Home / Election / बिहार में कोरोना से जीता लोकतंत्र, मतदाताओं के उत्साह से अंतिम चरण में पड़े सबसे अधिक 57.91 प्रतिशत वोट,महागठबंधन ने कहा:बिहार में सरकार ही नहीं सरोकार भी बदल जाएगा और घोषणापत्र की हर बात अक्षरश: लागू होगा attacknews.in

बिहार में कोरोना से जीता लोकतंत्र, मतदाताओं के उत्साह से अंतिम चरण में पड़े सबसे अधिक 57.91 प्रतिशत वोट,महागठबंधन ने कहा:बिहार में सरकार ही नहीं सरोकार भी बदल जाएगा और घोषणापत्र की हर बात अक्षरश: लागू होगा attacknews.in

पटना 07 नवंबर । कोरोना महामारी जैसी विषम परिस्थिति में देश के पहले बिहार विधानसभा चुनाव में संक्रमण की चुनौती पर लोकतंत्र ने अपनी जीत की मुहर लगा दी और जनतंत्र के लिए मतदाताओं के असीम उत्साह की बदौलत दो अन्य चरण के मुकाबले आज तीसरे एवं अंतिम चरण के मतदान में सबसे अधिक लगभग 57.91 प्रतिशत वोट पड़े।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच. आर. श्रीनिवास ने शनिवार को मतदान समाप्त होने के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में लोकतंत्र की मजबूती एवं निरंतरता के लिए बिहार विधानसभा चुनाव का आयोजन निश्चित रूप से एक बड़ी चुनौती रही। इस चुनौती पर जीत हासिल करने के लिए लाखों मतदानकर्मियों ने रात-दिन काम किया और उस रास्ते को तैयार किया जो बिहार में और इस देश में लोकतंत्र की जड़ों को मतबूत करेगा।

उन्होंने कहा कि अंतिम चरण में 15 जिले के 78 विधानसभा सीट के लिए संपन्न मतदान में लगभग 57.91 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। वहीं, वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के उप चुनाव के लिए 56.02 प्रतिशत मत पड़े हैं जबकि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां 61.89 प्रतिशत मतदान हुआ था।

बिहार : तीसरे चरण में अपराह्न तीन बजे तक 45.85 प्रतिशत लोगों ने किया मतदान

बिहार में तीसरे एवं अंतिम चरण में 78 विधानसभा क्षेत्र के लिए जारी चुनाव में आज अपराह्न तीन बजे तक 45.85 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया वहीं वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के उप चुनाव में 45.58 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

राज्य निर्वाचन कार्यालय ने बताया कि अपराह्न तीन बजे तक इन 78 विधानसभा सीट के लिए 45.85 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके हैं। इस दौरान सुपौल जिले में सबसे अधिक 51.12 प्रतिशत जबकि दरभंगा जिले में सबसे कम 41.15 प्रतिशत वोटिंग हुई है। वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए 45.58 प्रतिशत लोग वोट कर चुके हैं।

पश्चिम चंपारण जिले में 45.58 प्रतिशत, पूर्वी चंपारण में 47.46, सीतामढ़ी में 44.65, मधुबनी में 44.96, सुपौल में 51.12, अररिया में 43.22, किशनगंज में 47.55, पूर्णिया में 46.09, कटिहार में 43.11, मधेपुरा में 46.33, सहरसा में 48.98, दरभंगा में 41.15, मुजफ्फरपुर में 48.43, वैशाली में 46.34 और समस्तीपुर में 45.05 प्रतिशत मत पड़े हैं।

इस बीच अररिया के जिलाधिकारी प्रशांत कुमार ने जोकीहाट से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवार सरफराज आलम पर प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है। उन्होंने बताया कि श्री आलम अपने कोट पर अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह का बैच लगाकर मतदान केंद्र पर पहुंचे थे, जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। इस आरोप में श्री आलम पर प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया गया है।

बिहार में तीसरे चरण में 54.06 प्रतिशत पड़े वोट, चार क्षेत्र में मतदान समाप्त

बिहार में अंतिम चरण में 78 विधानसभा क्षेत्र के लिए जारी मतदान में शाम पांच बजे तक 54.06 प्रतिशत लोगों वोट किया, वहीं चार विधान सभा क्षेत्र में वोटिंग अपराह्न चार बजे समाप्त हो गई।

राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, तीसरे चरण के चुनाव में शाम पांच बजे तक 54.06 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया है। अभी भी मतदान का कार्य शांति पूर्वक चल रहा है। इस दौरान किशनगंज में सबसे अधिक 59.99 प्रतिशत जबकि वैशाली में सबसे कम 49.97 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट किया है। इसी तरह वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के उप चुनाव में अभी तक 52.08 प्रतिशत मतदान हुआ है।

वहीं, सुरक्षा कारणों से पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर एवं रामनगर (सुरक्षित) तथा सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर और महिषी विधानसभा क्षेत्र में मतदान अपराह्न चार बजे समाप्त हो गया। मतदान समाप्त होने पर वाल्मीकिनगर विधानसभा क्षेत्र में 49.80 प्रतिशत एवं रामनगर में 46 प्रतिशत, सिमरी बख्तियारपुर में 56.95 प्रतिशत और महिषी में 57.83 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

अंतिम चरण के मतदान वाले पंद्रह जिले पश्चिम चंपारण में 52.08 प्रतिशत, पूर्वी चंपारण में 55.31, सीतामढ़ी में 52.27, मधुबनी में 54.84, सुपौल में 57.90, अररिया में 50.43, किशनगंज में 59.99, पूर्णिया में 55.50, कटिहार में 52.22, मधेपुरा में 54.03, सहरसा में 55.73, दरभंगा में 53.44, मुजफ्फरपुर में 54.54, वैशाली में 49.97 और समस्तीपुर में 52.76 प्रतिशत मत पड़े हैं।

बिहार में अंतिम चरण की 78 सीट के साथ विधानसभा की सभी 243 सीट के लिए मतदान हुआ समाप्त

बिहार में तीसरे और अंतिम चरण की 78 सीट के साथ ही विधानसभा के सभी 243 निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया और आखिरी चरण में सबसे अधिक करीब 57 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सत्रहवीं बिहार विधानसभा के लिए राज्य में इस बार तीन चरण में मतदान कराया गया। 28 अक्टूबर को सोलह जिले के 71 विधानसभा क्षेत्र में हुए प्रथम चरण के मतदान में 55.59 प्रतिशत और दूसरे चरण में 03 नवंबर को 17 जिले के 94 विधानसभा क्षेत्र के मतदान में 55.70 प्रतिशत वोट पड़े।

तीसरे और आखिरी चरण के चुनाव में अंतिम समाचार मिलने तक करीब 57 प्रतिशत वोटरों ने मतदान में हिस्सा लिया है। कुछ मतदान केंद्रों में शाम छह बजे के पहले जो मतदाता कतार में लग गए थे वहां अभी भी वोटिंग का कार्य जारी है और कुछ दूरदराज के इलाके से मतदान का आंकड़ा प्राप्त नहीं हुआ ।

बिहार में सरकार ही नहीं सरोकार भी बदल जाएगा और घोषणापत्र की हर बात अक्षरश: लागू होगा : महागठबंधन

बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान समाप्त होने के बाद महागठबंधन ने प्रचंड बहुमत से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में सरकार बनने का दावा करते हुए कहा कि घोषणा पत्र की हर बात को अक्षरश: लागू किया जाएगा।

राजद सांसद मनोज झा, कांग्रेस के विधान पार्षद प्रेमचन्द्र मिश्रा, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) की पाेलित ब्यूरो सदस्य कविता कृष्णन और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के राज्य मंडल सचिव अरुण मिश्रा ने शनिवार को अंतिम चरण के मतदान के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य की जनता ने बदलाव के संकल्प को हाथो हाथ लिया और अब श्री तेजस्वी यादव के नेतृत्व में महागठबंधन की प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि नई सरकार जनता से किए गए हर एक वादे को पूरा करेगी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …