Home / International/ World / जो बिडेन के शपथग्रहण में मंडराया खतरा: वाशिंगटन में 21 हजार नेशनल गार्ड तैनात, संसद भवन us capital के बाहर Lockdown लगाया,सभी मेट्रो स्टेशन बंद किए गए attacknews.in

जो बिडेन के शपथग्रहण में मंडराया खतरा: वाशिंगटन में 21 हजार नेशनल गार्ड तैनात, संसद भवन us capital के बाहर Lockdown लगाया,सभी मेट्रो स्टेशन बंद किए गए attacknews.in

वाशिंगटन 19 जनवरी (स्पूतनिक) अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ( #joe biden ) के शपथ ग्रहण समारोह ( #oath ceremony)की सुरक्षा के लिए वाशिंगटन में 21 हजार नेशनल गार्ड्स को तैनात किया गया है।

सीएनएन प्रसारणकर्ता की सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार इस समय वाशिंगटन में 21 हजार नेशनल गार्ड सैनिकों तैनात है।

अमेरिकी संसद भवन में अज्ञात खतरे के बाद लॉकडाउन

अमेरिकी संसद भवन (यूएस कैपिटल) पर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड समर्थकों की ओर से किये गये हिंसक हमले के करीब दो सप्ताह के बाद अज्ञात खतरे के कारण सोमवार को लॉकडाउन लागू कर दिया गया।

एनबीसी न्यूज ने बताया कि अमेरिकी कैपिटल स्टाफ को ‘बाहरी सुरक्षा खतरे’ के कारण घर के अंदर रहने और बाहर निकलने पर ‘सुरक्षा कवर’ के साथ निकलने के लिए एक संदेश भेजा गया है।

बिडेन के शपथग्रहण के मद्देनजर अमेरिकी प्रांतो में हाई अलर्ट

शपथग्रहण समारोह के दौरान निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों द्वारा हिंसा की आशंका के मद्देनजर सभी 50 प्रांतो में हाईअलर्ट किया गया है।

जो बिडेन बुधवार 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में गत सप्ताह की तरह हिंसा न हो, इसके लिए राष्ट्रीय गार्ड के जवानों को तैनात किया गया है।

संघीय खुफिया ब्यूरो (एफबीआई) ने चेतावनी जारी की है कि ट्रम्प समर्थक श्री बिडेन के शपथग्रहण समारोह में बाधा डालने के लिए सभी प्रांतो में सशस्त्र प्रदर्शन कर सकते हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार वाशिंगटन डीसी में सुरक्षाकर्मियों ने शुक्रवार को हथियार के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

कैपिटल पुलिस ने शनिवार को पुष्टि की कि वर्जीनिया निवासी एक व्यक्ति को अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से एक पिस्तौल तथा कम से कम 509 गोलियां बरामद की गयी हैं।

वाशिंगटन पोस्ट की खबर के अनुसार हालांकि गिरफ्तार व्यक्ति को बाद में छोड़ दिया गया।

ट्रंप ने फिर से शांति बनाए रखने की अपील की

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों से अपील की है कि वे किसी भी हिंसा का सहारा न लें और शांति बनाए रखें।

श्री ट्रंप ने अपने बयान में कहा कि 20 जनवरी को सत्ता का हस्तांतरण होना है। उन्होंने सभी अमेरिकियों से आह्वान किया है कि देश में तनाव के माहौल के बजाय शांति बनाए रखें। उन्होंने प्रदर्शनों की रिपोर्ट मिलने पर कहा, “ मेरा सभी से आग्रह है कि किसी भी प्रकार की कोई हिंसा और कोई बर्बरता नहीं होनी चाहिए। सभी को शांति बनाए रखना जरूरी है।”

राष्ट्रपति ने कहा, “ इसके समर्थन में मैं नहीं हूं और न ही अमेरिका इसका समर्थन करता हूं। मैं सभी अमेरिकियों से तनाव को कम करने और देश में शांति बनाए रखने में मदद करने की अपील करता हूं।”

खुफिया रिपोर्टों में बताया गया है कि ट्रंप के समर्थक हिंसा का कारण बन सकते हैं और जब निवर्तमान राष्ट्रपति से नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन के सत्ता हस्तांतरण के दिन ट्रंप समर्थक हिंसा कर सकते हैं। आगामी 20 जनवरी को समारोह के दौरान शांति बनाए रखने के लिए वाशिंगटन और व्हाइट हाउस में लगभग 20,000 नेशनल गार्ड तैनात किए गए हैं । सुरक्षा अधिकारियों ने समारोह के दौरान संघीय और राज्य संपत्ति पर हमले होने की चेतावनी दी है। नव निर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन को भी इन आशंकाओं और सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई है।

पिछले तीन दिनों के दौरान यह दूसरी बार है जब राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने का आह्वान किया । इससे पहले 12 जनवरी को उन्होंने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा था कि वह हिंसा नहीं चाहते। जहां तक उनका तात्पर्य है कि हम चाहते हैं कि देश में किसी तरह की कोई हिंसा न हो। हिंसा समाधान नहीं है और हम यह बिल्कुल नहीं चाहते हैं।

बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले वाशिंगटन के 13 मेट्रो स्टेशन बंद

वाशिंगटन के मेट्रो अधिकारियों ने निर्वाचित राष्ट्रपति जोसेफ बिडेन के शपथग्रहण समारोह से 13 मेट्रो स्टेशनों को बंद करने का निर्णय लिया ।

यातायात प्रशासन ने यहां जारी एक बयान में कहा कि 15 जनवरी से 21 जनवरी तक 13 मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए और ट्रेनें सेवाएं विशेष तयशुदा समय के अनुसार जारी रहेंगी। इसके अलावा 26 बस मार्गों के आसपास के सुरक्षा घेरे का विस्तार किया गया है ।

उल्लेखनीय है कि छह जनवरी को अमेरिकी संसद कैपिटल हिल पर चुनाव परिणामों से नाराज श्री ट्रंप के समर्थकों के हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कहा:पाकिस्तान से आतंकवादी संगठनों के खिलाफ ‘प्रमाणिक’ कार्रवाई करने की अपील करे attacknews.in

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कहा:पाकिस्तान से आतंकवादी संगठनों के खिलाफ ‘प्रमाणिक’ कार्रवाई करने की अपील करे

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा