Home / अंतराष्ट्रीय / अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के साथ 3 अरब डॉलर के रक्षा समझौते की घोषणा करने के साथ कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से लोगों की सुरक्षा के लिए अमेरिका को प्रतिबद्ध बताया attacknews.in

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के साथ 3 अरब डॉलर के रक्षा समझौते की घोषणा करने के साथ कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से लोगों की सुरक्षा के लिए अमेरिका को प्रतिबद्ध बताया attacknews.in

अहमदाबाद, 24 फरवरी ।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि भारत और अमेरिका अपने-अपने लोगों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से सुरक्षा देने को प्रतिबद्ध हैं और दोनों देश अपने रक्षा संबंधों को विस्तार देने और एक ‘शानदार कारोबारी समझौते’ पर काम कर रहे हैं ।

अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर अहमदाबाद पहुंचने पर ट्रंप ने कहा कि उनका देश भारत को पसंद करता है और उसका निष्ठावान मित्र बना रहेगा ।

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने दूसरों को अपनाने की भारत की महान परंपरा, कानून के शासन, हर इंसान के गरिमा के सम्मान का जिक्र किया और कहा कि यहां लोग सौहार्द के साथ अपने धर्म का पालन कर सकते हैं।

अपनी पहली भारत यात्रा पर आने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ट्रंप एवं उनकी पत्नी की अगवानी की ।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अहमदाबाद में मोटेरा स्टेडियम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा ‘‘मोदी एक अद्भुत नेता हैं, भारत के लिए दिन-रात काम करते हैं। अमेरिका हमेशा भारत का एक वफादार और निष्ठावान मित्र रहेगा।’’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ भारत और अमेरिका अपने लोगों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से बचाने को प्रतिबद्ध हैं।’’

उन्होंने कहा ‘‘ भारत-अमेरिका आतंकवाद और उसकी विचाराधारा से लड़ने को प्रतिबद्ध हैं, इसीलिए मेरी सरकार आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ काम कर रही है।’’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत – अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है और उनके देश के साथ संबंधों में भारत का विशेष स्थान है।

मोटेरा स्टेडियम में पत्नी मेलानिया, पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर की मौजूदगी में ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत को पसंद करता है और उसका निष्ठावान मित्र बना रहेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत और अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है। भारत व्यक्तिगत स्वतंत्रता, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा का सम्मान करता है, यहां लोग सौहार्द के साथ अपने धर्म का पालन कर सकते हैं ।’’

उन्होंने कहा कि हम दुनियाभर में अपने गठबंधनों में तेजी से नई जान फूंक रहे हैं।

ट्रंप ने कहा कि हम मंगलवार को तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते करेंगे। अमेरिका, भारत का प्रमुख रक्षा साझेदार बनेगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में मोदी के कामों का उल्लेख करते हुए कहा कि अगले 10 साल में आपके देश से अत्यधिक गरीबी दूर हो जाएगी।

उन्होंने अपने भाषण की शुरूआत में कहा, ‘‘नमस्ते, यहां होना मेरे लिए बेहद सम्मान की बात है।’’ ट्रंप ने कहा कि ‘‘हम दुनियाभर में अपने गठबंधनों में तेजी से नई जान फूंक रहे हैं । ’’

उन्होंने कहा कि दोनों देश एक ‘शानदार कारोबार समझौते’ पर काम कर रहे हैं लेकिन वह (मोदी) सौदेबाजी में बहुत सख्त हैं ।

मोदी की प्रशांसा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस बात का उदाहरण हैं कि भारत कठिन परिश्रम से क्या हासिल कर सकता है ।

उन्होंने आतंकवाद को काबू में करने में प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों की सराहना की ।

ट्रंप ने कहा कि डीडीएलजे जैसी बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों सहित भारत में हर साल 2000 फिल्में बनाई जाती हैं । उन्होंने अपने संबोधन में दिवाली और होली जैसे भारतीय त्योहारों का जिक्र किया । ट्रंप ने स्वामी विवेकानंद को भी उद्धृत किया ।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को भारत और अमेरिका के संबंधों में नया अध्याय करार देते हुए कहा कि यह दोनों देशों के लोगों की प्रगति और समृद्धि का एक नया दस्तावेज बनेगा ।

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के स्वागत में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘ भारत-अमेरिका के संबंध अब केवल गठजोड़ तक ही नहीं हैं । यह इससे काफी आगे और करीबी रिश्ते हैं । ’’ उन्होंने कहा कि आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है, आज हम इतिहास को दोहराते हुए भी देख रहे हैं ।

मोदी ने समारोह में मौजूद ट्रंप की पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर का भी स्वागत किया ।

रोडशो के दौरान ट्रंप, मोदी के अभिवादन के लिए कतारों में खड़े थे हजारों लोग

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप के ‘नमस्ते ट्रंप’ आयोजन के लिए मोटेरा स्टेडियम जाते समय 22 किलोमीटर के रोडशो के दौरान हजारों लोग भारतीय और अमेरिकी ध्वज लिए हुए थे और नारे लगा रहे थे ।

अहमदाबाद और गुजरात के विभिन्न हिस्सों से कई लोग सुबह से ही रोड शो देखने के लिए आ गए थे। इस दौरान छात्र भी बड़ी संख्या में मौजूद थे। कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दीं ।

मोटेरा स्टेडियम में घुसने के लिए पास नहीं मिल पाने से कई लोग निराश भी नजर आए। लेकिन, सड़क किनारे से नेताओं की एक झलक मिल जाने से उनकी निराशा दूर हो गयी ।

अधिकारियों ने पूर्व में कहा था कि रोड शो के मार्ग में एक लाख से ज्यादा लोगों के खड़े होने की उम्मीद है ।

तकरीबन सभी राज्यों के कलाकारों ने रोडशो के दौरान प्रस्तुतियां दीं। मार्ग में नियमित अंतराल पर प्रत्येक राज्यों के लिए अलग-अलग मंच बनाए गए ।

पारंपरिक परिधान पहने विभिन्न राज्यों से आए कलाकारों ने करीब 30 मंचों पर प्रस्तुतियां दीं और मार्ग से गुजरने के दौरान अतिथियों का अभिवादन किया।

अहमदाबाद से करीब 70 किलोमीटर दूर साबरकांठा जिले में अपने गांव से आए गोविंदभाई पटेल और आठ सदस्य सुबह ही अहमदाबाद पहुंच गए थे और साबरमती नदी के किनारे कतार में खड़े थ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला सबसे पहले साबरमती आश्रम पहुंचा। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी पहुंचे।

पटेल ने कहा, ‘‘हम मोदी और ट्रंप की एक झलक देखने के लिए अपने गांव से यहां आए । मुझे तीन घंटे इंतजार करना पड़ा लेकिन ऐसा करना तो बनता है। ’’

आणंद से आयीं रक्षाबेन कंसारा ने कहा कि पास नहीं मिलने के कारण उन्हें स्टेडियम के भीतर जाने नहीं दिया गया।

‘नमस्ते ट्रंप’ आयोजन की लाइव स्ट्रीमिंग को देखने के लिए रोड शो के मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर स्क्रीन के आस-पास भी लोग इकट्ठा नजर आए। गर्मी के बावजूद लोग बड़ी संख्या में मार्ग के अगल-बगल जमा थे ।

आगरा पहुंचे ट्रम्प, हुआ भव्य स्वागत

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा पहुंच गए। हवाई अड्डे पर अमेरिकी नेता का भव्य स्वागत किया गया, सैकड़ों कलाकारों ने ट्रम्प के स्वागत में उत्तर प्रदेश की समृद्ध संस्कृति को दर्शाते हुए शानदार प्रस्तुति दी।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खेरिया एयरबेस पर ट्रम्प की अगवानी की।

वह अहमदाबाद में मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विशाल ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में भाग लेने के बाद यहां पहुंचे।

यहां लगे एक विशालकाय होर्डिंग में ट्रम्प, उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प को प्रधानमंत्री मोदी की ओर से दिए गए एक स्वागत संदेश में लिखा हुआ है- ‘सिटी ऑफ लव’ आगरा में भारत के सबसे अच्छे दोस्त का भव्य स्वागत।’

ट्रम्प के एयरबेस पहुंचने पर, उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आए 250 से अधिक कलाकारों ने ढोल, नगाड़े और मृदंग की मधुर ध्वनियों के बीच ‘मयूर नृत्य’, ‘राई लोक नृत्य’, ‘धोबिया लोक नृत्य’, ‘बमरसिया’ ‘नृत्य प्रस्तुत किया, जिससे यहां उत्सव का माहौल बन गया।

भारी सुरक्षा तैनाती के बीच ट्रम्प के स्वागत के लिए पूरे आगरा शहर को सजा दिया गया ।

उनके काफिले के करीब 13 किलोमीटर लंबे रास्ते में बड़े पैमाने पर बधाई संदेश वाले होर्डिंग लगाए गए , जबकि प्रमुख सड़क को अमेरिका और भारत के झंडों से सजाया गया ।

मार्ग के साथ, 21 नामित क्षेत्रों में 3,000 से अधिक कलाकार कृष्ण लीला जैसे ब्रज, अवध और अन्य क्षेत्रों के नृत्य भी प्रस्तुत करते रहे ।

ट्रम्प का स्वागत करने के लिए 15,000 से अधिक स्कूली छात्र काफिले के मार्ग पर सड़कों के किनारे अमेरिका और भारत के झंडे पकड़े हुए कतार में खड़े थे।

सड़क किनारे लगे एक विशाल होर्डिंग में ट्रम्प और मोदी की तस्वीर के साथ लिखा हुआ है- ‘नमस्ते ट्रम्प: विश्व के सबसे पुराने लोकतंत्र की विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र से मुलाकात’।

ताज को आंखों में बसा कर ट्रम्प परिवार दिल्ली रवाना

प्रेम की अनूठी कलाकृति ताजमहल को यादों में संजो कर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परिवार के साथ आगरा से दिल्ली के लिये रवाना हो गये।

खेरिया हवाई अड्डे पर ट्रंप दंपत्ति को विदा करने के लिये उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे। शाम करीब 0645 बजे एयरफोर्स वन विमान पर सवार होने से पहले विशेष मेहमान ने आतिथ्य के लिये आभार व्यक्त किया। इस मौके पर कलाकारों ने लोकनृत्य एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियाें से उनका मन मोह लिया

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी