Home / चुनाव / 7 राज्यों की 59 सीटों पर 61% मतदान,सबसे अधिक पश्चिम बंगाल में 81% और मध्यप्रदेश में 61% तथा भोपाल सीट पर 62% मतदान हुआ

7 राज्यों की 59 सीटों पर 61% मतदान,सबसे अधिक पश्चिम बंगाल में 81% और मध्यप्रदेश में 61% तथा भोपाल सीट पर 62% मतदान हुआ

नयी दिल्ली, 12 मई । चुनाव आयोग ने कहा कि छठे चरण के मतदान में रविवार को 6 बजे तक सात राज्यों की 59 सीटों पर लगभग 61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया ।

निर्वाचन आयोग के अनुसार 6 बजे तक 60.97 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया ।

पश्चिम बंगाल में 6 बजे तक सबसे अधिक 80.16 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद झारखंड में 64.46 प्रतिशत, हरियाणा में 62.70 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 60.33 प्रतिशत, बिहार में 59.29 प्रतिशत, दिल्ली में 55.59 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 53.17 प्रतिशत की मतदान रिकार्ड हुआ ।

सुबह के समय धीमी गति से शुरू हुए मतदान ने दिन की प्रगति को रफ्तार पकड़ी । दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश में दिन के समय में सुधार दर्ज किया गया, क्योंकि मतदान केंद्रों के सामने लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था ।

पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 81 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया

राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी, पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गाँधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा, वायुसेना अध्यक्ष बी.एस. धनोवा, केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने वोट डाले। दिल्ली के सबसे वयोवृद्ध मतदाता 111 वर्षीय बच्चन सिंह ने भी चिलचिलाती गर्मी के बावजूद परिवार के साथ मतदान किया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, शाम छह बजे तक पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 80.16 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग क्या।

झारखंड में 64.46 प्रतिशत, हरियाणा में 62.43 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 60.31 प्रतिशत, दिल्ली में 55.45 प्रतिशत, बिहार में 55.04 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 50.96 प्रतिशत मत डाले गए थे।

श्री कोविंद ने आम आदमी की तरह कतारबद्ध होकर वोट डाला। श्रीमती दीक्षित ने निजामुद्दीन इलाके के मतदान केंद्र और श्री माकन ने नयी दिल्ली में वोट डाले। दिल्ली से लगे गुरुग्राम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मतदान किया।

पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों से हिंसा की छिटपुट घटनाओं की रिपोर्ट हैं। घाटल से भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार भारती घोष के वाहन को कुछ लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया।

मध्यप्रदेश में मतदान संपन्न, साठ प्रतिशत से अधिक वोट पड़े

मध्यप्रदेश में आज भोपाल समेत आठ संसदीय क्षेत्रों में शाम छह बजे मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और एक करोड़ 44 लाख से अधिक मतदाताओं में से 60 प्रतिशत से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

शाम छह बजे तक भोपाल में लगभग 61़ 71 प्रतिशत, राजगढ़ में 68़ 90 प्रतिशत, विदिशा में 65़ 31 प्रतिशत, गुना में 64़ 80, सागर में 60़ 42, ग्वालियर में 56़ 39 फीसदी, भिंड में 50़ 82 प्रतिशत और मुरैना में 54़ 36 प्रतिशत मतदान होने की सूचनाएं मिली हैं। हालाकि अभी यह आकड़ा और बढ़ने की संभावना है।

मध्यप्रदेश में शाम पांच बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश में आज भोपाल समेत आठ संसदीय क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक एक करोड़ 44 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग 60 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था ।

शाम पांच बजे तक भोपाल में लगभग 60 प्रतिशत, राजगढ़ में 68 प्रतिशत, विदिशा में 61 प्रतिशत, गुना में 62, सागर में 60, ग्वालियर में 56 फीसदी, भिंड में 47 प्रतिशत और मुरैना में 53 प्रतिशत के आसपास मतदान हुआ।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …