Home / राष्ट्रीय / कोरोनावायरस को हराने की भारत के लोगों की जंग : जनता कर्फ्यू के कारण जमीन से लेकर आसमान तक पसरा सन्नाटा attacknews.in

कोरोनावायरस को हराने की भारत के लोगों की जंग : जनता कर्फ्यू के कारण जमीन से लेकर आसमान तक पसरा सन्नाटा attacknews.in

नयी दिल्ली 21 मार्च ।दुनिया भर में दहशत का कारण बने काेविड -19 काेरोना विषाणु से निपटने के लिए रविवार को देश में जमीन से आसमान तक जनता कर्फ्यू  का नजारा है  जिसमें बाजारों, सड़कों, रेललाइनों और हवाई मार्गों पर सन्नाटा पसर गया और इस जानलेवा वायरस को अलग थलग करने की राष्ट्रव्यापी कोशिश जनता द्वारा  की जा रही है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना विषाणु से निपटने के लिए 22 मार्च को आम जनता से सुबह सात बजे लेकर रात नौ बजे तक अपने अपने घरों में रहने की अपील की है जिसमें व्यापारी संगठन, उद्योग संगठन, सामाजिक संगठन, राज्य सरकारें , स्थानीय प्रशासन के साथ साथ जनता भी सहयोग कर रही है। सभी सार्वजनिक समारोह और प्रतियोगी परीक्षायें टाली गयी है। देश के अन्य हिस्सों में इस अवधि में मेट्रो रेल सेवायें बंद रहेगी और सार्वजनिक परिवहन सेवा सीमित रहेगी।

जनता कर्फ्यू की अवधि 14 घंटे की होगी और वैज्ञानिकों के अनुसार आपसी संपर्क से फैलने वाला यह विषाणु इतनी अवधि में निष्क्रिय हो जाता है।

श्री मोदी ने गुरुवार को राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कोराेना का मुकाबला करने के लिये देशवासियों को किसी भी तरह की भीड़-भाड़ से बचने का आह्वान किया था और इस रविवार को अपने घर में बंद रहकर ‘जनता कर्फ्यू’ लगाने की अपील की थी।

इसके साथ ही उन्होंने लोगों से दहशत में न आने तथा किसी भी तरह की अफवाह न फैलाने और हड़बड़ी में आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी ना करने की भी सलाह दी थी। उन्होंने लोगों से इस बात का संकल्प व्यक्त करने की अपील की थी और कहा था, “हम भी बचे, देश को बचाये और जग को बचाये।”

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस महामारी से निपटने में सहयोग देने वाले सभी लोगों को 22 तारीख शाम पांच बजे अपने घर से ताली या थाली बजाकर उनके प्रति कृतज्ञता अर्पित करें। सोशल मीडिया पर लोगों ने प्रधानमंत्री के इस आह्वान का स्वागत किया है और इस मुहिम में एक दूसरे से सहयोग देने की अपील की है।

देशभर में रहने वाले इस जनता कर्फ्यू में 4000 से अधिक रेलगाड़ियां रदद की गयी हैं और अन्य सार्वजनिक वाहन की संख्या आधी की गयी है। दिल्ली में मेट्रो रेल सेवायें बंद रहेगी और दिल्ली परिवहन व्यवस्था में बसों की संख्या आधी रहेगी। माल, बाजार और औद्योगिकी क्षेत्रों में बंदी होगी। आटो रिक्शा एवं टैक्सी संगठनों ने भी परिचालन बंद करने का फैसला किया है। औद्योगिकी क्षेत्र और बाजार बंद होने से निजी मालवहन वाहन भी नहीं चलेंगे। हालांकि आवश्यक सेवायें जैसे अस्पताल, दूध, सब्जी और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहेगी।

विश्व के 168 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’से इस खतरनाक वायरस से 11,248 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 269,482 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और अब तक इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 324 है। देश में तकरीबन 53 हजार लोग निगरानी में हैं।

मोदी ने लोगों से जनता कर्फ्यू का पालन करने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सभी नागरिकों से जनता कर्फ्यू का पालन करने की अपील की है।

श्री मोदी ने आज ट्वीट किया, “ कोरोना के भय से मेरे बहुत से भाई-बहन जहां रोजी-रोटी कमाते हैं, उन शहरों को छोड़कर अपने गांवों की ओर लौट रहे हैं। भीड़भाड़ में यात्रा करने से इसके फैलने का खतरा बढ़ता है। आप जहां जा रहे हैं, वहां भी यह लोगों के लिए खतरा बनेगा। आपके गांव और परिवार की मुश्किलें भी बढ़ाएगा।”

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “ मेरी सबसे प्रार्थना है कि आप जिस शहर में हैं, कृपया कुछ दिन वहीं रहिए। इससे हम सब इस बीमारी को फैलने से रोक सकते हैं। रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर भीड़ लगाकर हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कृपया अपनी और अपने परिवार की चिंता करिए, आवश्यक न हो तो अपने घर से बाहर न निकलिए।”

राजस्थान में 31 मार्च तक पूरी तरह लॉकडाऊन करने के निर्देश

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में 22 से 31 मार्च तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर पूरी तरह लॉकडाऊन करने के निर्देश दिये हैं।

श्री गहलोत गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर कोरोना वायरस की संक्रमण की स्थिति को लेकर समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस लॉकडाऊन के तहत राज्य के सभी राजकीय एवं निजी कार्यालय, मॉल्स, दुकानें, कारखाने, एवं सार्वजनिक परिवहन बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिये लोगों का घरों में रहना बेहद जरूरी है। संकट के इस दौर में सरकार राज्य की जनता के साथ खड़ी है। आमजन इस महामारी को हराने के लिये सरकार के निर्णयों की पूरी तरह से पालना करें जिससे स्थिति नियंत्रण से बाहर न हो।

श्री गहलोत के निर्देश पर कोरोना वायरस से उत्पन्न परस्थितियों के अनुरुप दैनिक आधार पर अलग अलग विभागों से संबंधित सरकार द्वारा लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय की क्रियान्वति के लिये अतिरिक्त मुख्य गृह एवं परिवहन सचिव राजीव स्वरूप की अध्यक्षता में एक कोर ग्रुप का गठन किया गया है। यह कोर ग्रुप लॉकडाऊन एवं अन्य पाबंदियों के चलते आम जनता विशेषकर गरीब एवं वंचित वर्ग की आवश्यकताओं के लिये किये जाने वाले निर्णयों की अभिशंषा करेगा।

श्री गहलोत ने कहा कि लॉकडाऊन के दौरान स्ट्रीट वेंडर, दिहाड़ी मजदूरों एवं ऐसे जरुरतमंत परिवारों जो एनएफ एसए सूची से बाहर हैं, को एक अप्रैल से दो महीने तक आवश्यक खाद्य सामग्री के पैकेट मुहैया कराये जायेंगे।

कोरोना वायरस से 11,395 मौतें, 270,971 संक्रमित

बीजिंग/ जेनेवा/ नयी दिल्ली से खबर है कि विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 11,395 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 270,971 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और अब तक इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 258 हो गयी है। पंजाब के नवांशहर में एक व्यक्ति की मौत से देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से कुल चार लोगों की मौत हो गयी है। कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र में एक-एक व्यक्ति की मौत हुयी थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में कोरोना के 258 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 219 मरीज भारतीय हैं जबकि 39 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित 23 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और लेकिन अभी तक इससे सबसे गंभीर रूप से प्रभावित चीन के लिए राहत की बात यह है कि वुहान में पिछले तीन दिन से कोई मामला सामने नहीं आया है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,008 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,255 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना को लेकर सबसे गंभीर स्थिति स्पेन से सामने आयी है। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान इस महामारी के कारण 324 लोगों की मौत हो गयी है जिसके कारण इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 1326 हो गयी है। स्पेन में कोरोना संक्रमण के पांच हजार नए मामले सामने आए हैं।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 24,926 हो गयी है। इस महामारी से अब तक दो हजार से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं।

कोरोना वायरस से अब तक पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 3405, यूरोपीय क्षेत्र में 4899, दक्षिण-पूर्वी एशियाई क्षेत्र में 31, पश्चिमी एशिया क्षेत्र में 1312, अमेरिका के नजदीक पड़ने वाले क्षेत्रों में 178 और अफ़्रीकी क्षेत्र में आठ लोगों की मौत हुई है।

इसके अलावा यह वायरस विश्व के 185 से ज्यादा देशों में पैर पसार चुका है। चीन के अलावा कोरोना वायरस ने इटली, ईरान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों काे अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हैं।

डब्ल्यूएचओ की रिपाेर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिये हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 4032 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 47,021 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए