Home / State / इंदौर में अंतरराष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल हब के लोकार्पण समारोह में शिवराज सिंह चौहान ने कहा:माफियाओं मध्यप्रदेश छोड़ देना, वरना ‘शिवराज’ कह रहा है, तबाह कर दिए जाओगे attacknews.in
शिवराज सिंह चौहान

इंदौर में अंतरराष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल हब के लोकार्पण समारोह में शिवराज सिंह चौहान ने कहा:माफियाओं मध्यप्रदेश छोड़ देना, वरना ‘शिवराज’ कह रहा है, तबाह कर दिए जाओगे attacknews.in

इंदौर, 06 जनवरी ।मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कानून के विरुद्ध काम करने वाले माफियाओं के प्रति सरकार सख्त है। प्रदेश की धरती पर एक भी माफिया नहीं दिखेगा।

श्री चौहान ने आज यहाँ देवी अहिल्या बाई होल्कर विमान तल पर अंतरराष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल हब के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप इंदौर एयरपोर्ट का विस्तार जरूरी है। इसका विस्तार सुनिश्चित किया जाएगा और इंदौर एयरपोर्ट अथॉरिटी को 22 एकड़ जमीन दी जाएगी।

उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि मध्यप्रदेश, देश में भविष्य का लॉजिस्टिक हब है। देश के मध्य में होने के कारण हमारा प्रदेश संभावनाओं से परिपूर्ण है। इंदौर कार्गो हब प्रदेश को लॉजिस्टिक हब बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। इन्दौर एयरपोर्ट से 20 किलोमीटर की परिधि में लॉजिस्टिक हब विकसित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने विदेश जाने वाले एक पार्सल को प्रतीकात्मक रूप से भेज कर आज से इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्कर विमान तल पर अंतर्राष्ट्रीय कार्गो की शुरुआत की।

उन्होंने कहा कि इंदौर में अंतरराष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल के खुलने से उद्योगों एवं किसानों को लाभ मिलेगा। किसान खेतों से जो माल यहां कार्गो तक लाएगा, उसका आधा किराया सरकार देगी। उन्होंने किसानों से और उद्योगों से अंतरराष्ट्रीय स्तर के उत्पाद बनाने का आव्हान किया ताकि उत्पाद को यहाँ स्थित अंतरराष्ट्रीय हब से विदेश भेजा जा सके।

कार्यक्रम के बाद मीडिया के प्रश्नों का जवाब देते हुये श्री चौहान ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि प्रदेश में बर्ड फ्लू से चिंता की जरूरत नहीं है। आज ही समीक्षा बैठक ली है। कौआ सहित अन्य पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए हैं। पोल्ट्री फॉर्म्स में रेंडम चेकिंग के निर्देश दिए हैं। पोल्ट्री फॉर्म्स के संबंध में जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी। केरल सहित दक्षिण राज्यों में मुर्गे-मुर्गियों में बर्ड फ्लू के लक्षण मिलने के चलते 10 दिन के लिए इन राज्यों से पक्षियों के परिवहन पर रोक लगा दी गई है। कल ड्रग की बड़ी खेप पकड़ने के प्रश्न पर उन्होंने इंदौर पुलिस की प्रशंसा की है।

कोविड काल में एविएशन सेक्टर हुआ प्रभावित, लेकिन अब फिर ऊंचाई की ओर अग्रसर- हरदीप

केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कोविड काल में एविएशन सेक्टर प्रभावित हुआ है, लेकिन इस सेक्टर में हम फिर से ऊंचाई की ओर अग्रसर हैं।
नागरिक उड्डयन श्री पुरी आज मध्यप्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्कर अंतरराष्ट्रीय विमान तल पर अंतरराष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल हब के लोकार्पण पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े।

उन्होंने कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुये कहा कि कोविड महामारी के कारण लगे लॉकडाउन खुलने के बाद 25 मई 2020 को 30500 यात्रियों के साथ घरेलु उड़ानों को शुरू किया गया था। तीन जनवरी 2021 तक घरेलु यात्रियों की संख्या बढ़कर 2 लाख 70 हजार तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि मुझे आशा है कि जल्द ही कोविड के पहले वाली स्थिति को हम छू लेंगे।

श्री पुरी ने एयर कार्गो संचालन के बारे में बताते हुए कहा कि नवंबर 2020 के अंत तक एयर कार्गो मूमेंट नवंबर 2019 के स्तर तक पहुँच चुका है।

उन्होंने आगे कहा कि आज भारत के पास डेडिकेटेड फ्राइटर एयरक्राफ्ट की संख्या 6 से बढ़कर 20 हो गयी है। उन्होंने कोविड महामारी के दौरान एविएशन सेक्टर की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि कोविड काल के दौरान सरकार ने 150 विमानों को पैसेंजर से कार्गो के लिए स्वीकृति दी, जिस पर कृषि और मेडिकल उत्पादों को विशेष रूप से भेजा गया।

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान केन्द्र सरकार ने लाइफ लाइन उड़ान योजना चलाई, जिसमें लगभग 1930 टन मेडिकल कार्गो देश के विभिन्न स्थानों तक पहुंचाया गया। इसी दौरान कृषि उड़ान के तहत पेरिशेबल कार्गो को भी देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया गया। देश के अन्य एयरपोर्ट्स पर भी कार्गो ऑपरेशन में वृद्धि दर्ज की गयी। अमृतसर एयरपोर्ट पर डोमेस्टिक कार्गो में 78 प्रतिशत, श्रीनगर एयर कार्गो में 370 प्रतिशत तथा सूरत में एयर कार्गो मूमेंट में 200 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है।

श्री पुरी ने इन्दौर को नये कार्गो टर्मिनल हब की शुरुआत के लिये बधाई देते हुये कहा कि इंदौर एयरपोर्ट पर 1330 वर्ग मीटर में एयर कार्गो परिसर के विस्तार और पूर्व निर्माण कार्गो का उदघाटन हो रहा है। उन्होंने कहा इस एयरपोर्ट पर कोल्ड स्टोरेज सुविधा, डेंजरस गुड्स शेड्सऔर ट्रांसशिपमेंट सुविधा भी उपलब्ध है।

उन्होंने इंदौर से होने वाले निर्यात के बारे में बताते हुये कहा कि यहाँ से टेक्सटाइल और रेडिमेंट गारमेंट 70 करोड़, फार्मास्युटिकल 120 करोड़, ईटेबल गुड्स का 2 करोड़ का निर्यात यहाँ से होता है। इस विकसित नए एयर कार्गो के बनने से वार्षिक हैंडलिंग क्षमता में यहाँ 3 गुना से ज्यादा की वृद्धि होगी। इंदौर कार्गो हब में 10585 मीट्रिक टन से 37960 मीट्रिक टन वार्षिक क्षमता का विस्तार हो गया है। यहाँ 2 से 8 डिग्री तापमान पर कोल्ड स्टोरेज में सामान रखा जा सकता है।

गुंडे, बदमाश और माफियाओं को तबाह करे प्रशासन – शिवराज

माफियाओं और गुंडों के खिलाफ अभियान छेड़ने वाले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां प्रशासन से सार्वजनिक तौर पर कहा कि गुंडे, बदमाश और माफियाओं को तबाह करो।

श्री चौहान ने यहां कहा कि वे राज्य के प्रशासन से सार्वजनिक तौर पर कह रहे हैं कि गुंडे, बदमाश और माफियाओं को तबाह किया जाए। इन्हें नेस्तनाबूद किया जाए।

मुख्यमंत्री ने अपने चिरपरिचित अंदाज में गैरकानूनी कार्यों में लिप्त लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि माफियाओं मध्यप्रदेश छोड़ देना, वरना ‘शिवराज’ कह रहा है, तबाह कर दिए जाओगे। साथ ही उन्होंने कहा कि हुक्का पार्टी, ड्रग पार्टी भी नहीं चलने दी जाएगी। वे प्रदेश के बच्चों का भविष्य बर्बाद नहीं होने देंगे।

श्री चौहान ने बेटियों के पूजन का जिक्र करते हुए कहा कि वे स्वयं बेटियों की पूजा करते हैं और उनके साथ ज्यादती करने वाले किसी भी कीमत पर नहीं छोड़े जाएंगे। समाज के ऐसे दुश्मनों के वे स्वयं दुश्मन हैं और ऐसे लोगों को जेल से बाहर नहीं आने दिया जाएगा।

श्री चौहान ने कहा कि बेटियों को बहला फुसलाकर, लालच, भय, प्रलोभन देकर ले जाने वालों के खिलाफ कानून बना दिया गया है। यह बेटियों की जिंदगी बर्बाद करते हैं, यह खेल इस राज्य में नहीं चलने दिया जाएगा। इन्हें अब जेल में भेजा जाएगा। उन्होंने मिलावट माफिया, पत्थरबाजों और गैरकानूनी कार्यों में लिप्त अन्य लोगों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने की बात दोहरायी।

श्री चौहान सुबह यहां पहुंचे थे और उन्होंने दिन में अनेक कार्यक्रमों में शिरकत की। इसके बाद वे देर रात भोपाल के लिए रवाना हो गए।

इंदौर को विश्व का सबसे सुंदर शहर बनाया जाएगा-शिवराज

शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संस्कारी, सेवाभावी और सपनों के शहर इंदौर को विश्व का सबसे सुंदर शहर बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज यहाँ पिपल्याहाना क्षेत्र में नवनिर्मित फ्लाय ओव्हर के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इंदौर मेट्रो का काम तेजी से शुरू किया जाएगा। इंदौर में यातायात को और अधिक सुगम बनाने की दिशा में कार्ययोजना पर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। केबल कार का कार्य प्रारंभ करने की ओर भी बढ़ रहे हैं। इसके अलावा इंदौर में कॉरिडोर की तरह ही पृथक् से बायपास का निर्माण भी किया जाएगा।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पशु क्रुरता के विरूद्ध जनजागरण आवश्यक निगम परिषद हॉल में हुई पशु निगरानी समिति की बैठक

उज्जैन 9 नवम्बर : नगर निगम परिषद हॉल में पशु निगरानी समिति की बैठक आयुक्त …

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …