Home / घटना/दुर्घटना / अरूणाचल प्रदेश में नगा उग्रवादियों द्वारा क्रूरतम संहार: घातक हमले में NPP विधायक और पुत्र समेत 11 लोग मारे गए attacknews.in

अरूणाचल प्रदेश में नगा उग्रवादियों द्वारा क्रूरतम संहार: घातक हमले में NPP विधायक और पुत्र समेत 11 लोग मारे गए attacknews.in

ईटानगर 21 मई । अरुणाचल प्रदेश के तिराप जिले में मंगलवार को उग्रवादियों की ओर से घात लगाकर किये गये हमले में खोंसा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के मौजूदा नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) विधायक तिरोंग अबोह तथा उनके पुत्र समेत 11 लोग मारे गये।

अरुणाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एस बी के सिंह ने बताया कि अपराह्न एक बजकर 30 मिनट से दो बजे के बीच खोंसा से 20 किलोमीटर पहले उग्रवादियों की ओर से घात लगाकर किये गये इस हमले में विधायक और उनके पुत्र तथा दो निजी सुरक्षाकर्मियों समेत 11 लोग मारे गये।

श्री सिंह ने कहा कि इस घटना में चार वाहनों को घात लगाकर उड़ा दिया गया जिसपर विधायक, उनके पुत्र, चुनाव एजेंट तथा चार निजी सुरक्षाकर्मी सवार थे। संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा किये गये इस हमले में दो निजी सुरक्षाकर्मी बाल-बाल बच गये।

राज्य पुलिस की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक इस हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने के लिए सेना ने क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर अभियान शुरू कर दिया है।

इस हमले में मारे गए लोगों की पहचान एनपीपी विधायक तिरोंग अबोह और उनके पुत्र लोंगेम अबोह, वांगगोई हाखुन, जलिन हाखुन, गनवांग हाखुन, मतियम अबोह, पंगरो, पोहांग अगी (पीएसओ), बी सिस्का (पीएसओ) के रूप में की गयी है। जबकि दो शवों की पहचान किया जाना अभी बाकी है। इस हमले में वांगसन हाखुन (पीएसओ) और वांगडन हाखुन घायल हुए हैं। एक महिला और एक पीएसओ बाल-बाल बच गए।

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) बी डी मिश्रा ने इस जघन्य हमले की कड़ी निंदा की है। राज्यपाल ने कहा कि इस कायरतापूर्ण हमले से पूरा राज्य व्यथित और दुखी है।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने इस कायरतापूर्ण हमले को लेकर गहरा शोक व्यक्त करते हुए बर्बरतापूर्ण कृत्य की कड़ी निंदा की है। श्री खांडू ने हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने इस हमले पर दुख व्यक्त करते हुए कहा,“ इस कायरतापूर्ण हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ हर संभव कठोर से कठोर कार्रवाई की जायेगी।”

श्री रिजिजू ने ट्वीट किया, “ मैं अरुणाचल प्रदेश में बर्बरतापूर्ण हमले और विधायक तिरोंग अबोह समेत उनके परिवार के 11 सदस्यों की हत्या से व्यथित और बहुत ही दुखी हूं। इस कायरतापूर्ण हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ हर संभव कठोर से कठोर कार्रवाई की जायेगी।”

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने ट्वीट किया, “ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) अपने विधायक तिरोंग अबोह और उनके परिवार की हत्या से बहुत ही व्यथित और दुखी हैं। हम इस बर्बरतापूर्ण हमले की निंदा करते हैं और केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री कार्यालय से इस हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं। ”

अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस समिति ने इस हमले की निंदा करते हुए तुरंत इसकी उच्चस्तरीय न्यायिक जांच कराये जाने की मांग की है।

गौरतलब है कि यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब अरुणाचल प्रदेश की 57 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए होने वाली मतगणना के लिए केवल 48 घंटे ही शेष हैं।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …