Home / घटना/दुर्घटना / बेंगलुरु के एयर शो की पार्किंग में भीषण अग्निकांड में स्वाहा 300 वाहनों के घटनाक्रम की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी attacknews.in
BENGALURU, FEB 23 (UNI):-Dark smoke billows after a major fire break out at a parking area near Gate no 5 of Yehlanka airbase, more than 100 cars reportedly burnt, in Bengaluru on Saturday.UNI PHOTO-59u

बेंगलुरु के एयर शो की पार्किंग में भीषण अग्निकांड में स्वाहा 300 वाहनों के घटनाक्रम की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी attacknews.in

बेंगलुरु 23 फरवरी । रक्षा मंत्रालय ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के येलाहांका वायु सेना स्टेशन के बाहर एयर शो के चौथे दिन शनिवार को आग लगने से पार्किंग में खड़ी 150 से अधिक कारों  और इतनी ही संख्या में अन्य वाहनों के जलकर खाक होने की घटना का कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है। इसे अब तक के सबसे भयावह अग्निकांडों में से एक माना जा रहा है। इस हादसे में किसी के हताहत होने की रिपोर्ट नहीं है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय ने वित्त सेवा विभाग से विशेष बीमा सेल खोलने का आग्रह किया है ताकि कारों की बीमा राशि का भुगतान जल्द से जल्द किया जा सके। मंत्रालय ने बताया कि इस घटना में 150 कारें और अन्य चार पहिया वाहन जलकर खाक हो गये।

एयरो शो में सुबह के सत्र के दौरान पहली बार भाग ले रही सूर्य किरण की टीम अपने हैरतअंगेज कारनामों दिखा रही थी और इसी बीच पार्किंग स्थल में अचानक आग लगने की सूचना मिली। आग लगने की घटना से पहले कई विदेशी तथा भरतीय टीमों के विमानों ने अपनी कलाबाजियों के हुनर को प्रदर्शित करके लोगों को अचंभित कर दिया था। इस हादसे में एयरो इंडिया में भाग ले रहा कोई भी सैन्य या निजी विमान नहीं प्रभावित हुआ।

सूर्यकिरण टीम को गत मंगलवार को हवा में दो विमान के टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हाेने की घटना के बाद वापस बुला लिया गया था। उस दुर्घटना में एक पॉयलट की मौत हो गयी थी जबकि दो अन्य यहां स्थित सैन्य कमान अस्पताल में भर्ती हैं।

रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार,“आज सुबह लगभग 11 बजकर 55 मिनट पर एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई, जिसमें एयरो इंडिया 2019 के आयोजन स्थल के बाहर एक पार्किंग क्षेत्र में आग लग गई। पार्किंग क्षेत्र एयरो स्थल से दूर राजमार्ग के दूसरी ओर स्थित है। सभी उपलब्ध अग्निशमन सेवाएं, रैपिड एक्शन फोर्स और एनडीआरएफ की टीमों को तुरंत जुटाया गया। वायु सेना ने तुरंत हवाई मूल्यांकन के लिए एक हेलीकॉप्टर को मौके पर भेजा जिसने आग से लड़ने के लिए प्रभावी निर्देश प्रदान करके सहायता की। आग पर काबू पाने के लिए 12 से अधिक दमकल वाहनों को लगाया गया था। आग लगने का कारण तत्काल ज्ञात नहीं हो सका है।”

विज्ञप्ति के मुताबिक एयर शो और एयरो इंडिया के स्थान इस घटना से अप्रभावित रहे। एयरो शो का दूसरा सत्र निर्धारित रूप से जारी रहा।

ऐसा धा भयानक अग्निकांड:

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के येलाहांका वायु सेना स्टेशन के बाहर एयर शो के चौथे दिन शनिवार को पार्किंग में खड़ी कारों में आग लगने से लगभग 300 कारें जलकर खाक हो गयीं।

कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (अग्निशमन विभाग) एम. एन. रेड्डी ने कहा कि इस अग्निकांड में सभी 300 कारें जलकर खाक हो गयीं। एयरो इंडिया में सुबह का प्रदर्शन पूरा होने पर गेट नंबर-5 में अपराह्न करीब 12.30 बजे पार्किंग क्षेत्र में आग लगी थी।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने कहा, “आग बुझाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियों को लगाया गया और इसके अलावा सभी संभावित स्रोताें का आग पर काबू करने के लिए इस्तेमाल किया गया। अपराह्न दो बजे तक आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया। पश्चिमी हिस्से से ऑपरेशन का नेतृत्व किया और स्थिति अब पूरी तरह से नियंत्रण में है।” हालांकि रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 150 कारें और अन्य चार पहिया वाहन आग में जलकर खाक हो गये।

वाहनों की कतार लगने के कारण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर और बेंगलुरु से हैदराबाद जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर बल्लारी रोड पर यातायात जाम की सूचना है। यातायात पुलिस जाम को हटाने के प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने येलाहांका वायु सेना स्टेशन के पास आग लगने की पुष्टि की और आग लगने का कारण नहीं बताया तथा हादसे में किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। उन्होंने अपने बयान में कहा, “चिंता की कोई बात नहीं है। मैंने कर्नाटक अग्निशमन विभाग और अन्य पुलिस अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा है।”

सुबह हवाई प्रदर्शन के बाद पार्किंग में बड़ी आग लगने की सूचना मिली, जहां विदेशी और भारतीय निर्माताओं के कई विमान एयरो इंडिया 2019 के 12वें संस्करण के चौथे दिन एयर शो आम जनता के लिए खुला था, एयर शो देखने के लिए एक लाख से अधिक दर्शक आये हुए थे।

यह हादसा सुबह के हवाई प्रदर्शन के बाद हुआ, जब पार्किंग के गेट संख्या पांच में आग लगते हुई देखी गयीं जहां 1000 से अधिक कारें और दुपहिया वाहन खड़े किये गये थे।

पार्किंग में सूखी घास में आग लगने के बाद वहां खड़ी गाड़ियाें में फैल गयी और एक आग ने विकराल रूप ले लिया। यह आग वायु सेना स्टेशन के विपरीत दिशा में बनी पार्किंग में लगी थी।

अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र के वायु सेना स्टेशन पर कोई क्षति नहीं हुई और कोई विमान आग से प्रभावित नहीं हुआ।

एयरो-इंडिया के 12वें संस्करण में एयर शो शुरू होने से ठीक एक दिन पहले 19 फरवरी को दो सूर्या किरण विमान हवाई करतब के दौरान आपस में टकरा गये थे जिसमें एक पायलट की मौत हो गयी थी।

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एयरो इंडिया 2019 के आयोजन स्थल के बाहर एक पार्किंग क्षेत्र में आग लगभग 11 बजकर 55 मिनट पर लगी।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …