Home / राष्ट्रीय / अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर देशभर में हाई अलर्ट attacknews.in

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर देशभर में हाई अलर्ट attacknews.in

नईदिल्ली , 08 नवम्बर ।अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय द्वारा कल फैसला सुनाये जाने के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में सभी जिलों में हाई अलर्ट है और सभी शिक्षण संस्थानों को 11 नवम्बर तक बंद रखने के आदेश दिए गये हैं।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोध्या प्रकरण के सम्बन्ध में दिए जाने वाले सम्भावित फैसले के दृष्टिगत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि आने वाले फैसले को जीत-हार के साथ जोड़कर न देखा जाए। यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि प्रदेश में शान्तिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण को हर हाल में बनाए रखें। उन्होंने कहा कि अफवाहों पर कतई ध्यान न दें।

मुख्यमंत्री ने देर रात उच्चस्तरीय बैठक की । उन्होंने कहा कि प्रशासन सभी की सुरक्षा व प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए कटिबद्ध है। कोई भी व्यक्ति यदि कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश करेगा, तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों को 9 से 11 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।

प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में आज पुलिस एवं सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर सभी वाहनों की चेकिंग की जा रही है। स्टेशनों एवं बस अड्डो पर भी पुलिस को चौकसी बरती जा रही है।

राज्य के पुलिस महानिदेकश ओ पी सिंह के अनुसार प्रदेश में पहले से ही सुरक्षा के इंतजाम कर रखे हैं और अयोध्या निर्णय को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों में हाई अलर्ट है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी प्रदेश में हर गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने बताया सोशल मीडिया पर माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के खिलाफ पहले ही कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गये हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था के लिए सुरक्षा बलों की 150 कंपनियों को तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के तमाम जिलों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम के साथ सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जा रही है।

इस बीच अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी और जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि अयोध्या को पूरी तरह सील कर दिया गया है। रामजन्मभूमि स्थान की ओर केवल उन्हीं लोगों को जाने दिया जा रहा है जो वहां के रहने वाले हैं। अयोध्या की किलाबंदी कर सभी रास्तों पर बैरियर लगाये गये हैं। हर आने जाने वाले की गहन तलाशी ली जा रही है।

झारखंड में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

झारखंड में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। गृह विभाग ने उच्चतम न्यायालय के संभावित फैसले के मद्देनजर राज्य में अलर्ट जारी करते हुए सभी जिला प्रशासन को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। राज्य में सुरक्षा बलों गतिविधि बढ़ गई है। साथ ही संवेदनशील इलाकों में विशेष गश्त की जा रही है।

कश्मीर में धारा 144 लागू, स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश

जम्मू क्षेत्र के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

जम्मू के क्षेत्रीय आयुक्त संजीव वर्मा ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में आधी रात से धारा 144 के तहत अगले आदेश तक निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी है।”

उन्होंने बताया कि सभी स्कूल और कॉलेज (निजी और सरकारी) एहतियातन शनिवार बंद रहेंगे तथा एक स्थान पर पांच से अधिक व्यक्तियों को इकट्ठा होने की इजाजत नहीं होगी।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में धारा 144 लागू:

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के मद्देनजर ऐहतियातन धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा आज लागू कर दी गयी, जिसके प्रावधानों का सख्ती से पालन कराया जाएगा।

भोपाल जिला कलेक्टर तरुण पिथोड़े की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अब भाेपाल जिले के क्षेत्रों में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर पांच या पांच से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होंगे। कोई भी व्यक्ति धरना, प्रदर्शन और रैलियों का न ही आयोजन करेगा और न ही उसमें शामिल होगा।

अयोध्या मामले को लेकर मध्यप्रदेश में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम:

मध्यप्रदेश पुलिस ने शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए आज कहा कि इसके लिए सभी पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं।

प्रदेश पुलिस एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यहां बताया कि राजधानी भोपाल समेत 52 जिलों में सुरक्षा संबंधी ऐहतियातन पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी जिलों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी। शनिवार को सभी स्कूल, कालेजों, आंगनवाड़ी केंद्रों, मदरसों और अन्य शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

अतिसंवेदनशील और संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने के साथ ही ऐसे लोगों को भी चिंहित किया गया है, जो गड़बड़ी कर सकते हैं। ऐसे लोगों पर निगरानी रखी जा रही है।

फैसले को लेकर बिहार सतर्क

अयोध्या में राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद भूमि विवाद पर उच्चतम न्यायालय के कल आने वाले फैसले को लेकर बिहार में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।

अयोध्या भूमि विवाद मामले में सर्वोच्च न्यायालय का चिर प्रतीक्षित फैसला आने की संभावना के मद्देनजर आज राज्य मुख्यालय से मुख्य सचिव दीपक कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी 38 जिलों में विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए पूर्ण चौकसी बरतने का निर्देश दिया है।

मध्यप्रदेश में स्कूल कॉलेज में अवकाश घोषित

अयोध्या मामले के फैसले के मद्देनजर मध्यप्रदेश के सभी शासकीय, अशासकीय स्कूलों एवं कॉलेजों में कल एक दिवस का अवकाश घोषित किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि कल 9 नवंबर को प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों तथा कॉलेजों में अवकाश रहेगा।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए