Home / अंतराष्ट्रीय / अमेरिका में अश्वेत हिंसा का चेहरा बने जाॅर्ज फ्लाॅयड को दफनाने के बाद ही हत्या का आरोपी पुलिस अधिकारी जेल से रिहा attacknews.in

अमेरिका में अश्वेत हिंसा का चेहरा बने जाॅर्ज फ्लाॅयड को दफनाने के बाद ही हत्या का आरोपी पुलिस अधिकारी जेल से रिहा attacknews.in

वाशिंगटन 11 जून (स्पूतनिक)। अमेरिका में अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ड फ्लॉयड की हत्या मामले में आरोपी मिनीपोलिस पुलिस के चार पूर्व पुलिस अधिकारियों में से एक अधिकारी थॉमस लेन को जेल से रिहा कर दिया गया है।

थाॅमस लेन नाम के इस अधिकारी को 10 लाख डॉलर की जमानत राशि पर रिहा किया गया है। थाॅमस के वकील अर्ल ग्रे ने बताया कि उनके मुवक्किल ने फ्लॉयड को बचाने की कोशिश की थी। उसने एम्बुलेंस में भी फ्लॉयड को होश में लाने का प्रयास किया था।

जॉर्ज फ्लॉयड को ह्यूस्टन में दफनाया गया

उधर 10 जून को ह्यूस्टन, में अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड को यहां एक गिरजाघर में श्रद्धांजलि सभा के बाद दफना दिया गया। इस सभा में 500 से अधिक शोक संतप्त लोग शामिल हुए।

गौरतलब है कि फ्लॉयड की 25 मई को मिनियापोलिस में पुलिस हिरासत में मौत के बाद नस्ली भेदभाव के विरोध में अमेरिका समेत कई अन्य देशों में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन शुरू हो गए थे।

हथकड़ी लगे काले व्यक्ति फ्लॉयड की गर्दन को श्वेत पुलिस अधिकारी द्वारा घुटने से दबाए जाने का वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में दिख रहा है कि अधिकारी कम से कम आठ मिनट तक अपने घुटने से 46 वर्षीय फ्लॉयड की गर्दन दबाए रखता है। इस दौरान फ्लॉयड सांस रुकने की बात कहता नजर आता है।

वीडियो में दिखता है कि इसके बाद उसका हिलना-डुलना और बोलना बंद हो जाने पर भी पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन अपना घुटना नहीं हटाता।

यह वीडियो एक राहगीर ने बनाया था।

वीडियो में नजर आ रहे सभी चार पुलिस अधिकारियों पर आरोप लगाए गए हैं।

फ्लॉयड की मौत के बाद लगातार हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। कई स्थानों पर लूटपाट की घटनाएं भी हो रही हैं।

अंत्येष्टि के लिए फ्लॉयड का शव शनिवार को यहां लाया गया था। उन्हें उनकी मां के पास दफनाया गया।

बीते दो हफ्ते से फ्लॉयड घर-घर में जाना-पहचाान नाम बना गया और दुनियाभर में नस्लवाद के खात्मे के लिए एक अभियान की पहचान बन गया।

सफेद घोड़े वाली घोड़ागाडी में जब फ्लॉयड को सुनहरे ताबूत में अंत्येष्टि के लिए ले जाया जा रहा था तो तेज गर्मी के बावजूद सैकड़ों लोग रास्ते में और अंत्येष्टि स्थल के बाहर खड़े हुए थे।

फ्लॉयड की छह साल की बेटी जियाना भी अपनी मां के साथ इस श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुई, हालांकि वह नहीं जानती है कि उसके पिता की मौत कैसे हुई।

फ्लॉयड की याद के सम्मान में टेक्सास सदर्न यूनिवर्सिटी ने उनकी बेटी को पूर्ण स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है।

छह हजार से अधिक लोगों ने जॉर्ज फ्लॉयड को दी अंतिम विदाई

ह्यूस्टन से , 09 जून की रिपोर्ट है कि, अमेरिका के ह्यूस्टन में नस्लभेद और पुलिस बर्बरता के खिलाफ राष्ट्रव्यापी प्रर्दशनों के बीच जॉर्ज फ्लॉयड का अंतिम संस्कार किया गया और इस दौरान 6,000 से अधिक लोग उन्हें अंतिम विदाई और श्रद्धांजलि देने के लिए इकट्ठा हुए।

अमेरिकी अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की अमेरिका के मिनेसोटा में पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी जिसके बाद पूरे देश में नस्लभेद और पुलिस बर्बरता के खिलाफ आंदोलन खड़ा हो उठा।

इससे पहले सोमवार को टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन शहर में ‘द फाउंटेन ऑफ प्रेज चर्च’ में जॉर्ज फ्लॉयड के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन हुआ और इस दौरान उनके ताबूत को लोगों के दर्शन के लिए रखा गया।

कार्यक्रम के प्रबंधक ने बताया कि कार्यक्रम में 6,362 लोग आये थे। यह बहुत ही शांतिपूर्ण और गरिमापूर्ण तरीके से संपन्न हुआ।

जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम संस्कार के दौरान लोग कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये छोटे-छोटे समूहों में आ रहे थे। आयोजक प्रवेश द्वार पर लोगों की स्वास्थ्य जांच कर रहे थे और यह सुनिश्चित कर रहे थे कि सभी ने फेस्क मास्क पहना हो।

जॉर्ज फ्लॉयड का जन्म नार्थ कैरोलिना में हुआ था और उन्होंने ह्यूस्टन में अपने जीवन का लंबा वक्ता गुजारा था। ह्यूस्टन से पहले नॉर्थ कैरोलिना में भी जॉर्ज फ्लॉयड के सम्मान में कार्यक्रम हुआ।

आयोजकों ने पुष्टि की कि पेशेवर मुक्केबाज फ्लॉयड मेवेदर ने जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम संस्कार का पूरा खर्च उठाया।

अमेरिका में जारी प्रदर्शनों के बीच टेक्सास में हजारों ने जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का शोक मनाया

ह्यूस्टन में अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर शोक मनाने के लिए यहां एक चर्च के बाहर देश भर के हजारों शोकाकुल लोग जमा हुए। दो हफ्ते पहले हुई फ्लॉयड की मौत और नस्ली अन्याय को लेकर अमेरिका तथा अन्य देशों में प्रदर्शन अब भी जारी हैं।

ह्यूस्टन के रहने वाले, 46 वर्षीय फ्लॉयड को एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने हथकड़ी लगाकर जमीन पर गिरा दिया था और उसकी गर्दन को तब तक अपने घुटने से दबाये रखा था जब तक कि उसकी मौत नहीं हो गई।

उसकी मौत के खिलाफ देश भर में हिंसक प्रदर्शन हुए जहां प्रदर्शनकारियों के एक धड़े ने पूरे अमेरिका में लूट और दंगों को अंजाम देकर बर्बादी का मंजर पैदा कर दिया।

फ्लॉयड का शव शनिवार को ह्यूस्टन लाया गया और जहां मंगलवार को उसे दफनाया गया।

उसके शव को अंतिम दर्शन के लिए दोपहर से शाम छह बजे तक छह घंटे तक के लिए रखा गया और इस दौरान चिलचिलाती धूप में 5,000 शोकाकुल लोग मास्क और दस्ताने पहने कतार में खड़े रहे। लोगों ने कुछ क्षण उसके सुनहरे ताबूत के सामने खड़े होकर फ्लॉयड को श्रद्धांजलि दी।

फ्लॉयड का मंगलवार को अंतिम संस्कार हुआ , उसके शव को पर्ललैंड में ह्यूस्टन मेमोरियल गार्डन्स कब्रिस्तान में उसकी मां लार्सेनिया फ्लॉयड की कब्र के बगल में दफनाया गया ।

फ्लॉयड का बचपन ह्यूस्टन के थर्ड वार्ड में हुआ था और वह अपने स्कूल का प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी था जिसने स्थानीय लोकप्रिय डीजी स्क्रू के साथ रैप भी किया था।

वह कई साल पहले काम के सिलसिले में मिनियापोलिस आ गया था।

फ्लॉयड का चेहरा उसके पुराने निवास इलाके में एक भित्तिचित्र पर नजर आता है और उसका नाम अमेरिका में रहे प्रदर्शनों में हजारों बार पुकारा जाता है।

टेक्सास के गवर्नर ग्रेग अबॉट ने सोमवार को जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार से मुलाकात की और अपनी संवेदनाएं जाहिर की। उन्होंने फ्लॉयड के परिवार को उसके सम्मान में टेक्सास कैपिटल में फहराया गया एक झंडा भी सौंपा।

अबॉट ने पुलिसिया तंत्र में सुधार को समर्थन देने का भी संकेत दिया।

उधर, फ्लॉयड की मौत को दो हफ्ते गुजर जाने के बाद भी प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे और चार्लोट-मेकलेनबर्ग के पुलिस अधिकारी को प्रदर्शनकारियों के गुस्से का शिकार होना पड़ा।

सोमवार को प्रदर्शनकारियों ने सीएमपीडी कैप्टन ब्रेड कोच को नारेबाजी करते हुए घेर लिया और एक श्वेत पुरुष प्रदर्शनकारी ने उनके बाल काट दिए।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी