Home / Fashion / Health & Fitness / भारत में शनिवार देर रात कोरोना संक्रमितों की संख्या 41 लाख के पार,विश्व में संक्रमण के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत,मृतकों की संख्या 70 हजार के पार attacknews.in

भारत में शनिवार देर रात कोरोना संक्रमितों की संख्या 41 लाख के पार,विश्व में संक्रमण के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत,मृतकों की संख्या 70 हजार के पार attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । देश में शनिवार देर रात तक कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के रिकॉर्ड 87 हजार से अधिक नये मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा 41 लाख से अधिक हो गया जबकि 993 कोरोना मरीजों की मौत से मृतकाें की संख्या 70 हजार के पार पहुंच गयी।

भारत 41 लाख से अधिक मामलों के साथ अब पूरे विश्व में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। संक्रमण के मामले में अमेरिका पहले और ब्राजील दूसरे स्थान पर था। देश में संक्रमितों की कुल संख्या अब 41,06,565 पहुंच गयी है।

वैश्विक महाशक्ति माने जाने वाले अमेरिका में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या 62 लाख को पार कर 62,10,699 पर पहुंच गयी है और अब तक 1,87,874 लोगों की इससे जान जा चुकी है।

विश्व में कोरोना वायरस से प्रभावित देशों में दूसरे नंबर पर रहे ब्राजील में अब तक 40,91,801 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं जबकि 1,25,502 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना से विश्वभर में अब तक 26,521,304 लोग संक्रमित हुए हैं और 8,73,260 लोगों की मौत हुई है।

संक्रमण मामले में पहले स्थान पर स्थित वैश्विक महाशक्ति माने जाने वाले अमेरिका में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या 62 लाख को पार कर 62,10,699 पर पहुंच गयी है और अब तक 187,874 लोगों की जान जा चुकी है।

कोरोना मृत्युदर पर लगाम लगायें महाराष्ट्र, आंध्र और कर्नाटक: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से कोरोना मृत्युदर को नियंत्रित कर उसे एक प्रतिशत से कम करने का निर्देश दिया है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के कारण हुई मौतों में से 35 प्रतिशत मामले अकेले महाराष्ट्र के हैं जबकि सम्मिलित रूप से इन तीन राज्यों में मौत का आंकड़ा 52 प्रतिशत है।

मंत्रालय ने आज कहा कि ये तीनों राज्य कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए सख्त कदम उठायें और साथ ही यह सुनिश्चित करें कि राज्य में कोरोना मृत्यु दर एक प्रतिशत से कम रहे। इन राज्यों को मृत्यु दर कम करने के लिए जांच गति तेज करने और प्रभावी चिकित्सकीय प्रबंधन की सलाह दी गयी है। उन्हें साथ ही कई स्तरों पर प्रभावी निगरानी करने का परामर्श भी दिया गया है।

पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में सामने आये संक्रमण के कुल मामलों में से करीब 46 प्रतिशत मामले इन तीन राज्यों के हैं। बीते 24 घंटे के दौरान अकेले महाराष्ट्र में संक्रमण के 22 प्रतिशत मामलों की पुष्टि हुई है।

मंत्रालय ने बताया है कि महाराष्ट्र में पुणे, नागपुर, कोल्हापुर, सांगली, नासिक, अहमदनगर, रायगढ, जलगांव, सोलापुर, सतारा और पालघर जिलों में प्रभावी कंटेनमेंट रणनीति लागू करने और संक्रमितों के संपर्क में आये व्यक्तियों को चिह्नित करने की अधिक जरूरत है। इसी तरह आंध्रप्रदेश में प्रकाशम और चित्तूर जिलों के प्रत्येक कोविड फैसिलिटी में होने वाली मौत की निगरानी जरूरी है और साथ ही अस्पताल में सुविधाओं को बढाने , आईसीयू बेड, ऑक्सीजन बेड की संख्या को बढाने तथा प्रभावी चिकित्सकीय प्रबंधन की आवश्यकता है।

कर्नाटक में कोप्पल, मैसूरु, देवनगिरि और बेल्लारी जिलों में आरटी-पीसीआर टेस्ट लैब का समुचित इस्तेमाल करने , सक्रिय मामलों को चिह्नित करने और स्वास्थ्यकर्मियों को सुरक्षित रखने पर जोर देने के लिए कहा गया है।

देश में कोरोना के कारण अब तक हुई मौतों में 70 प्रतिशत मामले देश के पांच राज्यों महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, दिल्ली और आंध्र प्रदेश के हैं। मौत के कुल मामलों में 37.33 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र के हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना सक्रिय मामले 2.20 लाख के पार

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के रिकॉर्ड 20,800 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या शनिवार रात बढ़कर 8.84 लाख के करीब पहुंच गयी लेकिन चिंता की बात यह है कि इसके साथ ही सक्रिय मामलों में भी नौ हजार छह सौ से अधिक की वृद्धि दर्ज की गयी है।

राज्य में इस दौरान नये मामलों की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या में भी गिरावट दर्ज की गयी तथा इस दौरान 10,801 और मरीजों के स्वस्थ होने से संक्रमण से मुक्ति पाने वालों की संख्या 6.36 लाख से अधिक हो गयी है।

गुजरात में 1311 नए मामले, 16 मौतें, 1148 और को मिली अस्पताल से छुट्टी

गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना विषाणु यानी कोविड-19 संक्रमण से और 16 लोगों की मृत्यु हो गयी जिससे अब तक की कुल मौतों का आंकड़ा 3094 हो गया है तथा इसके 1311 नये मामले सामने आये जिससे संक्रमितों की कुल संख्या 103006 पर पहुंच गयी है।

पिछले 24 घंटे में 1148 और लोगों के ठीक होने से अस्पतालों से अब तक छुट्टी पाने वालों का आंकड़ा बढ़ कर 83546 हो चुका है।

दिल्ली में कोरोना ने और डराया, 2973 नये मामले, 25 की मौत

राजधानी में कोरोना एक बार फिर भयावह रुप लेने लगा है और शनिवार को पिछले 24 घंटों में 2973 नये मामले के साथ ही 25 मरीजों की मौत हो गई।

दिल्ली में शुक्रवार को 68 दिन बाद सर्वाधिक 2914 नये मामले आए थे। राजधानी में दो जून को दो माह के अंतराल के बाद वायरस के मामले ढाई हजार से अधिक आए थे और पिछले चार दिनों से इनमें बड़ा उछाल जारी है।

राजधानी में आज नये मामले बढ़ने के साथ ही गत दिवस की तुलना में मृतकों की संख्या करीब दुगनी होने और निषिद्ध क्षेत्रों की गिनती में 27 का इजाफा होना भी डराने वाला है। शनिवार के आंकड़ो में निषिध्द क्षेत्रों की संख्या भी 949 से बढ़कर 976 पर पहुंच गई।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के आज के आंकड़ो में पिछले 24 घंटों में 2973 नये मामले सामने आए और राजधानी में कुल संक्रमितों की संख्या 1,88,193 पहुंच गई है जबकि मृतकों की संख्या 13 से बढ़कर 25 हो गई। इसे मिलाकर कुल मृतकों की संख्या 4538 हो गई है।

पिछले 24 घंटे में 1920 कोरोना मरीज ठीक हुए और अब तक कुल 1,63,785 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। इसी अवधि में 38 हजार से अधिक रिकार्ड 38,895 नमूनों की जांच हुई है। राजधानी में प्रति दस लाख पर 91,814 जांच हुई है। अब तक कुल 17,44,446 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

राजधानी में कोरोना के सक्रिय मामले 1053 की छलांग लगाकर 19 हज़ार के पार 19,870 पर पहुंच गए हैं। इसमें से होम आइशोलेशन में 10,514 हैं।

आज 1920 मरीज ही ठीक हुए। नये मामलों की तुलना में तंदरूस्त होने वालों की संख्या कम रहने से रिकवरी दर कल के 87.39 फीसदी से घटकर आज 87.03 रह गई।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ही कहा था कि दिल्ली में कोरोना को लेकर स्थिति नियंत्रण में है और अधिक जांच से नये मामले बढ़े हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा था कि उनकी सरकार का प्रयास है कि कोरोना के कारण मृत्यु नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कल मौत मृतकों की कम संख्या 13 का जिक्र विशेष रुप से किया था किंतु आज यह करीब दुगनी हो गयी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

चीन स्थित ‘वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी’ में काम करने वाले वैज्ञानिक एंड्रयू हफ का दावा: कोविड-19 एक मानव निर्मित वायरस है, जो WIV से लीक हो गया था attacknews.in

चीन स्थित ‘वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी’ में काम करने वाले वैज्ञानिक एंड्रयू हफ का दावा: कोविड-19 एक मानव निर्मित वायरस है, जो WIV से लीक हो गया था

चीन में मुसलमानों की नजरबंदी पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की रिपोर्ट में गंभीर तथ्यों पर भड़का चीन ने उइगर मुसलमानों से संबंधित रिपोर्ट को खारिज किया attacknews.in

चीन में मुसलमानों की नजरबंदी पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की रिपोर्ट में गंभीर तथ्यों पर भड़का चीन ने उइगर मुसलमानों से संबंधित रिपोर्ट को खारिज किया

भारत रत्न लता मंगेशकर: जिनकी आवाज ही उनकी पहचान बन गई attacknews.in

भारत रत्न लता मंगेशकर: जिनकी आवाज ही उनकी पहचान बन गई

बनते- बिगड़ते भारत और नेपाल के संबंध फिर से हुए मजबूत attacknews.in

बनते- बिगड़ते भारत और नेपाल के संबंध फिर से हुए मजबूत