर 3, रायसेन 8, धार 6, शाजापुर 5, मंदसौर 7, रतलाम 12, सतना 2, टीकमगढ़ 1, आगरमालवा 4 और अलिराजपुर में एक मरीज अब तक कोरोना संक्रमित मिले चुके हैं। वहीं, प्रदेश में अब तक इससे 65 लोग स्वस्थ हुए, जिसमें इंदौर में सबसे ज्यादा 39 मरीज हैं, जो स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। भाेपाल में 3, जबलपुर 5, ग्वालियर 2, शिवपुरी 2, उज्जैन 5, खरगोन 2 तथा मुरैना के 7 मरीज हैं, जो ठीक हुए हैं।

इंदौर में ‘कोविड-19’ संक्रमितों का आंकड़ा आठ सौ पार, 47 की मौत

इंदौर जिले में ‘कोविड-19’ से संक्रमितों की संख्या 842 तक जा पहुंची है, जबकि यहां वायरस से मरने वालों की संख्या 47 तक दर्ज की जा चुकी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) द्वारा कल देर रात्रि जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार 842 संक्रमितों में से 584 की हालत स्थिर है, जबकि 15 की हालत गम्भीर बताई जा रही है। इसी क्रम में अब तक उपचार के बाद 37 रोगी पूर्णता स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, जबकि इन्हीं में 15 संक्रमितों क्वारेंटाइन में रखा गया है। कल जिले के 536 संदेहियों के सेम्पल लिए गए, जिसमें 356 सेम्पल की जांचे इंदौर की प्रयोगशाला द्वारा की गयीं है, जबकि 642 सैम्पलों की जांच रिपोर्ट दिल्ली स्थित प्रयोगशाला से प्राप्त हुयीं है।
इसमें कल जिले के 244 संदेहियों के संक्रमित पाये जाने के बाद यहां जिले में संक्रमितों की संख्या 842 हो गयी है।

इंदौर के क्वारेंटाइन सेंटर से भाग चार कोरोना पॉजिटिव मुरैना से गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के इंदौर के एक क्वारेंटाइन सेंटर से भागे चार कोरोना पॉजिटिवों को मुरैना जिले के राजस्थान की सीमा पर स्थित अल्लावेली चौकी पुलिस ने एक ट्रक से गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस अधीक्षक असित यादव ने आज बताया कि इंदौर से भागे चार कोरोना पॉजिटिव के मध्यप्रदेश की सीमा से होकर उत्तर प्रदेश भागने की पिन-प्वाइंट सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर जिले की राजस्थान सीमा स्थित अल्लावेली चौकी पर आने-जाने वाहनों की चेकिंग की गयी, जिसमें कल देर रात ग्वालियर से आ रहे एक ट्रक की जब चेकिंग गयी , चारों ट्रक की केविन में छिपे हुए थे, जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

मुरैना में कोरोना संक्रमण में नियंत्रण

मुरैना जिले में कोरोना पर जिला प्रशासन ने काफी हद तक नियंत्रण पा लिया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ आर सी बांदिल ने आज बताया कि जिले में विदेश से आये एक कोरोना मरीज के सम्पर्क आये उसी के निवास स्थित एक बार्ड के तेरह (13) अन्य परिजन भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए थे, जिससे जिला प्रशासन सकते में आ गया।

फिल्म स्टारों ने बढ़ाया कोरोना योद्धाओं का मनोबल

फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा और राजपाल यादव ने कोरोना संकट में स्व-प्रेरणा से जबलपुर शहर के हॉट स्पॉट कंटेनमेंट एरिया कोतवाली पुलिस थाना क्षेत्र में पहुँचकर तैनात पुलिस कर्मियों का हौसला बढ़ाया। साथ ही लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की भी सीख दी।पुलिस अधीक्षक अमित सिंह साथ रहे।

इंदौर से दो विशेष मालवाहक विमान जीवन रक्षक दवाएं लेकर रवाना

इंदौर की दो फार्मा कंपनियों ने आज दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग और तेलांगना की राजधानी हैदराबाद जीवन रक्षक दवाओं से संबंधित सामग्री दो अलग-अलग मॉलवाहक विमान से भेजी।

देवी अहिल्याबाई होलकर अंतर्राष्ट्रीय विमानतल प्रबंधन के अनुसार जोहान्सबर्ग के लिए यहां से एक निजी कम्पनी के मॉलवाहक विमान ने सुबह उड़ान भरी है। बताया गया है कि इस विमान को यहां कि एक फार्मा कम्पनी ने आरक्षित किया था। इस विमान में दो हजार आठ सौ किलोग्राम ‘क्लोरोक्वीन’ नामक दवा का परिवहन किए जाने की जानकारी दी। जो वहां की एक फार्मा कम्पनी को आपूर्ति करने के लिए भेजी गयी है।

आज जबलपुर में कोरोना के दो नए मरीज पाए गये

मध्यप्रदेश के जबलपुर में आज कोरोना संक्रमित दो मरीज पाए गये। इसको मिलाकर यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 13 से बढ़कर 15 हो गई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आईसीएमआर लैब से आज छह सेम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें से दो रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है, शेष निगेटिव हैं।

विशेष विमान से एक हजार से अधिक सेंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे गए

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से आज एक हजार से अधिक लोगों केे सेंपल कोरोना की जांच के लिए विशेष विमान से दिल्ली भेजे गए।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार ये सेंपल यहां कोरोना की जांच के लिए निर्धारित अस्पताल में लिए गए।

भोपाल में 99 सेम्पल में से 98 नेगेटिव, एक रिजेक्ट

भोपाल में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए गये 99 सेम्पल में से 98 सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव पायी गई है।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में आज 99 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट आई है। इनमें से 98 सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एक सेम्पल रिजेक्ट हुआ है।

श्योपुर में कोरोनो का चौथा पोजेटिव मिला

श्योपुर जिले में आज कोरोना वायरस से संक्रमित एक और मरीज मिला है।

आधिकारिक सूत्रों के ग्वालियर डीआरडीई से सेम्पल रिपोर्ट में आज कोरोना संक्रमित का मरीज सामने आया है। छात्रावास में हफ्ते भर से क्वेंरटाइन में रहे इस मरीज की रिपोर्ट पोजेटिव आयी है। जिला प्रशासन ने इस मरीज को ग्वालियर मेडिकल कालेज रेफर किया है।

इंदौर से भागे मरीजों में से दो कोरोना पॉजिटिव पाए गए

मध्यप्रदेश के इंदौर के कवारेंटाइन सेंटर से भागे चार कोरोना संदिग्ध मरीजों में से दो लोगों को पुलिस ने यहां पकड़ा है, यह दो ही कोरोना पॉजिटिव पाए गये हैं।

मुरैना के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आरसी बांदिल द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन में कहा गया है कि मुरैना के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती सात कोरोना मरीजों में से कल आई जांच रिपोर्ट में चार मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई थी और उसके बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या केवल तीन रह गई थी लेकिन चार मरीजों की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद उनका दुबारा सेम्पिल जांच में निगेटिव आने के बाद ही उन्हें कोरोना क्लिरेन्स दिया जाएगा।

अस्पतालों में प्रवेश द्वार पर होगी कोरोना की प्रारंभिक स्क्रीनिंग

मध्यप्रदेश के अस्पतालों एवं स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रवेश-द्वार पर ही आगंतुकों की प्रारंभिक स्क्रीनिंग किये जाने के निर्देश जारी किये गये हैं। स्क्रीनिंग में आगंतुकों में सर्दी, खाँसी, बुखार जैसे लक्षणों की जाँच की जायेगी। कोविड-19 के संक्रमण को अस्पतालों में फैलने से रोकने के लिये यह सावधानी बरती जा रही है।

स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई द्वारा जारी निर्देशों में स्पष्ट कहा गया है कि कोरोना के संदिग्ध/संक्रमित रोगियों से अन्य रोगियों का सम्पर्क नियंत्रित करने के लिये अस्पतालों में हरसंभव सावधानी बरती जाये। अस्पतालों एवं स्वास्थ्य संस्थानों से कहा गया है कि एक से अधिक प्रवेश और निर्गम व्यवस्था को बंद किया जाये। अस्पताल में प्रवेश व्यवस्था एक ही हो। प्रारंभिक परीक्षण केन्द्र में तैनात पैरामेडिकल स्टॉफ का दायित्व होगा कि बुखार, सर्दी और खाँसी की तकलीफ वाले रोगियों तथा इन मरीज के सम्पर्क में आने अथवा भ्रमण इतिहास वाले रोगियों को सीधे फ्लू की ओपीडी में भेजें।

रतलाम जिले में कोरोना के कुल 254 संदिग्ध केस

मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बारह पर पंहुचने के बाद अब तक इसमें इजाफा नहीं हुआ है, अभी 153 कोरोना संदिग्धों की जांच रिपोर्ट आना बाकी है। इसके अलावा 24 संदिग्धों के सैम्पल रिजेक्ट हो गए है।

जिला प्रशासन द्वारा आज शाम को जारी मेडीकल बुलेटिन के मुताबिक अब तक जिले में कोरोना संदिग्धों की कुल संख्या 254 है। इनमें से कुल 101 लोगों की रिपोर्ट्स अब तक मिल चुकी है। इनमें 12 की रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई है,जबकि 65 संदिग्धों की रिपोर्ट्स नैगेटिव मिली है। 24 कोरोना संदिग्ध ऐसे है,जिनके सैम्पल रिजेक्ट हो गए है। इन 24 व्यक्तियों के सैम्पल फिर से भेजे जाएंगे।

पुलिस अधीक्षक से दुर्व्यवहार के आरोप में उप पुलिस निरीक्षक निलंबित

मध्यप्रदेश के मुरैना पुलिस लाइन मे पदस्थ एक उप पुलिस निरीक्षक को ग्वालियर के पुलिस अधीक्षक से दुर्व्यवहार करने के आरोप में मुरैना के पुलिस अधीक्षक ने आज तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार पुलिस लाइन मुरैना में पदस्त अमरसिंह नामक एक उप पुलिस निरिक्षक वैश्विक महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान बिना अनुमति के ग्वालियर में घूम रहा था।

संभाग के सभी जिलों द्वारा मान्य किया जाएगा ई-पास

जिलों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति संबंधी ई-पास यदि प्रदेश में 1 जिले के सक्षम प्राधिकारी द्वारा किसी व्यक्ति या संस्था के पक्ष में जारी किया जाता है तो उसे प्रदेश के अन्य सभी जिलों द्वारा भी स्वीकार किए जाएंगे जो रास्ते में आएंगे।

यह निर्देश संभाग में करुणा संक्रमण के दौरान आमजनों को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता एवं आपूर्ति नियमित रूप से कराने को सुनिश्चित करने हेतु दिए गए हैं।

कोरोना के संदिग्ध प्रकरणों में मृत्यु की स्थिति में बरतें मानक सावधानियाँ

स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई ने निर्देश जारी किये हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्ध प्रकरणों में मृत्यु की स्थिति में शव प्रबंधन और निपटान, पुष्ट प्रकरणों के अनुसार ही किया जाए।

श्री किदवई ने कहा है कि संचालनालय को जानकारी प्राप्त हो रही है कि संदिग्ध प्रकरणों में शवों को अनावश्यक रूप से लेबोरेटरी रिपोर्ट की प्राप्ति तक मर्चुरी में रखे जाने की जानकारी प्राप्त हो रही है, जो उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि संदिग्ध प्रकरणों का शव प्रबंधन और निपटान पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही किया जाए अन्यथा अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। शव प्रबंधन एवं निपटान के दौरान संक्रमण की रोकथाम के लिये मानक सावधानियों के बारे में संचालनालय द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

तेरह सदस्यीय सलाहकार समिति गठित

राज्य शासन द्वारा राज्य में व्याप्त कोरोना महामारी एवं उससे उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिये समय-समय पर जन-हितकारी एवं नीतिगत मामलों में सलाह देने के लिये सलाहकार समिति गठित की गयी है। इस समिति के संयोजक अपर मुख्य सचिव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण होंगे।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार समिति में कैलाश सत्यार्थी, निर्मला बुच, सरबजीत सिंह, रामेन्द्र सिंह, नवल किशोर शुक्ला, डॉ. जितेन्द्र जामदार अध्यक्ष मध्यप्रदेश नर्सिंग होम एसोसिएशन, डॉ. दीपक शाह, डॉ. निशांत खरे, डॉ. मुकेश मोड़, डॉ. राजेश सेठी, डॉ. अभिजीत देशमुख, डॉ. एस.पी. दुबे और डॉ. मुकुल तिवारी प्रदेश अध्यक्ष इंडियन मेडिकल एसोसिएशन को सदस्य बनाया गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …