Home / Election / असम विधानसभा चुनाव में 264 करोड़पति मैदान में;126 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव में खड़े 946 प्रत्याशियों में से कुल प्रत्याशियों का 27.90 प्रतिशत है अरबों के मालिक attacknews.in

असम विधानसभा चुनाव में 264 करोड़पति मैदान में;126 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव में खड़े 946 प्रत्याशियों में से कुल प्रत्याशियों का 27.90 प्रतिशत है अरबों के मालिक attacknews.in

 

गुवाहाटी, 30 मार्च ।असम की 126 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में हो रहे चुनाव में खड़े 946 प्रत्याशियों में से 264 प्रत्याशी करोड़पति हैं जो कुल प्रत्याशियों का 27.90 प्रतिशत है।

चुनाव मैदान में सबसे अमीर प्रत्याशी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी, लिबरल (यूपीपीएल) के कोकराझार पश्चिम (अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित) मनरंजन ब्रह्मा हैं जिन्होंने अपनी कुल संपत्ति 268 करोड़ रुपये घोषित की है।

ब्रह्मा के बाद सबसे अमीर प्रत्याशी उधरबंद से निर्दलीय उम्मीदवार राहुल रॉय हैं जिन्होंने 136 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। तीसरे स्थान पर एआईयूडीएफ के जमुनामुख से प्रत्याशी सिराजुद्दीन अजमल हैं जिनकी संपत्ति हलफनामे के मुताबिक 111 करोड़ रुपये की है।

तीनों सबसे अमीर प्रत्याशियों ने अपनी आय का स्रोत कारोबार बताया है जबकि ब्रह्मा की पत्नी ने कृषि से आय होने की जानकारी दी है।

रॉय पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस नेता गौतम रॉय के बेटे हैं जो भाजपा में शामिल हो गए और अब पार्टी के टिकट पर कटीगोरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं, राहुल रॉय और उनकी पत्नी दायसी रॉय बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। दायसी अलगापुर से चुनाव लड़ रही हैं और दंपत्ति की कुल संपत्ति 131 करोड़ रुपये है।

पूर्व विधायक एवं सांसद अजमल एआईयूडीएफ प्रमुख बदरुद्दीन अजमल के छोटे भाई हैं।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) के विश्लेषण के मुताबिक कांग्रेस के सबसे अधिक 64 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके बाद भाजपा का स्थान है जिसके 60 प्रत्याशी ऐसे हैं जिन्होंने चुनावी हलफनामे में एक करोड़ रुपये से अधिक संपत्ति बताई है।

वहीं, नवगठित असम जातीय परिषद के 31, असम गण परिषद के 22, एआईयूडीएफ के 11, बीपीएफ के आठ और यूपीपीएल का एक प्रत्याशी करोड़पति है। बाकी करोड़पति निर्दलीय उममीदवार हैं।

इन करोड़पति प्रत्याशियों में से 72 ऐसे प्रत्याशी हैं जिनकी आय पांच करोड़ रुपये या इससे अधिक है जबकि 91 प्रत्याशियों की आय दो करोड़ रुपये या इससे अधिक है। वहीं, 197 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनकी आय 50 लाख रुपये से दो करोड़ रुपये के बीच है।

मौजूदा भाजपा-अगप-बीपीएफ सरकार में सबसे अमीर मंत्रियों की सूची में नाबा कुमार डोले का नाम है जिन्होंने 25 करोड़ रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी है। इसके बाद हेमंत बिस्व सरमा और चंदन ब्रह्मा का स्थान है जिनकी संपत्ति क्रमश: 17 करोड़ और 16 करोड़ रुपये की है।

एडीआर के मुताबिक अन्य करोड़पति मंत्रियों में सिद्धार्थ भट्टाचार्य (आठ करोड़ रुपये), पिजुश हजारिका (छह करोड़), रिहोन दायमारी और सुम रोनघांग (पांच-पांच करोड़) का नाम शामिल है।

मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और उनके मंत्रिमंडल में शामिल चंद्रमोहन पटवारी, प्रमिला रानी ब्रह्मा और कशाब महंत ने तीन-तीन करोड़ रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी है।

निवर्तमान विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपये बताई है जबकि उनके डिप्टी अमिनुल हक लश्कर ने अपनी संपत्ति छह करोड़ रुपये घोषित की है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रंजीत कुमार दास ने पांच करोड़ रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी है जबकि राज्यसभा सदस्य एवं पनेरी से भाजपा प्रत्याशी विश्वजीत दायमारी ने तीन करोड़ रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी।

कांग्रेस प्रत्याशियों में बरहमपुर से उम्मीदवार सुरेश बोरा ने सबसे अधिक 37 करोड़ रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी है। वहीं, दूसरे स्थान पर जलुकाबाड़ी से रोमेन चंद्र बरठाकुर हैं जिनकी संपत्ति 31 करोड़ रुपये है।

कांग्रेस के अन्य अमीर प्रत्याशियों में करीमगंज दक्षिण से प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री सिद्दीक अहमद (26 करोड़), नाओबोछिया से भरत नराह (21 करोड़) और वाजेद अली चौधरी (11 करोड़ रुपये) हैं।

दायसी रॉय के बाद सबसे अमीर महिला प्रत्याशी दिलवरा बेगम चौधरी हैं जो जमुनामुख सीट से बतौर निर्दलीय लड़ रही हैं और उनकी संपत्ति 15 करोड़ रुपये है।

अन्य अमीर महिला प्रत्याशियों में एआईयूडीएफ की मीनाक्षी रहमान (10 करोड़ रुपये), कांग्रेस की असीमा बारडोलोई (सात करोड़), गायिका एवं अगप प्रत्याशी कल्पना बारडोलोई (पांच करोड़) है।

पहले चरण में 101 ऐसे प्रत्याशी थे जिन्होंने अपनी आय एक करोड़ रुपये से अधिक बताई थी जबकि दूसरे एवं तीसरे चरण में ऐसे प्रत्याशियों की संख्या क्रमश: 73 और 90 है।

वोटर इंटरनेशनल पार्टी के प्रत्याशी सबेंद्र बासुमतारी ऐसे प्रत्याशी हैं जिनकी संपत्ति सबसे कम है। उन्होंने अपने हलफनामे में महज 2,500 रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी है। इसी पार्टी की कनक बासुमतारी ने अपनी संपत्ति 5,000 रुपये घोषित की है। वहीं राताबाड़ी (सुरक्षित) सीट से प्रत्याशी विष्णु धारी मल्लाह ने अपनी कुल संपति मात्र आठ हजार रुपये घोषित की है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …