Home / पर्यावरण / मौसम / हाड़ कंपाने वाली मौसम की पहली ठंड ने लोगों की हालत पतली कर दी,देश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाने के आसार attacknews.in

हाड़ कंपाने वाली मौसम की पहली ठंड ने लोगों की हालत पतली कर दी,देश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाने के आसार attacknews.in

नईदिल्ली , 17 दिसंबर । बिहार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, ओडिशा, दक्षिण असम, मेघालय, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों में इलाकों में घना कोहरा छाने का अनुमान है।

अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के शेष हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहा।

राजस्थान में कड़ाके की ठंड से ठिठुरे लोग

राजस्थान में तापमान में गिरावट एवं शीत लहर के कारण कड़ाके की ठंड से लोग ठिठुरने लगे है।

राज्य में सिरोही जिले में स्थित पर्यटन स्थल माउंटआबू में न्यूनतम तापमान 1़ 2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा। प्रदेश में अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान दो डिग्री से अधिक गिरावट के साथ सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस तक कम रहा। इसी तरह अधिकतम तापमान भी गिरावट के साथ सामान्य से 12 डिग्री सेल्सियस कम तक पहुंच गया। इसके साथ ही शीत लहर के चलने से तेज ठंड में लोग ठिठुरने लगे है और जगह जगह अलाव लगाकर इससे बचने की कोशिश करते नजर आये।

चंडीगढ़ में कोल्ड डे कंडीशन बरकरार ,घने कोहरे की संभावना

पश्चिमोत्तर क्षेत्र में हाड़ कंपाने वाली मौसम की पहली ठंड ने हालत पतली कर दी और अगले चौबीस घंटों में कोल्ड डे कंडीशन बरकरार रहने और कहीं कहीं घने कोहरे की संभावना है ।

मौसम केन्द्र के अनुसार क्षेत्र में कोल्ड डे कंडीशन कल तक बने रहने तथा कहीं कहीं घने कोहरे की संभावना है । हरियाणा में तीन दिन तक मौसम खुश्क रहने और पंजाब में 72 घंटों तक मौसम साफ रहने के बाद हल्की बारिश के आसार हैं । क्षेत्र में कल सबसे सर्द दिन रहा तथा कोहरे ने चंडीगढ़ आने जाने वाली उड़ानों पर प्रभाव डाला तथा सभी उड़ानें विलंब से पहुंची । इसके अलावा सड़क और रेल यातायात पर असर पड़ा ।

शिवपुरी में कड़ाके की ठंड

मध्यप्रदेश के शिवपुरी में शीत लहर एवं कोहरा छाने से ठंड एकदम बढ़ गई है। न्यूनतम तापमान कल शाम 7 डिग्री तक पहुंच गया।

इससे लोगों को ठंड से बचने के लिए आग का सहारा लेना पड़ा। बाजार में सड़कों पर लोग जगह-जगह आग जलाकर ठंड दूर करने का प्रयास करते देखे गए।

पिछले तीन दिनों से शिवपुरी में सुबह सूरज की किरणें काफी देर से निकलती है। सुबह धुंध और कोहरा छाया रहता है। इसके साथ ही शीतलहर चलने से ठंड काफी बढ़ गयी है।

दिल्ली में 20 वर्षों में मंगलवार का दिन सबसे ठंड़ा, अधिकतम तापमान 12.2 डिग्री

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार का दिन पिछले 20 वर्षों में सबसे ठंडा रहा और दिन का अधिकतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से 10 डिग्री सेल्सियस कम है।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि आज का दिन 1997 के बाद सबसे ठंडा दिन रहा और सुबह का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है।

कोहरे के मौसम में हवाई अड्डे पर कम होगी असुविधा

दिल्ली हवाई अड्डे पर देश के सबसे ऊँचे और आधुनिकतम एटीसी टावर से परिवहन नियंत्रण का काम शुरू होने कारण इस साल कोहरे के मौसम में यात्रियों को कम असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (डायल) द्वारा कोहरे के मौसम को लेकर तैयारियों के बारे में जानकारी देने के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के महाप्रबंधक (हवाई यातायात प्रबंधन) एस.बी. शर्मा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस साल अगस्त में नये एटीसी टावर से परिवहन नियंत्रण शुरू करने के बाद हवाई अड्डे की क्षमता बढ़ गयी है। पहले जहाँ व्यस्ततम समय में प्रति घंटे 73 विमानों की आवाजाही संभव थी अब वह क्षमता बढ़कर 81 हो गयी है।

राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के 12 शहरों में रहा अत्यधिक ठंडा दिन

हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं से लगातार पारा लुढ़कने की वजह से आज राजधानी भोपाल सहित समूचा मध्यप्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है और प्रदेश के 12 शहरों में अत्यधिक ठंडा दिन रहा।

भोपाल में वर्ष 2014 के बाद आज सबसे अधिक ठंडा दिन रहा। यहां अधिकतम तापमान कल के मुकाबले 2़ 3 डिग्री गिर कर 17़ 3 डिगी सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से 9 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम भी कल की तुलना में 1़ 5 डिग्री गिरकर 9़ 9 डिग्री अंकित हुआ। यहां दिन और रात के तापमान में एक साथ गिरावट आने और चुभती हुई अत्यंत सर्द हवाएं चलने से लोग गर्म वस्त्रों में ढंके होने के बावजूद कांपते हुए नजर आए। सुबह शहर कोहरे से ढका रहा और दृश्यता 100 मीटर रही। हालांकि दोपहर में हल्की धूप भी निकली, लेकिन उससे ठंड पर कोई खास असर नही पड़ा।

उत्तरप्रदेश में पछुआ हवा ने बढ़ायी गलन : ठिठुरे लो

पछुआ हवा के साथ फिजा में घुली गलन के कारण उत्तर प्रदेश के अनेक इलाकों में ठिठुरन भरी सर्दी पड़ रही है।

राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में सोमवार को खिली धूप निकलने के बाद आज फिर बदली छायी रही। इस दौरान तेज हवा चलने से ठिठुरन खासी बढ़ गयी।

आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि आसमान में बादल नहीं बल्कि घना कोहरा छाया है, इसीलिये धूप नहीं निकल रही है। अभी दो दिन तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

उन्होंने बताया कि दो दिन बाद खिली धूप निकलने से राहत मिलेगी, मगर उसके बाद ठंड और बढ़ जाएगी।

इस बीच मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक मण्डलों में तापमान में खासी गिरावट आयी। इस अवधि में बरेली, मेरठ, झांसी और आगरा मण्डलों में दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गयी।

रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान आगरा, गोरखपुर, फैजाबाद, इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, झांसी तथा मेरठ मण्डलों में भी दिन का तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।

मौसम केन्द्र ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर शीतलहर चलने का अनुमान है। इस अवधि में मौसम आमतौर पर सूखा रहने की सम्भावना है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चक्रवाती तूफान ‘यास’ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 106 टीमों को तैनात किया गया; प्रधानमंत्री ने ‘यास’ के व्‍यापक प्रभावों की समीक्षा की attacknews.in

यह सुनिश्चित करें कि सामान्य जनजीवन जल्द-से-जल्द बहाल हो: प्रधानमंत्री नईदिल्ली 27 मई । प्रधानमंत्री …

चक्रवाती तूफान यास ने ओड़िशा तट को पार किया, भारी बारिश हुई;धीरे धीरे कमजोर पड़ा, सुबह बाद झारखंड की तरफ जाते जाते एक गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा attacknews.in

भुवनेश्वर, 26 मई। भीषण चक्रवाती तूफान यास आज सुबह ओडिशा में बालासाेर तट से टकराया …

यास’ के अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने से अत्यधिक उग्र चक्रवाती तूफान के रूप में तेज होने का अनुमान: चंदबाली-धमरा बंदरगाह के बेहद निकट उ ओडिशा और प बंगाल तटों के निकट उ प बंगाल की खाड़ी पहुंचेगा attacknews.in

उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ता रहेगा, और तेज होगा तथा 26 मई, बुधवार की सुबह तक …

चक्रवात ‘यास’ के 26 मई की शाम को 155-165 किमी की गति से हवा के तेज होकर 185 किमी चलने से प बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में 4 मीटर तक ऊंचा तूफान आ सकता है attacknews.in

मोदी ने चक्रवाती तूफान ‘यास’ के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा की नयी दिल्ली 23 मई …

दिल्ली में मई में बारिश ने सभी रिकॉर्ड तोड़े;चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 119.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज attacknews.in

नयी दिल्ली, 20 मई । दिल्ली में चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और पश्चिमी विक्षोभ के कारण …