Home / भ्रष्टाचार / देशभर के Bitcoin एक्सचेंजों पर आयकर विभाग की छापामारी Attack News 
बिटक्वाइन

देशभर के Bitcoin एक्सचेंजों पर आयकर विभाग की छापामारी Attack News 

नईदिल्ली 13 दिसम्बर। कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर रोज नए रिकॉर्ड बना रहे क्रिप्टो करेंसी Bitcoin खरीदारों को आयकर विभाग ने बुधवार को झटका दिया है।

इसके तहत आयकर विभाग ने देश में प्रमुख Bitcoin एक्सचेंजों में छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कथित रूप से कर चोरी के मामले में यह कार्रवाई की गई।

निवेशकों का रिकॉर्ड खंगालेंगे अधिकारी

आयकर विभाग ने यह कार्रवाई आयकर विभाग की धारा 133ए के तहत की है। इस धारा के तहत कार्रवाई का मकसद निवेशकों और व्यापारियों की पहचान के लिए प्रमाण जुटाना, उनके द्वारा किए गए सौदे, दूसरे पक्षों की पहचान, इस्तेमाल किए गए बैंक खातों आदि का पता लगाना होता है।

सूत्रों ने बताया कि छापेमारी करने वाली टीमों के पास इन एक्सदेश में Bitcoin एक्सचेंज के खिलाफ यह पहली बड़ी कार्रवाई है। एक्सचेंजों के बारे में विभिन्न प्रकार के वित्तीय आंकड़े और अन्य ब्योरे थे।

यहां पड़े छापे

देश में Bitcoin एक्सचेंज के खिलाफ यह पहली बड़ी कार्रवाई है। आयकर विभाग की बेंगलुरु की जांच इकाई की अगुवाई में विभाग की विभिन्न टीमों ने दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और गुरुग्राम सहित नौ एक्सचेंज परिसरों में सर्वे का काम किया।

क्या है Bitcoin

बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा (क्रिप्टो करेंसी) है। देश में इसका विनिमयन नहीं होता। इसके बढ़ते चलन से दुनियाभर के केंद्रीय बैंक चिंतित हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस तरह की आभासी मुद्रा रखने वाले लोगों को इसके बारे में आगाह किया है।

इस साल मार्च में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने देश और वैश्विक स्तर पर आभासी मुद्राओं पर एक अंतर अनुशासनात्मक समिति का गठन किया था।

10 लाख रुपये के पार पहुंच गई थी कीमत

Bitcoin की कीमतों में पिछले नौ माह में करीब 14 गुना बढ़ोतरी हुई है। पिछले दिनों इसकी कीमत 17,000 डॉलर के पार पहुंच गई थी। भारतीय मुद्रा में यह आंकड़ा 10 लाख रुपये से अधिक है। इस साल 20 अप्रैल को इसका दाम सिर्फ 1,200 डॉलर था।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कमलनाध के भांजे रतुल पुरी के अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले से जुड़े 254 करोड़ रुपये के बेनामी शेयर जब्त attacknews.in

नयी दिल्ली, 30 जुलाई । आयकर विभाग ने रतुल पुरी के 254 करोड़ रुपये मूल्य …

नरोत्तम मिश्रा से जुड़े कर्मचारियों को जेल भेजे जाने के बाद ई-टेंडरिंग घोटाले का बड़ा पर्दाफाश करने जा रही है कमलनाध सरकार attacknews.in

भोपाल, 27 जुलाई । मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कल गिरफ्तार किए गए पूर्व मंत्री …

भ्रष्टाचारी नौकरशाहों के खिलाफ मुकदमों की मंजूरी की लेतलाली पर अंतिम निर्णय केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग लेगा attacknews.in

नयी दिल्ली, 16 मई । भ्रष्टाचार में लिप्त बाबुओं के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी …

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीदी घोटाले में कमलनाथ के भांजे हिंदुस्तान लिमिटेड के अध्यक्ष रतुल पुरी से पूछताछ attacknews.in

नयी दिल्ली, चार अप्रैल । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी अगस्तावेस्टलैंड …

जबलपुर ऑर्डिनेंस फैक्ट्री से चुराई जा रही AK-47 राइफल की खेप नक्सलियों को भी बेची गई attacknews.in

मुंगेर 17 सितम्बर। मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित सेंट्रल ऑर्डिनेंस डिपो (सीओडी) से चोरी कर 70 …