Home / National / किसानों का आंदोलन सोमवार से तेज होगा,सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए भूख हड़ताल भी करेंगे,सरकार किसान संगठनों के साथ 48 घंटे में अगले दौर की बातचीत शुरू करेगी attacknews.in

किसानों का आंदोलन सोमवार से तेज होगा,सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए भूख हड़ताल भी करेंगे,सरकार किसान संगठनों के साथ 48 घंटे में अगले दौर की बातचीत शुरू करेगी attacknews.in

नयी दिल्ली 13 दिसंबर । कृषि सुधार कानूनों के विरोध में सोमवार को किसान संगठन आंदोलन तेज करेंगे तथा सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए भूख हड़ताल करेंगे।

किसान नेता सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक भूख हड़ताल करेंगे। यह अनशन राजधानी के गाजीपुर, टीकरी, सिंघु सीमा तथा कुछ अन्य स्थानों पर किया जाएगा ।

किसान संगठन तीन कृषि सुधार कानूनों को रद्द करने पर अड़े हैं । शनिवार को किसान संगठनों ने आंदोलन तेज कर दिया जबकि हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर बातचीत का दबाव बढ़ा दिया।

किसान संगठनों ने देश में अनेक स्थानों पर टोल प्लाजा पर प्रदर्शन करके कर वसूली को बाधित किया। किसानों के कई जत्थे अलग-अलग राज्यों से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

श्री चौटाला ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर तथा खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात के बाद कहा कि सरकार किसान संगठनों के साथ 48 घंटे में अगले दौर की बातचीत शुरू करेगी । सरकार ने किसान संगठनों को कृषि सुधार कानूनों में संशोधन का प्रस्ताव दिया था जिसे खारिज कर दिया गया था और आंदोलन तेज करने की धमकी दी गई थी।

श्री तोमर ने किसानों से आंदोलन समाप्त कर बातचीत से समस्या का समाधान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि बातचीत से समस्या का समाधान निकलेगा। सरकार का दरवाजा किसानों से बातचीत के लिए खुला है ।

किसान संगठन पिछले 18 दिन से राष्ट्रीय राजधानी की सीमा पर आंदोलन कर रहे हैं। सरकार ने दिल्ली की सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। सीमा पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

कृषि मंत्री तोमर ने अमित शाह से मुलाकात की

केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के प्रदर्शन के बीच केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सोमप्रकाश ने रविवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

मंत्रियों के साथ पंजाब के भाजपा नेता भी थे।

तोमर, सोमप्रकाश और पीयूष गोयल ने प्रदर्शनकारी किसानों के साथ वार्ता में सरकार का नेतृत्व किया था।

एक अधिकारी ने बताया कि तोमर और सोमप्रकाश ने गृह मंत्री से मुलाकात की। यह अभी पता नहीं चल सका है कि बैठक में क्या बातचीत हुई।

पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न क्षेत्रों के किसान केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं

चिल्ला बॉर्डर पर सामान्य यातायात बहाल:

नोएडा (उप्र),से खबर है कि,प्रदर्शनकारी किसानों ने केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह और नरेंद्र तोमर के साथ शनिवार देर रात मुलाकात के बाद चिल्ला के रास्ते नोएडा को दिल्ली से जोड़ने वाला मुख्य मार्ग रविवार को खाली कर दिया।

अधिकारियों ने बताया कि किसान चिल्ला बॉर्डर से हट गए, जिसके बाद इस मार्ग पर नोएडा एवं दिल्ली के बीच सामान्य यातायात बहाल हो गया। किसान एक दिसंबर से इस स्थान पर धरना प्रदर्शन कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाले डीएनडी और कालिंदी कुंज मार्ग पर भी यातायात सामान्य है।

हालांकि सीमा पर प्रदर्शन जारी रहा और भारतीय किसान यूनियन (भानु) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह समेत इसके कुछ समस्य सीमा पर मौजूद रहे।

बीकेयू (भानु) के एक पदाधिकारी ने बताया कि रक्षा मंत्री सिंह और कृषि मंत्री तोमर के साथ मुलाकात के बाद किसानों ने शनिवार आधी रात को मार्ग खाली कर दिया।

बीकेयू (भानु) के आईटी सेल के एक वरिष्ठ सदस्य सतीश तोमर ने ‘पीटीआई भाषा’ से फोन पर कहा, ‘‘राजनाथ जी ने हमारी मांगें सुनीं और बातचीत आगे ले जेने एवं समस्याओं का समाधान करने पर सहमति जताई। इसके बाद हमने सड़क खाली करने का फैसला किया, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि हमारा प्रदर्शन समाप्त हो गया है।’’

उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारी किसानों ने रविवार को चिल्ला बॉर्डर पर ‘हवन’ किया और आगे क्या करना है, इस संबंध में तस्वीर शाम तक साफ हो जाएगी।

चिल्ला बॉर्डर के निकट ‘दलित प्रेरणा स्थल’ पर बीकेयू (लोकशक्ति) के किसान भी नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस समूह के कुछ सदस्यों ने शनिवार को अपने सिर मुंडवाए थे और इससे पहले, कुछ लोग प्रदर्शन के दौरान अर्द्धनग्न हो गए थे।

ये प्रदर्शनकारी नोएडा सीमा पर एकत्र हुए हैं और पंजाब एवं हरियाणा के किसानों के आंदोलन में शामिल होने को लिए दिल्ली जाना चाहते हैं।

दिल्ली की सीमाओं पर हजारों किसान नए कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

किसान आंदोलन : पुलिस महानिदेशक ने किया झज्जर का दौरा

किसान आंदोलन के मद्देनजर हरियाणा के पुलिस निदेशक मनोज यादव ने आज झज्जर जिले का दौैरा किया और शांति एवं कानून व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए किये गये प्रबंधों की समीक्षा की।

श्री यादव बहादुरगढ़ पहुंचे और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान रोहतक रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संदीप खिरवार, एसपी झज्जर राजेश दुग्गल, जिला उपायुक्त जितेंद्र कुमार व अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। श्री दुग्गल नेे इस दौैरान बताया कि किसान संगठनों के आंदोलन के मद्देनजर स्थानीय पुलिस प्रशासन सतर्क है और प्रत्येक गतिविधि पर कड़ी निगाह रखे हुए है। उन्होंने दिल्ली जाने वाले मार्गो तथा सुरक्षा प्रबन्धों के तहत लगाए गए नाकों, फोर्स की उपलब्धता तथा पुलिस व सिविल प्रशासन के अधिकारियों की जिला के विभिन्न स्थानों पर तैनाती बारे विस्तृत जानकारी दी।

किसानों को हरियाणा पुलिस ने सीमा पर रोका

केन्द्र सरकार द्वारा पारित कृषि बिलों को वापस लेने की मांग को लेकर देशभर मे आंदोलनरत किसान संगठनो का असर रविवार को राजस्थान हरियाणा सीमा पर भी दिखा।

महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट के नेतृत्व मे आंदोलनरत किसान हरियाणा सीमा पर ही डेरा डाले हुए हैं। आंदोलन की गति को बढाने पहुंचे राजनीति विशेषज्ञ एवं किसान संगठन समर्थित स्वराज इण्डिया प्रमुख योगेन्द्र यादव के साथ देशभर के विभिन्न किसान संगठन के पदाधिकारियों ने हरियाणा सीमा पर पहुंचते ही पुलिस प्रशासन ने हाइवे के दोनो और बैरिकट लगा हाइवे जाम कर दिया। वहीं जाम मे अटके वाहनों को डायवर्ट कर निकाला गया।

पंजाब सरकार ने अडानी पाॅवर के साथ कोई समझौता नहीं किया : कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर किसानों के चल रहे आंदोलन को लेकर निजी स्वार्थों के लिए उनके खिलाफ दुष्प्रचार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी सरकार ने अडानी पॉवर के साथ कोई समझौता नहीं किया है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यहां जारी बयान में आरोप लगाया कि श्री केजरीवाल सफेद झूठ व दुष्प्रचार के जरिये पंजाब में अपनी पार्टी के चुनावी एजंडे को आगे बढ़ाने की कोशिश के तहत यह कर रहे हैं।

गांव रायपुर के किसानों ने किया दिल्ली कूच

हरियाणा में सिरसा जिला के गांवों से दिल्ली सीमा पर किसान आंदोलन को समर्थन देने के लिए किसानों के जत्थे जाने का सिलसिला जारी है और आज इस कड़ी में नाथू सरी चौपटा खंड के गांव रायपुर से किसानों का जत्था ट्रैक्टर में खाने-पीने का सामान लेकर रवाना हुआ।
कूच करने वाले किसानों के जत्थे में शामिल अरविंद व कमलजीत बेनीवाल ने बताया कि उन्होंने (किसानों ने) रवाना होने से पहले शपथ ली कि जब तक सरकार तीनों कृषि कानून वापस नहीं लेगी तब तक वह गांव में नहीं लौटेंगे।

केजरीवाल ने की किसानों के समर्थन में उपवास रखने की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वह किसानों के समर्थन में सोमवार को एक दिन का उपवास करेंगे और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं तथा देशवासियों से अपील है कि वे भी एक दिन का उपवास रखें।

श्री केजरीवाल यहां संवाददाताओं से कहा कि पिछले कुछ दिनों से भाजपा के मंत्री और नेता किसानों को देशद्रोही बताकर उनके आंदोलन को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। देश की रक्षा करने वाले हजारों पूर्व सैनिक भी किसानों के साथ बॉर्डर पर बैठे हैं, खिलाड़ी, सेलिब्रिटी और डाॅक्टर आदि भी समर्थन में हैं। भाजपा के मंत्री-नेता बताएं कि क्या ये सारे लोग देशद्रोही हैं? उन्होंने कहा कि अन्ना हजारे के साथ रामलीला मैदान में हुए आंदोलन के दौरान कांग्रेस की केंद्र सरकार ने भी उन्हें देश विरोधी बता कर बदनाम किया था, आज वही काम भाजपा सरकार कर रही है।

किसानों के समर्थन में केजरीवाल का उपवास मात्र नौटंकी: कांग्रेस

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के किसान आंदोलन के समर्थन में सोमवार को एक दिन का उपवास रखने की घोषणा पर प्रतिक्रिया करते हुए दिल्ली देहात किसान बचाओ मंच के अध्यक्ष और कांग्रेसी नेता डा़ नरेश कुमार ने कहा है कि उनका यह कदम मात्र एक नौटंकी है और जनता उनकी उनकी हर बात को बखूबी समझती है।

श्री कुमार ने कहा कि श्री केजरीवाल को उपवास पर बैठना चाहिए लेकिन उन्हें किसी म्यूजियम या नाटक मंडली में बैठना चाहिए क्योंकि अब उनके नाटक का पर्दाफ़ाश हो चुका है। दिल्ली की जनता जान चुकी है कि वह भारतीय जनता पार्टी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दाएं हाथ हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए