Home / चिकित्सा/मेडिकल/ medical / हिट लिस्ट में पहुंचा कोरोना:अमित शाह संक्रमित, मेदांता में भर्ती,उत्तरप्रदेश के मंत्री की मौत,तमिलनाडु के राज्यपाल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री और उप्र भाजपा अध्यक्ष भी संक्रमित attacknews.in

हिट लिस्ट में पहुंचा कोरोना:अमित शाह संक्रमित, मेदांता में भर्ती,उत्तरप्रदेश के मंत्री की मौत,तमिलनाडु के राज्यपाल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री और उप्र भाजपा अध्यक्ष भी संक्रमित attacknews.in

नयी दिल्ली/चेन्नई/लखनऊ 02 अगस्त । केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद रविवार को डॉक्टरों की सलाह पर उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया।

श्री शाह ने अपने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी स्वयं ट्वीट कर दी। उन्होंने टि्वटर पर लिखा, “ कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरी तबीयत ठीक है परन्तु डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं। मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं।”

सूत्रों के अनुसार 55 वर्षीय श्री शाह में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और डॉक्टरों की सलाह के बाद वह अस्पताल में भर्ती हो गए।

श्री शाह अब अयोध्या में राममंदिर कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पायेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वह पांच अगस्त को अयोध्या में राममंदिर भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे।

केन्द्रीय गृह मंत्री के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिलते ही कई केंद्रीय मंत्रियों और देश भर में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं ने श्री शाह के शीघ्र कुशलता की कामना की है।
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री

अश्विनी कुमार चौबे ने श्री शाह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

उन्होंने ट्वीट किया, “ ईश्वर से आपके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं। आप जल्द ही स्वस्थ होकर देशवासियों की सेवा में पहले की तरह उसी ऊर्जा से जुटेंगे, ऐसी कामना करता हूं।”

भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने ट्वीट किया, “ माननीय गृहमंत्री श्री अमित शाह जी के कोरोना संक्रमित होने का समाचार प्राप्त हुआ। मैं ईश्वर से उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।”

भाजपा के राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने श्री शाह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने ट्वीट किया, “ मीडिया में अमित शाह के कोरोना संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती होने की खबर मिलने के बाद दुख हुआ। मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं और प्रार्थना करता हूं कि उन्हें जल्द अस्पताल से छुट्टी मिल जाये।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल , हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर , पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, सिक्किम के मुख्यमंत्री पी एस तमांग तथा कई अन्य नेताओं ने भी श्री शाह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

गौरतलब है कि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की 100वीं पुण्यतिथि के अवसर पर शनिवार को केन्द्रीय गृह मंत्री ने नयी दिल्ली में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) की ओर से ‘लोकमान्य तिलक : स्वराज से आत्मनिर्भर भारत’ विषय पर आयोजित एक वेबिनार को संबोधित किया था।

तमिलनाडु के राज्यपाल कोरोना वायरस से संक्रमित

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि, मामूली संक्रमण होने के चलते उन्हें गृह पृथक-वास में रहने की सलाह दी गई है। शहर के एक निजी अस्पताल ने रविवार को यह जानकारी दी।

राजभवन में तीन लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद 80 वर्षीय पुरोहित 29 जुलाई से खुद ही पृथक-वास में चले गए थे।

कावेरी अस्पताल की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया कि राज्यपाल को गृह पृथक-वास में रहने की सलाह दी गई है और एक चिकित्सीय दल उनकी निगरानी करेगा।

राज्यपाल रविवार को कावेरी अस्पताल में जांच के लिए पहुंचे थे।

अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ अरविंदन सेल्वाराज ने बुलेटिन में कहा, ‘ पुरोहित कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। उनमें लक्षण नहीं हैं और संक्रमण मामूली होने के चलते उन्हें गृह पृथक-वास की सलाह दी गई है। कावेरी अस्पताल का चिकित्सकीय दल उनकी निगरानी करेगा।’

इससे पहले, 23 जुलाई को राजभवन में तैनात 84 सुरक्षा एवं अग्निशमन सेवा के कर्मी संक्रमित पाए गए थे लेकिन राज्यपाल के कार्यालय ने तब कहा था कि इनमें से कोई भी कर्मी पुरोहित अथवा वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में नहीं आए थे।

कोरोना वायरस से संक्रमित उत्तरप्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण का निधन

उत्तर प्रदेश की तकनीकी शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण का रविवार को लखनऊ स्थित संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में निधन हो गया। 62 वर्षीय कैबिनेट मंत्री कोविड-19 की मरीज थीं।

कमल रानी उत्तर प्रदेश की पहली मंत्री हैं जिनका कोविड-19 की चपेट में आने के बाद निधन हुआ है। वह कानपुर की घाटमपुर सीट से विधायक थीं। पूर्व में वह दो बार सांसद भी रह चुकी थीं।

एसजीपीजीआई की तरफ से जारी बयान के मुताबिक गत 18 जुलाई को बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर भर्ती की गईं मंत्री कमल रानी कोविड-19 की मरीज थीं। साथ ही उन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हाइपोथाइरॉडिज्म की भी समस्या थी। एसजीपीजीआई में भर्ती होने के समय उन्हें निमोनिया भी था, लिहाजा उन्हें फौरन आईसीयू में भर्ती किया गया था।

बयान में कहा गया कि बाद में मंत्री को अधिक ऑक्सीजन की जरूरत के मद्देनजर नॉन-इन्वेसिव वेंटिलेशन पर रखा गया था, मगर उनकी हालत ठीक नहीं हुई। उनके उपचार के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर रणदीप गुलेरिया और पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के प्रोफेसर रितेश अग्रवाल से भी विशेषज्ञ सलाह ली गई। शनिवार को उन्हें यांत्रिक वेंटीलेटर पर रखा गया लेकिन उनकी हालत बिगड़ती ही गई और उनके कई अंगों ने काम बंद कर दिया, नतीजतन रविवार सुबह साढ़े नौ बजे उनका निधन हो गया।

तकनीकी शिक्षा मंत्री गत 18 जुलाई को आई रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाई गई थीं। उन्हें श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद उन्हें संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में स्थानांतरित किया गया था।

इस बीच, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्री कमल रानी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

योगी ने अपने शोक संदेश में कहा है कि कमल रानी बहुत अनुभवी और सक्षम नेता थीं। उन्होंने अपनी हर जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। वह एक समर्पित जनप्रतिनिधि थीं, जिन्होंने हमेशा समाज के दबे कुचले वर्गों के कल्याण के लिए काम किया।

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मंत्री के निधन के बाद मुख्यमंत्री ने रविवार की अपनी अयोध्या यात्रा स्थगित कर दी है।

इस बीच, उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने भी मंत्री कमल रानी वरुण के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

तीन मई 1958 को जन्मीं कमल रानी 21 अगस्त 2019 को प्रदेश मंत्रिमंडल में हुए फेरबदल के दौरान मंत्री बनी थीं। वह योगी मंत्रिमंडल की दूसरी महिला सदस्य थीं। इससे पहले रीता बहुगुणा जोशी कैबिनेट मंत्री थीं लेकिन लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।

इस बीच, एक सरकारी बयान के मुताबिक मंत्री के निधन के शोक में राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

उप्र भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव कोरोना संक्रमित

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं।

श्री सिंह ने यह जानकारी रविवार को खुद ट्वीट करके दी।

कमलरानी पंचतत्व में विलीन

उत्तर प्रदेश की प्रावधिक शिक्षा मंत्री कमलरानी वरुण का अंतिम संस्कार रविवार शाम कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये कानपुर के गंगा तट पर स्थित भैराे घाट शमशान घाट पर कर दिया गया।

श्रीमती वरूण का आज सुबह लखनऊ में कोरोना संक्रमण के चलते निधन हो गया था। उनका पार्थिव शरीर दोपहर करीब दो बजे उनके बर्रा छह स्थित आवास पर लाया गया जहां लोगों ने अश्रुपूरित नेत्रों से उन्हे अंतिम विदाई दी। घर से उनके पार्थिव शरीर को बंद वाहन में भैरों घाट ले जाया गया जहां राजकीय सम्मान के साथ विद्युत शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया गया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा कोरोना संक्रमित, संपर्क में आए लोगों से क्वारंटाइन होने का निवेदन

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने रविवार (2 अगस्त) को कहा कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। येदियुरप्पा ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी।

उन्होंने ट्वीट किया, “ मेरी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि, मेरी तबीयत ठीक है, परन्तु डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं।” येदियुरप्पा ने बीते कुछ दिनों के दौरान अपने संपर्क में आए लोगों से भी अपना ध्यान रखने और पृथक-वास में रहने का अनुरोध किया।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए