Home / घटना/दुर्घटना / भोपाल की छोटी झील में भगवान गणेश प्रतिमा विसर्जन नाव पलटने के हादसे में 11 मौतों के जिम्मेदार 4 नाविकों की गिरफ्तारी attacknews.in

भोपाल की छोटी झील में भगवान गणेश प्रतिमा विसर्जन नाव पलटने के हादसे में 11 मौतों के जिम्मेदार 4 नाविकों की गिरफ्तारी attacknews.in

भोपाल, 13 सितंबर । मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की छोटी झील में आज तड़के गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान नाव पलटने के कारण ग्यारह युवाओं की मौत के मामले में पुलिस ने नाव चलाने वाले चार नाविकों को गिरफ्तार कर लिया।


पुलिस सूत्रों के अनुसार जहांगीराबाद थाना पुलिस ने आकाश बाथम, चंगु बाथम, शुभम बाथम और अभिषेक बाथम को गिरफ्तार किया। चारों की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच है। इन चारों आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 304(ए) के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस में शिकायत स्थानीय पिपलानी निवासी निर्मल कुमार दास ने दर्ज करायी है। दुर्घटनाग्रस्त नाव में सवार व्यक्ति पिपलानी क्षेत्र के ही निवासी थे। नाव सवार व्यक्तियों में से 11 की मौत हो गयी और पांच छह लोगों को बचा लिया गया।


मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज तड़के हुए एक दर्दनाक हादसे में गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो नावों के पलटने के बाद 11 लोगों की मौत हो गई। इस मामले में राज्य शासन ने हादसे की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश देते हुए सभी मृतकों के परिजन को 11-11 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है।


आधिकारिक जानकारी के मुताबिक स्थानीय खटलापुरा घाट पर हुई इस दुर्घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिये गये हैं। मध्यप्रदेश शासन ने मृतकों के परिजन को 11-11 लाख रुपए और नगरनिगम भोपाल ने दो-दो लाख रूपये सहायता राशि देने की घोषणा की है। जिला प्रशासन ने मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए रेडक्रास से 50-50 हजार रुपए की अलग से सहायता राशि दी है।


भोपाल में आज तड़के करीब साढ़े चार बजे लगातार बारिश के बीच गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान आपस में जुड़ी हुईं दो नाव पलटने से उसमें सवार डेढ दर्जन से भी ज्यादा लोग डूब गए। इनमें से छह लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। 11 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं।


प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया जा रहा है कि नाव में करीब 19 लोग सवार थे। राज्य आपदा प्रबंधन दस्ता (एसडीआरएफ) और जिला पुलिस दो और लोगों की तलाश में लगातार जुटा हुआ है।


मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि दुःख की इस घड़ी में सरकार हर पीड़ित परिवार के साथ खड़ी है। उनकी हरसंभव मदद की जायेगी।


मौके पर मौजूद विधि मंत्री पी सी शर्मा ने बताया कि नाव में एक पूरी उत्सव समिति के सदस्य सवार थे। वे जैसे ही बड़ी मूर्ति का विसर्जन करने लगे, नाव अचानक पलट गई।


भोपाल पुलिस ने दोनों नावों के चालकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। स्थानीय जहांगीराबाद थाना पुलिस सूत्रों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नाव हादसे में फरियादी निर्मल कुमार की रिपोर्ट पर दोनों नाविकों आकाश बाथम एवं चंगु बाथम के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया ।


वहीं इस हादसे में अब तक मिले शवों की भी पहचान कर ली गई है। मृतकों की पहचान परवेज़ खान (15), रोहित मौर्य (30), करण (16), हर्ष (20), सन्नी ठाकरे (22), राहुल वर्मा (30), विक्की (28), विशाल (22), अर्जुन शर्मा (18), राहुल मिश्रा (20) और करण (26) के तौर पर हुई है। सभी युवक स्थानीय पिपलानी क्षेत्र के निवासी थे।


आपराधिक लापरवाही के दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करे सरकारः शिवराजसिंह

गणेश विसर्जन के दौरान हुई घटना दुखद है। यह साधारण दुर्घटना नहीं है, बल्कि यह आपराधिक लापरवाही के कारण हुई दुर्घटना है, जिसे रोका जा सकता था। हम पीड़ित परिवारों के साथ खड़े हैं और सरकार से मांग करते हैं कि लापरवाही के दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए, ताकि भविष्य में इस तरह की दुर्घटनाओं को रोका जा सके। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री शिवराजसिंह चौहान ने मीडिया से चर्चा करते हुए कही।

श्री चौहान ने कहा कि गणेश जी की भक्ति में लीन 11 युवा और किशोर अब हमारे बीच नहीं हैं, यह बहुत दुखद बात है।

उन्होंने कहा कि सरकार की नाक नीचे राजधानी भोपाल में यह हादसा हुआ है, जहां सरकार के सारे मंत्री और प्रशासनिक अधिकारी रहते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रशासन को पता था कि गणेश विसर्जन हो रहा है, तो भीड़ होगी। फिर जरूरी इंतजाम क्यों नहीं किए गए।

उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन की यह लापरवाही साधारण लापरवाही नहीं, बल्कि आपराधिक लापरवाही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मजिस्टीरियल जांच की बात कही है, लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। जांच जल्दी कराकर इस लापरवाही के लिए दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

श्री चौहान ने कहा कि हादसे के शिकार ज्यादातर युवा और किशोर निम्न मध्यमवर्गीय और गरीब परिवारों से थे। इनमें से कई परिवारों का तो सहारा ही छिन गया है। हम उन युवाओं और किशोरों को तो वापस नहीं ला सकते,  ऐसे में सरकार को प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और पीड़ित परिवारों को 25 लाख रुपए का मुआवजा देना चाहिए, ताकि उनका जीवन कट सके।

पीड़ित परिवार को 25 लाख की सहायता
और एक सदस्य को नौकरी दे सरकार : राकेश सिंह

 
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने गणेश विसर्जन के दौरान 11 बच्चों की डूबने से हुई मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि यह अक्षम्य प्रशासनिक लापरवाही है, जिसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों को दंडित किया जाना चाहिये। साथ ही साथ श्री राकेश सिंह ने पीड़ित परिवारों के सदस्यों को सरकारी नौकरी और कम से कम 25 लाख राहत राशि की मांग मुख्यमंत्री कमलनाथ से की। 

उन्होंने पीड़ित परिवारों के बीच पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की और कहा कि जिन परिवारों के बच्चे इस दुनिया से चले गए हैं,उनके दुख को किसी प्रकार से कम नहीं किया जा सकता। लेकिन उन परिवारों के भविष्य के जीवनयापन के लिए सरकार को समुचित व्यवस्थाएं तुरंत सुनिश्चित करना चाहिए।

भारतीय जनता पार्टी इस दिशा में पीड़ित परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी, 25 लाख रूपए राहत राशि की मांग करती है। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा घोषित की गई राशि पर गहरा असंतोष व्यक्त किया है।।

श्री सिंह ने कहा है कि सरकार को नोनिहालों की जान से अधिक परहवाह उन अधिकारियों को बचाने की है जो इस दर्दनाक घटना के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं। दुर्भाग्य से सरकार उन नाविकों के विरूद्ध कार्यवाही कर रही है, जिन्होंने अपनी जान की वाजी लगाकर तमाम सारे बच्चों को बचाने का प्रयास किया। वहीं दूसरी तरफ उन अधिकारियों को बचा रही है, जिन्हें सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों को अंतिम रूप देना चाहिए था। नाविकों के विरूद्ध कार्यवाही सरकार का ऐसा कदम है, जिससे भविष्य में कोई किसी की मदद के लिए आगे नहीं आएगा। उन्होंने घटना की उच्च स्तरीय जांच की मांग की।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …