Home / अंतराष्ट्रीय / बोलीविया में चुनाव धांधली के हिंसक संघर्ष में स्पीकर अनेज ने खुद को राष्ट्रपति घोषित कर दिया, जीतने वाला राष्ट्रपति देश छोड़कर भागा attacknews.in

बोलीविया में चुनाव धांधली के हिंसक संघर्ष में स्पीकर अनेज ने खुद को राष्ट्रपति घोषित कर दिया, जीतने वाला राष्ट्रपति देश छोड़कर भागा attacknews.in

ब्राजीलिया, 13 नवंबर (स्पूतनिक) बोलीविया सीनेट की सेकंड वाइस स्पीकर जीनिन अनेज ने संसद में सत्ता के हस्तांतरण पर मतदान के बिना खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया है।

इससे पहले बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस के इस्तीफे को औपचारिक तौर पर स्वीकार करने और सुश्री अनेज को अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्त करने के लिए मंगलवार को संसद की आपात बैठक आयोजित की गई हालांकि मूवमेंट फॉर सोशलिज्म (एमएएस) और मोरालेस पॉपुलिस्ट पार्टी के सांसदों ने इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया था।

सुश्री अनेज ने खुद को राष्ट्रपति घोषित करते हुए कहा, “सविधान के अनुसार और सीनेट के अध्यक्ष के तौर पर मैं खुद को देश का राष्ट्रपति घोषित करती हूं और वादा करती हूं कि देश में शान्ति स्थापित करने के लिए हरसंभव प्रयास करूँगा।”

श्री मोरालेस ने हालांकि सुश्री अनेज के खुद को राष्ट्रपति घोषित करने के फैसले की कड़ी निंदा की है। उन्होंने इस मामले पर कहा, “देश के इतिहास में यह अब तक का सबसे विनाशकारी फैसला है। एक तख्तापलट करने वाली दक्षिणपंथी सांसद खुद को सीनेट का अध्यक्ष बताती है और बिना सांसदों के अनुमोदन के खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर देती है।”

श्री मोरालेस ने कहा, “मैं अंतराष्ट्रीय समुदाय के समक्ष बताना चाहता हूं कि सुश्री अनेज ने बोलीविया के संविधान का उल्लघन कर खुद कर देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया है जो निंदनीय है।”

गौरतलब है कि बोलीविया में चल रहे विरोध-प्रदर्शन के बीच श्री मोरालेस और उपराष्ट्रपति अलवारो गार्सिया लिनेरा ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

श्री मोरालेस और श्री लिनेरा ने सेना के कमांडर विलियम कालिमा के आग्रह पर हिंसा के बीच इस्तीफा देने की घोषणा की थी। श्री मोरालेस के चुनाव में दूसरी बार विजयी रहने के बाद 20 अक्टूबर से वहां विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। विपक्षी पार्टियों ने दरअसल उन पर चुनाव के नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए इसे मानने से इंकार कर दिया था।

अमेरिका ने बोलीविया में रह रहे कर्मचारियों को स्वदेश बुलाया

वाशिंगटन से खबर है कि, बोलीविया में चुनावों में धांधली के अारोप को लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका ने वहां रह रहे अपने कर्मचारियों और उनके परिजनों को स्वदेश लौटने का आदेश दिया है तथा बोलीविया को ‘यात्रा नहीं करने’ संबंधी देशों की सूची में डाल दिया है।

विदेश विभाग ने मंगलवार को जारी एक यात्रा परामर्श में कहा, “विभाग ने बोलीविया में राजनीतिक उथल पुथल को लेकर हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए सभी सरकारी कर्मचारी और उनके परिजनों को स्वदेश लौटने के आदेश दिये है। अमेरिका सरकार के पास बोलीविया में अमेरिकी नागरिकों को आपात स्थिति में सुरक्षा देने की क्षमता बेहद कम है।”

विभाग ने इस परामर्श को यात्रा नहीं करने संबंधी श्रेणी-4 में रखा है और नागरिकों के लिए बोलीविया की यात्रा नहीं करने संबंधी चेतावनी भी जारी की है।

विभाग ने परामर्श जारी करने की वजह बताते हुए कहा कि बोलीविया के प्रमुख शहरों में प्रदर्शनकारी सड़कों और संस्थानों को बंद कर रहे है जिसकी वजह से परिचालन, बैंक तथा अन्य व्यवस्थाएं भी ठप हो गयी है। कई जगह पर हिंसक प्रदर्शन भी हुआ है जिन पर काबू पाने के लिए सुरक्षा बलों का इस्तेमाल किया गया है।

गौरतलब है कि बोलीविया में चल रहे विरोध-प्रदर्शन के बीच देश के राष्ट्रपति इवो मोरालेस और उपराष्ट्रपति अलवारो गार्सिया लिनेरा ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। श्री मोरालेस और श्री लिनेरा ने सेना के कमांडर विलियम कालिमा के आग्रह पर हिंसा के बीच इस्तीफा देने की घोषणा की।

श्री मोरालेस के चुनाव में दूसरी बार विजयी रहने के बाद 20 अक्टूबर से वहां विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। बोलीविया की विपक्षी पार्टी ने चुनावी नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए इसे मानने से इंकार कर दिया था।

बोलीविया में प्रदर्शन के दौरान हिंसा में सात लोगों की मौत

सूक्रे से खबर है कि, बोलीविया में चुनावों में अनियमितता को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा में सात लोग मारे गए हैं।

एल डेबर न्यूज पोर्टल ने अभियोजन जनकल के कार्यालय के हवाले से मंगलवार को यह जानकारी दी। इससे पहले की रिपोर्टों में दो लोगों के मारे जाने की सूचना थी।

पोर्टल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दो लोग ला पाज में, दो लोग संता क्रूज में और तीन लोग कोचबम्बा में मारे गये हैं। स्थायी राहत सेवा के एक प्रवक्ता ने बताया कि 12 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं।

पुलिस के अनुसार इस सिलसिले में 169 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

मैक्सिको जा रहा हूं, लेकिन जल्द ही लौटूंगा : मोरालेस

इधर मॉस्को से खबर है कि, बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने कहा कि वह मैक्सिको जा रहे हैं लेकिन जल्द ही और ताकत के साथ लौटेंगे।

श्री मोरालेस ने ट्वीट कर कहा, “भाईयों और बहनों में मैक्सिको जा रहा हूं। राजनीतिक कारण से देश छोड़ना काफी दुखभरा है लेकिन मैं जल्द ही और ताकत और ऊर्जा के साथ लौटूंगा।”

इससे पहले पेरु के विदेश मंत्री ने कहा था कि मैक्सिन सरकार द्वारा मोरालेस को लेने के लिए विमान भेजा गया है और यह विमान पेरु में ईंधन भरने के लिए रुका है।

उल्लेखनीय है कि देश में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच श्री मोरालेस ने गत रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

मैक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो एबरार्ड ने सोमवार को घोषणा की थी कि उनका देश श्री मोरेल्स को राजनीतिक शरण देगा।

बोलीविया में 30 चुनाव अधिकारी गिरफ्तार : रिपोर्ट

मैक्सिको सिटी से रिपोर्ट है कि, बोलीविया में गत 20 अक्टूबर को हुए चुनाव के बाद जांच के दौरान करीब 30 चुनाव अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया।

स्थानीय मीडिया ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुप्रीम चुनाव अधिकारी सहित कुल 34 लोगों को अबतक गिरफ्तार किया गया है।

बोलीविया के अटार्नी जनरल ने कहा, “सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल के मामले में ला पाज़ शहर में तीन सदस्य हैं।”

उल्लेखनीय है कि बोलीविया में अक्टूबर में चुनाव कराए गए थे और आधिकारिक चुनाव नतीजे के अनुसार श्री मोरालेस पहले राउंड में विजयी रहे थे लेकिन वहां के विपक्षी दल के नेता कार्लोस मेसा ने श्री मोरालेस पर चुनाव में हेरफेर का आरोप लगाते हुए नतीजों को मानने से इंकार कर दिया था जिसके बाद वहां तनावपूर्ण स्थिति बन गयी थी।

इस बीच अमेरिका की संस्था (ओएएस) की शुरुआती रिपोर्ट में भी अक्टूबर में हुए चुनाव में धांघली की बात सामने आयी थी।

गत रविवार हिंसा के बीच श्री मोराले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। देश की सेना और पुलिस ने भी राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग की थी। अर्जेंटीना, वेनेजुएला, क्यूबा, और मेक्सिको सहित कई देशों ने बोलीविया में जारी विरोध प्रदर्शन को तख्तापलट के रूप में वर्णित किया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी