Home / राष्ट्रीय / भोपाल में संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा:मध्यप्रदेश में 8276 स्थानों से डाकघर बैंक घर-घर लेन-देन करेगा Attack News

भोपाल में संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा:मध्यप्रदेश में 8276 स्थानों से डाकघर बैंक घर-घर लेन-देन करेगा Attack News

भोपाल 29 अप्रेल। संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि, डाक विभाग अपनी पहुँच के कारण सच्‍चे अर्थों में सरकार की योजनाओं को देश के ग्रामीण और दूरस्थ हिस्सों तक पहुचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। प्रधान मंत्री के वित्तीय समावेशन के सपने को पूरा करने में यह विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

श्री सिन्हा भोपाल में डाक परिमंडलों के प्रमुखों के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे । इस तीन दिवसीय सम्मेलन मे डाक विभाग के देश भर से आए मुख्य पोस्टमास्टर जनरल, पोस्टल सेवा बोर्ड के सदस्य, विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श किया गया ।

श्री सिन्हा ने कहा कि गत वर्ष के दौरान विभाग द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है । देश के 1 लाख 29 हजार शाखा डाकघरों में से 62 हजार से अधिक दर्पण (डिजिटिलाइजेशन ऑफ रूरल पोस्‍ट ऑफिसेस फॉर न्‍यू इंडिया) परियोजना के तहत जोड़े जा चुके हैं । इस परियोजना के माध्‍यम से ग्रामीण क्षेत्रों में हैण्‍ड हेल्‍ड डिवाइस के माध्‍यम से ग्राहकों को नवीन तकनीकी पर आधरित सेवाएं मिल रही हैं, बैकिंग लेन-देन, बिल, प्रीमियम/बीमा कलेक्‍शन, रजिस्‍ट्री, पार्सल आदि का बुकिंग एवं वितरण शामिल है ।

श्री सिन्हा ने बताया कि विभाग द्वारा पूरे देश मे 995 एटीएम लगाए गए हैं। ये सभी एटीएम अन्तर-संचालित (interoperable) हैं ।

श्री सिन्हा ने बताया कि शीघ्र ही डाक घर पेमेंट बैंक की सभी 650 शाखायें काम करना शुरू कर देंगी जिससे देश भर मे डाकघर पेमेंट बैंक के 1.55 लाख एक्सेस पॉइंट देश के कोने कोने मे बैंकिंग लेन – देन का कार्य करना शुरू कर देंगे । इससे ग्राहकों को उनके द्वार पर ही समस्‍त बैंकिंग सुविधाएं मिलेंगी । मध्य प्रदेश मे 8276 बैंक एक्सैस पॉइंट हो जायेंगे।

संचार मंत्री ने बताया कि गत वर्ष विभाग द्वारा कुछ लोकोन्‍मुखी सेवाएं शुरू की गई हैं। उन्होने विशेष उल्लेख करते हुए कहा कि डाक विभाग ने विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा शुरू की है जिससे अब पोस्‍ट ऑफिसों मे आम लोग पासपोर्ट बनवा पा रहे हैं । यह सेवा लोगों में अत्‍यन्‍त लोकप्रिय हो रही है । अब आम नागरिकों को पासपोर्ट के लिए दूर नहीं जाना होगा ।

श्री सिन्हा ने बताया कि अभी तक 187 पोस्‍ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्‍द्रों को स्थापित किए जा चुके है। जिसके माध्यम से 7 लाख से अधिक पासपोर्ट आवेदकों के आवेदन प्रोसेस किये जा चुका है। शीघ्र ही और पासपोर्ट सेवा केंद्र इसी कड़ी में जुड़ने जा रहे है। मध्य प्रदेश मे 7 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जा चुके हैं। अन्य 3, दमोह, होशंगाबाद एवं रतलाम मे शीघ्र ही कार्य करना शुरू कर देंगे। प्रदेश मे अभी तक 31 हज़ार से अधिक व्यक्ति पासपोर्ट सेवा का लाभ ले चुके है।

श्री सिन्हा ने बताया कि डाक विभाग द्वारा 13 हजार से अधिक डाकघरों में आधार पंजीकरण एवं आधार अद्यतनीकरण का कार्य भी शुरू किया गया है। इससे आम जनता, खासतौर से समाज के गरीब एवं पिछड़ा तबके, को विशेष रूप से लाभ होगा । मध्य प्रदेश मे 473 डाकघर आधार पंजीकरण केंद्र खोले जा चुके है। विगत माह मे मध्य प्रदेश मे 3121 आधार पंजीकरण किये गए हैं और 22,328 व्यक्तियों ने अपने आधार अपडेट कराएं है।

संचार मंत्री के अनुसार बच्‍चे कल के होने वाले नागरिक हैं, उनका जुडाव डाक विभाग से होना अत्‍यन्‍त आवश्‍यक है । डाक टिकट संग्रह में जहां राजस्‍व बढ़ाने की प्रबल संभावनाएं हैं, वहीं देश के स्‍कूली बच्‍चों को इससे जोड़ना आवश्‍यक है । विभाग द्वारा हाल में शुरू किया गया ‘दीनदयाल स्‍पर्श’ कार्यक्रम इस दिशा में महत्‍वपूर्ण साबित होगा । इस कार्यक्रम द्वारा पूरे देश के स्कूली बच्चों को डाक टिकट संग्रह के माध्यम से डाक विभाग से जोड़ा जा रहा है। इस अवसर पर श्री सिन्हा द्वारा “फ़िलाक्षरी” नामक पुस्तिका का भी विमोचन किया गया ।

श्री सिन्हा ने बताया कि पोस्टल लाइफ इन्शुरेंस देश की सबसे पुरानी बीमा योजना है । डाक विभाग वर्षों से डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा जैसी सेवाएं ग्राहकों को दे रहा है । कम प्रीमियम मे अधिक बोनस देना इन योजनाओं की विशेषता है। परंतु इस क्षेत्र में पर्याप्‍त मार्केटिंग एवं प्रचार-प्रसार न होने से अभी तक आम जन इस योजना से नहीं जुड़ पाया है । पिछले वर्ष “सम्‍पूर्ण बीमा ग्राम योजना” के अंतर्गत लगभग 700 गांवों को पूर्ण रूप से बीमा कवरेज दिया जा चुका है, जिसके अंतर्गत 82 हजार से अधिक परिवारों को जोड़ा गया है । पोस्टल लाइफ इन्शुरेंस को और अधिक व्यापक बनाने के उदेश्य से प्रोफेशनल्‍स जैसे – डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए आदि को भी शामिल किया गया है।

श्री सिन्हा ने बताया कि विभाग की कार्य-प्रणाली में नई-नई तकनीक का समावेश एवं उसका उपयोग आज के बदलते परिवेश में आवश्यकता बन गई है । अब डाकियों को भी स्मार्ट मोबाइल एवं हंड हेल्ड डिवाइस से लैस किया जा रहा है। जिससे डाकिया अब समस्त लेन – देन मे तकनीकी का उपयोग कर सेवाएं तीव्र गति से प्रदान कर सकेगा ।

संचार मंत्री ने आगे बताया कि देश मे बढ़ती हुई आर्थिक गतिविधि मे डाक विभाग की समुचित भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु नए पार्सेल निदेशलाय का गठन किया गया है। उन्होने आशा व्यक्त की, कि पार्सेल निदेशालय के गठन से विभाग के राजस्व मे वृद्धि होगी ।

श्री सिन्हा ने बताया कि विभाग द्वारा हाल ही मे पाँच हज़ार से अधिक डाक सहायकों की नियुक्ति की गई है। स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए 3295 डाक सहायकों की भर्ती शीघ्र ही पूरी कर ली जाएगी।

संचार मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मध्य प्रदेश के जन जातीय इलाक़ों मे संचार सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एवं विशेष तौर से वित्तीय समावेशन एवं सरकारी योजनाओं का लाभ पहुचाने के लिए मध्य प्रदेश में नए डाक परिक्षेत्र का गठन किया गया है जिसका मुख्यालय जबलपुर मे होगा । उल्लेखनीय है कि संचार मंत्री ने गत वर्ष मध्य प्रदेश को एक नया डाक परिक्षेत्र देने की घोषणा की थी।

इस अवसर पर डाक विभाग के सचिव श्री ए.एन.नन्दा, डाक महानिदेशक श्रीमती मीरा हांडा एवं पोस्टल सेवा बोर्ड के सदस्य भी उपस्थित थे।

तीन दिवसीय डाक मंडल प्रमुखों के सम्मेलन के दौरान विभाग द्वारा गत वर्ष की गई प्रगति की समीक्षा की गई, एवं वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए कार्य योजना एवं राजस्व लक्ष्य का निर्धारण किया गया है । इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों मे उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाक परिमंडलों को संचार मंत्री द्वारा पुरुस्कृत भी किया गया ।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए