Home / चुनाव / मध्यप्रदेश में भाजपा द्वारा आज घोषित प्रत्याशियों की सूची में खत्म नहीं हुआ सुमित्रा महाजन और सुषमा स्वराज के उत्तराधिकारी का चयन और ऐसा है 3 नये प्रत्याशियों का परिचय और उनकी राजनीति attacknews.in

मध्यप्रदेश में भाजपा द्वारा आज घोषित प्रत्याशियों की सूची में खत्म नहीं हुआ सुमित्रा महाजन और सुषमा स्वराज के उत्तराधिकारी का चयन और ऐसा है 3 नये प्रत्याशियों का परिचय और उनकी राजनीति attacknews.in

नयी दिल्ली/भोपाल  06 अप्रैल । भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 24 और उम्मीदवार शनिवार को घोषित कर दिये जिनमें केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह को गुड़गांव सीट से फिर से टिकट दिया गया है।

भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति के सचिव जे पी नड्डा द्वारा जारी इस 18वीं सूची में हरियाणा से आठ , उत्तर प्रदेश और राजस्थान से चार – चार , मध्य प्रदेश और झारखंड से तीन -तीन तथा पश्चिम बंगाल और ओडिशा से एक – एक उम्मीदवार के नाम शामिल हैं ।

पार्टी ने हरियाणा की अंबाला (सु) सीट से रतनलाल कटारिया , कुरुक्षेत्र सेे नयाब सिंह सैनी , सिरसा (सु) से सुनीता दुग्गल , करनाल से संजय भाटिया , सोनीपत से राजेश चन्द्र कौशिक , भिवानी- महेन्द्रगढ से धरमवीर सिंह , गुड़गांव से राव इन्द्रजीत सिंह और फरीदाबाद से किशनपाल गुर्जर को उम्मीदवार बनाया है ।

उत्तर प्रदेश के झासी निर्वाचन क्षेत्र से अनुराग शर्मा , बांदा से आर के पटेल , फूलपुर से केसरी पटेल और लालगंज (सु) से नीलम सोनकर को प्रत्याशी बनाया गया है । राजस्थान के भरतपुर (सु) से श्रीमती रंजना कोहली , करौली धौलपुर से मनोज राजुरिया , बारमेड़ से कैलाश चौधरी और राजसमंद से दिया कुमारी को चुनाव मैदान में उतारा गया है ।

पार्टी ने मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से नाथन शाह , ग्वालियर से विवेक सेजवालकर , देवास (सु) से महेन्द्र सोलंकी तथा झारखंड के चतरा से सुनील सिंह , कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी यादव और रांची से संजय सेठ को उम्मीदवार बनाया है ।

पश्चिम बंगाल के पुरुलिया से ज्योर्तिमय महतो और ओडिशा के जगतसिंहपुर (सु) से विभू प्रसाद तराई को टिकट दिया गया है ।

तीसरी सूची, पर खत्म नहीं हुआ महाजन-स्वराज के उत्तराधिकारी का इंतजार:

लोकसभा अध्यक्ष और मध्यप्रदेश के इंदौर से भारतीय जनता पार्टी सांसद सुमित्रा महाजन के लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा के 24 घंटे से ज्यादा समय बाद भी पार्टी इस सीट पर अपने चेहरे को तय नहीं कर पाई है।

पार्टी की ओर से आज तीन संसदीय सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए गए, लेकिन इस सूची में भी बहुप्रतीक्षित इंदौर, विदिशा, भोपाल और गुना-शिवपुरी को लेकर स्थिति साफ नहीं हो सकी। हालांकि इनमें से तीन सीटों इंदौर, विदिशा और गुना-शिवपरी को लेकर कांग्रेस भी अब तक संभवत: संशय की स्थिति में है। इन सीटों पर कांग्रेस के भी अब तक चेहरे सामने नहीं आए हैं।

मध्यप्रदेश के इन 3 प्रत्याशियों का यह है परिचय और लोकसभा सीट की राजनीति:

भारतीय जनता पार्टी ने आज मध्यप्रदेश की तीन संसदीय सीटों और छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की घाेषणा कर दी।

पार्टी ने छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से पूर्व विधायक नथन शाह को कांग्रेस प्रत्याशी और मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा है। भाजपा के यहां से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से लाए गए आदिवासी नेता मनमेाहन बट्टी को चुनाव मैदान में उतारने की चर्चाएं जोरों पर थीं, लेकिन पार्टी की जिला इकाई में ही श्री बट्टी के खिलाफ विरोध के स्वर मजबूत हो रहे थे।

ग्वालियर सीट से इस बार महापौर विवेक शेजवलकर को अवसर दिया गया है। यहां से मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की इसके पहले सीट बदल कर उन्हें मुरैना से प्रत्याशी बनाया गया था, जिसके बाद यहां से श्री शेजवलकर और पूर्व मंत्री माया सिंह का नाम चर्चाओं में था।

देवास संसदीय क्षेत्र पर भी इस बार नए चेहरे महेंद्र सोलंकी को अवसर दिया गया है। यहां के मौजूदा सांसद मनोहर ऊंटवाल के विधानसभा चुनाव में जीत के बाद इस सीट पर पार्टी को किसी नए चेहरे की तलाश थी। श्री सोलंकी का मुकाबला कांग्रेस के प्रहलाद टिपानिया से होगा।

भाजपा की आज की सूची के बाद भी प्रदेश की हाईप्रोफाइल भोपाल, विदिशा, इंदौर और गुना-शिवपुरी समेत आठ सीटों पर पार्टी के चेहरे सामने नहीं आ सके हैं।

पार्टी की इस सूची के बाद प्रदेश की कुल 29 लोकसभा सीटों में से भाजपा के 21 और कांग्रेस के 22 प्रत्याशियों को लेकर स्थिति साफ हो गई है।

छिंदवाड़ा विधानसभा पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के खिलाफ विवेक साहू को मैदान में उतारा है।

प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं। प्रदेश में चौथे चरण में छह लोकसभा सीटों सीधी, मंडला, जबलपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट और शहडोल में 29 अप्रैल को मतदान होना है।

पांचवें चरण में सात लोकसभा क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल में छह मई को, छठें चरण में आठ संसदीय सीटों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में 12 मई को मतदान होना है। शेष आठ लोकसभा क्षेत्र देवास, उज्जैन, इंदौर, धार, मन्दसौर, रतलाम, खरगोन और खंडवा में सातवें और अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा। नतीजे 23 मई को आएंगे।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …