Home / खेलकूद / बेहद गरीबी में पहलवान पिता और मां ने समझौता करके बजरंग को तराशा और आज दिलवा दिया सोना Attack News
बजरंग पुनिया को स्वर्ण पदक

बेहद गरीबी में पहलवान पिता और मां ने समझौता करके बजरंग को तराशा और आज दिलवा दिया सोना Attack News

जकार्ता, 19 अगस्त । भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने अपने नाम के अनुरूप करिश्माई प्रदर्शन करते हुये 18वें एशियाई खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया। बजरंग ने कुश्ती मुकाबलों के 65 किग्रा फ्री स्टाइल वजन वर्ग के फाइनल में जापान के दाइची ताकातानी को 11-8 से पराजित कर एशियाई खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीत लिया।

बजरंग ने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने रास्ते के सभी पहलवानों को धूल चटाते हुये खिताब अपने नाम किया। बजरंग ने चार साल पहले इंचियोन एशियाई खेलों में 61 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था और इस बार उन्होंने 65 किग्रा वर्ग में उतरकर देश को सोना दिलाया।

पिता ने हालात के आगे सपनों से किया था समझौता

बजरंग के पिता बलवान पूनिया भी अपने समय के प्रसिद्ध पहलवानों की गिनती में शुमार हो सकते थे, लेकिन परिवार में छाई गरीबी और घर की जिम्मेदारी कंधों पर होने के कारण उन्हें अपना यह शौक बीच में छोड़ देना पड़ा।

बजरंग और उनके परिवार ने बड़ी करीब से गरीबी देखी है। दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में कुश्ती का ककहरा सीख रहे पुत्र को देशी घी देने के लिए पिता बलवान बस का किराया बचाने के लिए कई बार साइकिल पर गए। तो बजरंग की मां ओमप्यारी ने चूल्हे की कालिख सहकर लाडले को शुद्ध दूध भिजवाया है लेकिन आज बजरंग ने उसी आग में तपकर अपने आप को सोने जैसा निखारा है।

ऐसे जीती प्रतियोगिता

इंडोनेशिया में हो रहे 18वें एशियन गेम्स के पहले दिन भारत को सुशील कुमार के शुरुआती राउंड में ही बाहर होने के बाद कुश्‍ती में जो निराशा मिली थी, बजरंग पूनियां ने उसे गोल्‍ड जीतकर दूर कर दिया।

बजरंग के दम के आगे जापानी पहलवान ज्यादा देर तक नहीं टिक सका और 65 किग्रा के फाइनल में जापान के ताकातानी को 11-8 के अंतर से हराकर बजरंग ने भारत का पहला दिन सुनहरा कर दिया। अगर मुकाबले की बात करें तो बजरंग ने शुरुआत काफी आक्रामक की थी और 6-0 की बढ़त बना ली थी। वहीं मुकाबला तब और रोमांचक हो गया था जब जापानी पहलवान ने एक समय स्कोर 6-6 से बराबरी पर ला दिया था। इसके बाद दोनों के बीच कांटे की टक्‍कर रही, जिसमें भारतीय खिलाड़ी ने बाजी मार ली।

बता दें कि इससे पहले बजरंग ने 2006 में महाराष्ट्र के लातूर में हुई स्कूल नेशनल चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। उसके बाद से बजरंग ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद लगातार सात साल तक स्कूल नेशनल चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक उनके साथ रहा। 2009 में उन्होंने दिल्ली में बाल केसरी का खिताब भी जीता था। 2011 में बजरंग ने विश्व जूनियर चैंपियनशिप में भी गोल्ड की बाजी मारी थी।

सुशील कुमार ने किया निराश:

दो बार के ओलंपिक पदकधारी पहलवान सुशील कुमार को आज यहां 18वें एशियाई खेलों के 74 किग्रा वर्ग में बहरीन के एडम बातिरोव से उलटफेर का सामना करना पड़ा जिससे भारतीय कुश्ती टीम का अभियान निराशाजनक तरीके से शुरू हुआ।

सुशील को क्वालीफिकेशन दौर में बातिरोव से 3-5 से हार मिली।

सुशील पहले पीरियड में 2-1 से बढ़त बनाये थे लेकिन बहरीन के पहलवान ने मजबूत वापसी करते हुए भारतीय प्रशंसकों को चुप कर दिया।

लंदन ओलंपिक के रजत पदकधारी सुशील ने दूसरे पीरियड में स्कोर करने के दो मौके बनाये लेकिन वे इन्हें अंक में नहीं बदल सके जबकि बातिरोव ने कोई मौका नहीं गंवाया। वह 3-2 से आगे थे और फिर उन्होंने इस भारतीय को मैट से बाहर कर जीत दर्ज की।

सुशील हालांकि अभी टूर्नामेंट से बाहर नहीं हुए हैं और अगर बातिरोव फाइनल में पहुंचते हैं तो इस भारतीय के पास रेपेचेज के जरिये कांस्य पदक जीतने का मौका होगा।

इस बीच संदीप तोमर ने पुरूष 57 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के प्री क्वार्टरफाइनल में तुर्कमेनिस्तान के रस्तेम नाजारोव पर 12-8 से जीत दर्ज कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश के सभी खेल अलंकरण पुरस्कारों के आवदेन की तिथि बढ़ी,आवेदन 15 जून तक आमंत्रित attacknews.in

  भोपाल,27 मई ।मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्‍याण विभाग ने विक्रम, एकलव्‍य, विश्‍वामित्र, प्रभाष …

सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी भारत सरकार;महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित होने वाले प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मई । खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के …

कोरोना के आगे आईपीएल भी पस्त :बायो बबल में भी कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित,बाकी मैच कब होंगे,पता नहीं? attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मई । जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले …

आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म,टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने ॠषभ पंत ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ा attacknews.in

ब्रिसबेन, 19 जनवरी ।आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में भारत की जीत …

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम नस्लभेद का शिकार: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद सिराज को दर्शकों की भीड़ ने ‘ब्राउन डॉग’, ‘बिग मंकी’ कहा,2007-08 में हुए दौरे के ‘मंकीगेट’ प्रकरण की याद ताजा हो गयी attacknews.in

नयी दिल्ली/ सिडनी/ दुबई , 10 जनवरी । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने …