Home / अंतराष्ट्रीय / अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति की श्वेत अधिकारी द्वारा पांव से गला दबाने से हुई मौत के विरोध में पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन,पुलिस अधिकारी पर लगाया हत्या का आरोप attacknews.in
अमेरिका

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति की श्वेत अधिकारी द्वारा पांव से गला दबाने से हुई मौत के विरोध में पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन,पुलिस अधिकारी पर लगाया हत्या का आरोप attacknews.in

मिनीपोलिस (अमेरिका), 30 मई (एपी) मिनीपोलिस के उस श्वेत अधिकारी को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया और उस पर हत्या का आरोप लगाया जिसने अपने घुटने से अश्वेत जॉज फ्लॉयड के गले को दबाया था जिससे उसकी मौत हो गई।

फ्लॉयड की मौत के बाद पूरे अमेरिका में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए और प्रदर्शनकारियों ने कर्फ्यू का उल्लंघन किया।

मिनीपोलिस में प्रदर्शनकारियों ने कारों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों में आग लगा दी और दुकानों में घुस गए जिसके बाद उन पर काबू पाने के लिए अधिकारियों ने आंसू गैस के गोले दागे और रबड़ की गोलियां चलाई।

प्रदर्शनकारियों ने बृहस्पतिवार को एक पुलिस थाना फूंक दिया था।

पेंटागन ने शुक्रवार को एक दुर्लभ कदम उठाते हुए सेना को मिनीपोलिस में तैनाती के लिए तैयार करने का आदेश दिया है।

इस आदेश की जानकारी रखने वाले तीन लोगों ने बताया कि नॉर्थ कैरोलिना में फोर्ट ब्रैग और न्यूयॉर्क में फोर्ट ड्रम के सैनिकों को आदेश दिया गया है कि अगर उन्हें बुलाया जाए तो वे चार घंटों के भीतर तैनाती के लिए तैयार रहें।

यह आदेश शुक्रवार को तब दिया गया जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रक्षा मंत्री मार्क एस्पर को मिनीपोलिस में हालात को काबू करने में मदद के लिए सैन्य विकल्पों पर गौर करने के लिए कहा। प्रदर्शनकारियों ने शहर के कुछ हिस्सों में लूट और आगजनी की वारदात को अंजाम दिया।

मिनीपोलिस में इस सप्ताह तब प्रदर्शन भड़क उठे जब एक वीडियो में पुलिस अधिकारी को घुटने से फ्लॉयड की गर्दन दबाते हुए देखा गया। फ्लॉयड की बाद में चोटों के कारण मौत हो गई। श्वेत अधिकारी डेरेक चाउविन को गिरफ्तार कर लिया गया तथा उस पर शुक्रवार को थर्ड डिग्री हत्या और मानव वध का आरोप लगाया गया।

अश्वेत फ्लॉयड को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया था।

चाउविन के साथ ही उन तीन अन्य अधिकारियों को भी बर्खास्त कर दिया गया जो घटनास्थल पर मौजूद थे। हत्या का दोषी पाए जाने पर चाउविन को 12 साल से अधिक जेल की सजा भुगतनी पड़ सकती है।

यह प्रदर्शन हिंसक हो गया और बृहस्पतिवार को दंगाइयों ने मिनीपोलिस की उस पुलिस चौकी को फूंक दिया जहां फ्लॉयड को गिरफ्तार किया गया था। मेयर जैकब फ्रे ने शुक्रवार को रात आठ बजे से शहर भर में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया।

यह प्रदर्शन देशभर में फैल गया और वाशिंगटन डीसी, अटलांटा, फिनिक्स, डेनवर और लॉस एंजिलिस समेत कुछ शहरों में इसने हिंसक रूप ले लिया।

फिनिक्स, डेनवर, लास वेगास, लॉस एंजिलिस और कई अन्य शहरों में हजारों प्रदर्शनकारियों के हाथों में पोस्टर थे जिनपर लिखा था, “उसने कहा, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। जॉर्ज के लिए न्याय।”

उन्होंने नारे लगाए, “न्याय नहीं, शांति नहीं” और कहा, “उसका नाम पुकारो। जॉर्ज फ्लॉयड।”

अटलांटा में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के कुछ घंटे बाद, कुछ प्रदर्शनकारी अचानक हिंसक हो गए, पुलिस की कार तोड़ने लगे, एक कार को आग लगा दी, सीएनएन मुख्यालय में प्रतीकात्मक लोगों के चिह्न को स्प्रे से पेंट कर दिया और एक रेस्तरां में घुस आए। भीड़ ने अधिकारियों पर बोतलें फेंकी और नारे लगाए, “नौकरी छोड़ो।”

इस बीच डेट्रॉयट में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर एसयूवी में बैठे किसी शख्स ने गोलियां चलाई जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई।

पुलिस विभाग की प्रवक्ता निकोल किर्कवुड ने बताया कि डेट्रॉयट के ग्रीकटाउन एंटरटेनमेंट डिस्ट्रिक्ट के समीप शुक्रवार रात साढ़े 11 बजे गोलीबारी हुई। उन्होंने बताया कि इस गोलीबारी में कोई अधिकारी शामिल नहीं है।

किर्कवुड ने बताया कि 19 वर्षीय युवक को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि अभी मृतक या उस व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं है जिसने गोलियां चलाईं।

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में कुछ स्थानों पर हिंसक प्रदर्शन

अटलांटा,से खबर है कि मिनेसोटा में पुलिस हिरासत में ले जाए जाने के दौरान अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका के कई शहरों में शुक्रवार को प्रदर्शन हुए। इनमें से कुछ प्रदर्शनों ने उग्र रूप ले लिया और पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प हुई।

फिनिक्स, डेनवर, लास वेगास, लॉस एंजिलिस और कई अन्य शहरों में हजारों प्रदर्शनकारियों के हाथों में पोस्टर थे जिनपर लिखा था, “उसने कहां, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। जॉर्ज के लिए न्याय।”

उन्होंने नारे लगाए, “न्याय नहीं, शांति नहीं” और कहा, “उसका नाम पुकारो। जॉर्ज फ्लॉयड।”

अटलांटा में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के कुछ घंटे बाद, कुछ प्रदर्शनकारी अचानक हिंसक हो गए, पुलिस की कार तोड़ने लगे, एक कार को आग लगा दी, सीएनएन मुख्यालय में प्रतीकात्मक लोगो के चिह्न को स्प्रे से पेंट कर दिया और एक रेस्तरां में घुस आए। भीड़ ने अधिकारियों पर बोतलें फेकी और नारे लगाए, “नौकरी छोड़ो।”

अटलांटा पुलिस के प्रवक्ता कार्लोस कैम्पोस ने ईमेल के जरिए दिए बयान में कहा कि इस हिंसा में तीन अधिकारियों को चोट पहुंची और कई लोगों की गिरफ्तारी हुई। कैम्पोस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों पर बी बी बंदूक (एयर गन) से गोली दागी और उनपर पत्थर, बोतलें और चाकू फेंके।

प्रदर्शनकारियों ने पीछे हटने के पुलिस के अनुरोध की अनदेखी की। कुछ प्रदर्शनकारियों ने शहर के बड़े चौराहे पर जमा होकर यातायात बाधित करने की कोशिश की।

मेयर कीशा लांस बॉटम्स ने संवाददाता सम्मेलन में प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा, “यह प्रदर्शन नहीं है। यह मार्टिन लूथर किंग जूनियर की भावना नहीं है।”

उन्होंने प्रदर्शनकारियों से कहा, “आप अपने शहर को अपमानित कर रहे हैं। आप जॉर्ज फ्लॉयड और हर उस व्यक्ति के जीवन को लज्जित कर रहे हैं जिसकी इस देश में मौत हुई है। हम इससे बेहतर हैं। हम शहर, देश के तौर पर इससे बेहतर हैं। घर जाइए, घर जाइए।”

हालांकि उनकी अपील के बाद भी हिंसा जारी रही।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी