Home / State / भोपाल के कबाडखाना के 3 इलाकों में कर्फ्यू: वक्फ बोर्ड द्वारा कब्जाई जमीन का मुकदमा जीता RSS और बनवा रहा है बाउंड्री वॉल,तनाव की आशंका पर सुरक्षा चाक चौबंद attacknews.in

भोपाल के कबाडखाना के 3 इलाकों में कर्फ्यू: वक्फ बोर्ड द्वारा कब्जाई जमीन का मुकदमा जीता RSS और बनवा रहा है बाउंड्री वॉल,तनाव की आशंका पर सुरक्षा चाक चौबंद attacknews.in

भोपाल, 17 जनवरी । एक जमीन विवाद के मामले में कोर्ट का फैसला आने के बाद पुराने भोपाल के हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर थाना क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है।कबाड़खाना इलाके में जमीन पर बाउंड्री निर्माण से जुड़ा है यह मामला । हनुमानगंज कबाड़खाना इलाके में 30 हजार स्क्वॉयर फीट जमीन पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) बाउंड्री वॉल बनवा रहा है।

कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति जताकर इस जमीन को वक्फ बोर्ड की बताया था,जिसके बाद यह मामला कोर्ट में गया और फैसला संघ के पक्ष में आया। इसके बाद आरएसएस इस जगह पर बाउंड्री करवा रही है।ऐसे में माहौल न बिगड़े इस आशंका को लेकर तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है और पुलिस बल तैनात किया गया है

भोपाल के पुराने इलाके से जुड़े तीन थाना हनुमानगंज, टीलाजमालपुरा और गौतमनगर क्षेत्रों में आज सुबह से ऐहतियातन कर्फ्यू लगाने के साथ ही इनसे लगे कुछ थाना क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू की गयी है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक उपेंद्र जैन ने बताया कि पुलिस प्रशासन ने यह व्यवस्था ऐहतियातन की है और शहर में कहीं पर तनाव जैसी स्थिति नहीं है। पुलिस प्रशासन स्थिति पर नजर रखे हुए है। संबंधित क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में निर्माण कार्य प्रारंभ किए जाने के मद्देनजर जिला प्रशासन ने ऐहतियातन शहर के तीन पुलिस थाना क्षेत्रों में रविवार को कर्फ्यू लगा दिया, जबकि 11 पुलिस थाना इलाकों में धारा 144 लगाई गई है।

भोपाल के अपर कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने बताया कि शांति बनाए रखने के लिए पुराने भोपाल शहर के थाना हनुमानगंज, टीलाजमालपुरा एवं गौतम नगर क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है।

अपर कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने कहा कि इसके अलावा, भोपाल शहर के 11 थाना क्षेत्रों-शाहजहानाबाद, छोला मंदिर, निशातपुरा, तलैया, मंगलवारा, अशोका गार्डन, ऐशबाग, जहांगीराबाद, स्टेशन बजरिया, बैरसिया एवं नजीराबाद में भी धारा-144 लगाई गई है।

यादव के अनुसार भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने ये आदेश रविवार सुबह जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि यह आदेश रविवार सुबह नौ बजे से आगामी आदेश तक लागू रहेगा।

आदेश में कहा गया है कि पुराने भोपाल क्षेत्र में एक समुदाय विशेष द्वारा निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा रहा है, जिसमें स्थानीय लोगों एवं अन्य समुदाय के लोगों द्वारा विरोध किया जाना संभावित है, इससे शहर की शांति व्यवस्था/कानून व्यवस्था को खतरा होने के साथ-साथ मानव जीवन एवं सांप्रदायिक रूप से अत्यन्त संवेदनशील है, अत: लोकजीवन एवं लोकसंपत्ति की सुरक्षा को उत्पन्न हुए खतरे का निवारण किये जाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

आदेश के अनुसार कर्फ्यू लगाये गये इलाके में कोई भी व्यक्ति अत्यावश्यक कार्यों (मेडिकल इत्यादि) को छोड़कर घर से बाहर नहीं निकलेगा। सभी व्यावसायिक संस्थान, दुकानें, उद्योग आदि पूर्णत: बंद रहेंगे। केवल अस्पताल व मेडिकल दुकानें खुली रहेंगी।

वहीं, धारा 144 लगे इलाकों में पांच या पांच से अधिक लोगों के समूह के घूमने व खड़े होने पर रोक लगाई गई है।

इसी बीच भोपाल के पुलिस उपमहानिरीक्षक इरशाद वली ने संवाददाताओं को बताया कि ऐहतियाती तौर पर ये प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गये हैं। उन्होंने कहा कि एक न्यास (ट्रस्ट) को लेकर यह जमीन विवाद है। अदालत में चले इस विवाद को न्यास ने जीत लिया है और रविवार को न्यास इस जमीन पर कब्जा करने जा रहा है।

वली ने बताया कि इस घटनाक्रम को लेकर तनाव का डर था, इसलिए ऐहतियाती तौर यह कर्फ्यू एवं धारा-144 लगायी गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने इलाके में अवरोधक लगाये हैं और इन इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

इरशाद वली ने कहा कर्फ्यू के साथ ही पुराने भोपाल के रास्‍तों को सील कर दिया गया है. चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस तैनात है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुराने भोपाल में जमीन के एक हिस्से को लेकर संगठन ने कानूनी लड़ाई जीती है। अदालत के आदेश के बाद रविवार को संगठन इस जमीन पर कब्जा ले रहा है। संगठन इस जमीन पर चारदीवारी का निर्माण करा रहा है। प्रशासन को आशंका है कि स्थानीय लोग इस मौके पर हंगामा कर सकते हैं।

कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति जताकर इस जमीन को वक्फ बोर्ड की बताया था,जिसके बाद यह मामला कोर्ट में गया और फैसला संघ के पक्ष में आया।इसके बाद RSS इस जगह पर बाउंड्री करवा रही है।ऐसे में माहौल न बिगड़े इस आशंका को लेकर तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है और पुलिस बल तैनात किया गया है।

इन जगहों पर धारा 144 लगाई गई

खबर के मुताबिक भोपाल में पुरानी सब्जी मंडी, भारत टॉकीज चौराहा,तलैया थाना क्षेत्र, हमीदिया रोड, अशोक गार्डन शाहजहांनाबाद थाना रोड़,सोफिया कॉलेज रोड , मंगलवारा, स्टेशन बजरिया, निशातपुरा से हनुमानगंज की ओर आने वाले मार्ग प्रभावित रहेगा. इन जगहों पर पुलिस ने बैरिकेटिंग की है. वहीं इन इलाकों में आने वाले लोगों को पुलिस बाहर से ही लौटा रही है।

अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

भोपाल डीआईजी इरशाद वली ने कहा कर्फ्यू के साथ ही पुराने भोपाल के रास्‍तों को सील कर दिया गया है।चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस तैनात है. भोपाल के आसपास वाले जिलों से भी अतिरिक्त पुलिस बल को बुलवाया गया है. पुलिस ने इलाके के लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी जा रही है और राह से गुजरने वाले लोगों को वापस लौटाया जा रहा है. फिलहाल पुरे भोपाल में शांति है , किसी भी प्रकार का कोई तनाव नहीं है।

यह है मामला

पुराना भोपाल के कबाड़खाना क्षेत्र में लगभग 30 हजार वर्ग फीट जमीन का मामला कोर्ट में लंबित था, जिसका कोर्ट से फैसला आने के बाद आरएसएस रविवार को जमीन पर फेसिंग करा रही है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पशु क्रुरता के विरूद्ध जनजागरण आवश्यक निगम परिषद हॉल में हुई पशु निगरानी समिति की बैठक

उज्जैन 9 नवम्बर : नगर निगम परिषद हॉल में पशु निगरानी समिति की बैठक आयुक्त …

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …