Home / घटना/दुर्घटना / बाड़मेर में तेज आंधी और बारिश से रामकथा का पंडाल धराशायी, 14 की मौत और 50 घायल attacknews.in

बाड़मेर में तेज आंधी और बारिश से रामकथा का पंडाल धराशायी, 14 की मौत और 50 घायल attacknews.in

बाड़मेर, 23 जून । राजस्थान के बाड़मेर जिले के जसोल गांव में रविवार को एक हादसे में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गयी। पुलिस का कहना है कि बड़ी संख्या में लोग घायल हैं जिनको पास के बालोतरा और अन्य कस्बों के अस्पतालों में ले जाया गया है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खींव सिंह भाटी के अनुसार,‘‘कम से कम 14 लोगों की मौत हो चुकी है।’’ उन्होंने कहा कि दसियों लोग घायल हैं जिन्हें अलग अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

बताया जा रहा है कि जसोल गांव के धाम में कथा के लिए बड़ा पंडाल लगाया गया था। रविवार दोपहर बाद आई तेज आंधी और बारिश से पंडाल का कुछ हिस्सा गिर गया और इससे वहां भगदड़ मच गयी।


रविवार को राजस्थान के बाड़मेर जिले में एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण एक पंडाल के गिरने से कम से कम 14 लोग मारे गए और लगभग 50 घायल हो गए।

जिले के जासोल क्षेत्र में रानी भटियानी मंदिर के पास एक स्कूल के मैदान में राम कथा का आयोजन किया गया। पुलिस ने बताया कि इस कार्यक्रम में सैकड़ों श्रद्धालु भाग ले रहे थे।

इस घटना में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 50 लोग घायल हुए हैं। बालोतरा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतन लाल भार्गव ने कहा, ‘मौत के कारणों का पोस्टमार्टम होने के बाद स्पष्ट हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि घायलों को जिले के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि तेज हवा के कारण तम्बू उखड़ गया और गिरने से पहले हवा में कुछ सेकंड के लिए लहराया ।


‘राम कथा’ का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति मुरलीधर महाराज ने बीच में ही कथा  रोक कर  लोगों को जाने के लिए कह दिया क्योंकि पंडाल गिर गया था। उन्होंने कहा कि वह कुछ ही सेकंड में मंच से चले गये, जिसके बाद पंडाल ढह गया, जिससे भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई।

महाराज की स्थिति के बारे में कोई तत्काल जानकारी उपलब्ध नहीं थी

एक दुकानदार ने बताया कि पीड़ितों को बचाने के लिए पहुंचे स्थानीय लोगों को पंडाल की बनावट में करंट लग गया। हालांकि, उन्होंने अंदर फंसे लोगों को बचाया और उन्हें निजी वाहनों और मिनी वैन में अस्पतालले गए।

कार्यक्रम का आयोजन रानी भटियानी मंदिर संस्थान द्वारा किया गया था। यह शनिवार को शुरू हुआ और 30 जून तक जारी रहने वाला था।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया,राजस्थान के बाड़मेर में ‘पंडाल’ का गिरना  दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरे विचार शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और मैं घायलों को शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर से स्थिति का जायजा लिया और घटना की जांच के आदेश दिए।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बचाव कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को राहत कार्यों और घायलों का इलाज सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि वे पीड़ितों और घायलों के परिवारों से मिलने के लिए दिल्ली से बाड़मेर जा रहे थे।

attacknews.in 

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …